Home /News /bihar /

nitish kumar cabinet expansion young mla ayta raj again became minister brvj

Nitish Cabinet Expansion: इस युवा विधायक पर CM नीतीश ने कायम रखा भरोसा, फिर बनाया मंत्री

बांका के अमरपुर से विधायक जयंत राज को नीतीश कैबिनेट में फिर जगह मिली.

बांका के अमरपुर से विधायक जयंत राज को नीतीश कैबिनेट में फिर जगह मिली.

Nitish Cabinet Expansion: नीतीश सरकार के कैबिनेट विस्तार के बाद मंत्रियों के बीच विभागों का बंटवारा कर दिया गया है. नीतीश कुमार के जिम्मे ही पहले की तरह सामान्य प्रशासन और गृह विभाग है, जबकि तेजस्वी प्रसाद यादव के जिम्मे उप मुख्यमंत्री के अलावा स्वास्थ्य, पथ निर्माण, नगर विकास विभाग और ग्रामीण कार्य विभाग है. जयंत राज के जिम्मे लघु जल संसाधन विभाग है.

अधिक पढ़ें ...

पटना. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली महागठबंधन सरकार में जयंत राज भी मंत्री बने हैं. बांका के अमरपुर विधानसभा के युवा विधायक जयंत राज ने दो साल में ही बिहार सरकार के मंत्री के रूप में दूसरी बार शपथ ली है. वर्ष 2020 में पहली बार विधानसभा पहुंचने के बाद जयंत राज को एनडीए सरकार में ग्रामीण कार्य मंत्री बनाया था. जब नीतीश कुमार ने एनडीए छोड़ महागठबंधन के साथ सरकार बनाी तो उन्होंने जयंत राज में अपना विश्वास बनाए रखा और दोबारा भी मंत्री बनने का मौका दिया.

बता दें कि जयंत राज अमरपुर के दिवंगत हो चुके पूर्व विधायक जनार्दन मांझी के पुत्र हैं. जयंत राज मूल रूप से बौंसी के सिंघेश्वरी गांव के रहने वाले हैं. वे भागलपुर विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट हैं. उन्होंने भागलपुर के मारवाड़ी कॉलेज से बीबीए यानि मैनेजमेंट की पढ़ाई की है. राजनीति उन्हें अपने पिता से विरासत में मिली है. जयंत राज के मंत्री पद की शपथ लेने पर बांका जदयू के नेताओं में खुशी की लहर है.

बता दें कि नीतीश सरकार के कैबिनेट विस्तार के बाद मंत्रियों के बीच विभागों का बंटवारा कर दिया गया है. नीतीश कुमार के जिम्मे ही पहले की तरह सामान्य प्रशासन और गृह विभाग है, जबकि तेजस्वी प्रसाद यादव के जिम्मे उप मुख्यमंत्री के अलावा स्वास्थ्य, पथ निर्माण, नगर विकास विभाग और ग्रामीण कार्य विभाग है. तेजस्वी यादव के बड़े भाई और पहले स्वास्थ्य मंत्री रह चुके तेज प्रताप यादव का विभाग बदल दिया गया है. इस बार तेजप्रताप यादव को बिहार में पर्यावरण वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय मिला है.

बिहार में मंत्रियों के बीच विभाग बांट दिए गए हैं. पूरी सूची.

जेडीयू के ही सीनियर नेता अशोक चौधरी को भवन निर्माण जबकि श्रवण कुमार को ग्रामीण विकास विभाग मिला है. शिक्षा मंत्री का प्रभार राजद के कोटे में गया है जिसके तहत चंद्रशेखर को इस मंत्रालय की कमान सौंपी गई है. नई सरकार में विजय कुमार चौधरी को वित्त, वाणिज्य कर और संसदीय कार्य मंत्री बनाया गया है, वहीं विजेंद्र यादव को ऊर्जा के साथ-साथ योजना एवं विकास विभाग की जिम्मेवारी दी गई है.

राजद कोटे से मंत्री बने आलोक मेहता को राजस्व एवं भूमि सुधार, कांग्रेस के आफाक आलम को पशु और मत्स्य संसाधन, जेडीयू से अशोक चौधरी को भवन निर्माण, श्रवण कुमार को ग्रामीण विकास, सुरेंद्र यादव को सहकारिता, रामानंद यादव को खान एवं भू-तत्व जबकि लेसी सिंह को खाद्य और उपभोक्ता संरक्षण मंत्रालय मिला है.

बता दें कि मंगलवार को हुए कैबिनेट विस्तार में नीतीश कैबिनेट में सबसे ज्यादा मंत्रिपद राजद के खाते में गए हैं. राजद के कोटे से 16 विधायकों को मंत्री बनाया गया है. वहीं, जदयू के 11 विधायकों को मंत्री बनाया गया है। जबकि कांग्रेस के 2, हम का 1 और 1 निर्दलीय विधायक को मंत्रिपद की शपथ दिलाई गई.

Tags: Banka News, Bihar News, Bihar politics

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर