होम /न्यूज /बिहार /Banka: मिलेगा शुद्ध पानी, पंचायत स्तर पर की जाएगी जांच, जानिए क्या है योजना

Banka: मिलेगा शुद्ध पानी, पंचायत स्तर पर की जाएगी जांच, जानिए क्या है योजना

नल जल योजना में पानी की गुणवत्ता की जांच को लेकर नया निर्देश जारी किया गया है. अब सभी वार्डों के पानी के सैंपल की जांच ...अधिक पढ़ें

    रिपोर्ट: अभिषेक कुमार

    बांका. बिहार के बांका जिले में सात निश्चय योजना के तहत वार्ड और मोहल्लों में लगे नल के जल की शुद्धता की जांच अब हर पंचायत स्तर पर होगी. इससे यह पता चलेगा कि पंप का पानी पीने लायक है या नहीं. अब तक नल जल योजना के पानी की जांच जिला स्तर पर पीएचईडी की जांच प्रयोगशाला में होती है. लेकिन अब पंचायत स्तर पर महीने में एक बार सभी वार्डों के पानी की जांच होगी.

    पंचायत स्तर पर पानी की जांच के लिए पंप ऑपरेटरों को प्रशिक्षण दिया जाएगा. इसके लिए हर पंचायत से एक पंप ऑपरेटर का चयन किया जाना है. प्रशिक्षण के बाद इन ऑपरेटरों को पानी की जांच के लिए किट उपलब्ध कराई जाएगी. इस किट के माध्यम से पंचायत सरकार भवन में वह हर महीने सभी वार्डों के पानी की जांच की जाएगी. इसके बाद इस रिपोर्ट को भेजा जाएगा.

    पंप ऑपरेटर को जेई के द्वारा प्रशिक्षण दिया जाएगा

    पीएचईडी के जल जांच प्रयोगशाला के केमिस्ट ने बताया कि पंप ऑपरेटरों को जेई के माध्यम से प्रशिक्षण मुहैया कराया जाएगा. जिसमें मुख्य रूप से फील्ड स्किल्ड के रूप में प्रशिक्षण दिया जाएगा. प्रशिक्षण के बाद सभी को फील्ड टेस्ट किट भी उपलब्ध कराई जाएगी. इसके बाद यह ट्रेंड वाटर पंप चालक अपनी पंचायत के नल के जल की प्रत्येक माह जांच करने के साथ ही उसकी रिपोर्ट पंचायत स्तर पर रखेंगे. इसके बाद उसी रिपोर्ट के आधार पर जहां जरूरत होगी, वहां पर पानी की शुद्धता को लेकर अतिरिक्त पहल की जाएगी.

    पांच पैरामीटर पर पानी की जांच करेंगे पंप ऑपरेटर

    ट्रेंड पंप संचालक पांच पैरामीटर पर पानी की जांच करेंगे. इसके लिए फील्ड टेस्ट किट उपलब्ध कराया जाएगा. सभी पंप संचालक पांच पैरामीटर जिसमें पानी के पीएच मान, हाईनेस, क्लोराइड आदि की जांच करेंगे. जांच से पता चल जाएगा कि पानी में किसी प्रकार के कीटाणु आए या नहीं. इसके अलावा पानी के हार्टनेस के साथ ही पीएच मान का पता चलने से पानी की शुद्धता और पीने लायक होने की जानकारी मिल जाएगी.

    Tags: Banka News, Bihar News in hindi

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें