होम /न्यूज /बिहार /Banka News: मछली पालन की सोच रहे हैं तो मिलेगी फ्री ट्रेनिंग, करना होगा बस यह काम

Banka News: मछली पालन की सोच रहे हैं तो मिलेगी फ्री ट्रेनिंग, करना होगा बस यह काम

बायो फ्लॉक तकनीक से मछली पालन की जानकारी लेते किसान

बायो फ्लॉक तकनीक से मछली पालन की जानकारी लेते किसान

बांका जिला मत्स्य पदाधिकारी संजय कुमार किस्कू ने बताया कि प्रशिक्षण के लिए इच्छुक किसानों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा. इस ...अधिक पढ़ें

    अभिषेक कुमार/बांका. मछली पालन करने की अगर आप सोच रहे हैं तो यह खबर आपके लिए बेहद खास है. सरकार आपको राज्य के अंदर और दूसरे राज्यों में जहां पर मछली उत्पादन बेहतर तरीके से हो रहा है वहां ले जाकर प्रशिक्षण दिलाएगी. आपको इसके लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा. आने जाने से लेकर रहने और खाने-पीने तक की व्यवस्था मत्स्य विभाग की ओर से की जाएगी.

    मछली उत्पादन स्वरोजगार का बेहतर जरिया
    दरअसल, मछली उत्पादन स्वरोजगार कब बेहतर जरिया है. हाल के दिनों में बांका में बड़ी संख्या में युवा मछली पालन कर रहे हैं. इसके साथ ही सरकार मछली उत्पादन के बढ़ावा देने को लेकर भी किसानों को प्रशिक्षण दे रही है. किसानों और युवाओं को आवासीय प्रशिक्षण दिया जाएगा. राज्य के अंदर जहां कहीं भी अत्याधुनिक तकनीक का उपयोग करते हुए मछली पालन किया जा रहा है, वैसे जगहों का भ्रमण जिले के किसानों को कराया जाएगा. इससे वह वहां की नई तकनीक से अवगत हो सकेंगे.

    ट्रेनिंग के लिए मत्स्य कार्यालय में देना होगा आवेदन
    जिले के किसानों को राज्य के बाहर भी बेहतर मछली उत्पादन वाले जगहों पर भ्रमण कराया जाएगा. इसमें कोलकाता सहित अन्य जगह शामिल है. आंध्र प्रदेश के काकीनाडा में भी यहां के किसानों को प्रशिक्षण दिलाया जाएगा. पिछले साल भी बांका के किसानों को काकीनाडा भेजा गया था. अगर आप मछली पालन की ट्रेनिंग लेना चाहते हैं तो आपको मत्स्य कार्यालय में जाकर आवेदन जमा करना होगा. वहां पर रजिस्टर में आपको एंट्री करानी होगी. इसके अलावा आप ऑनलाइन भी भर सकते हैं.

    300 किसानों को प्रशिक्षण दिलाने का है लक्ष्य
    जिला मत्स्य पदाधिकारी संजय कुमार किसको ने बताया कि मछली पालन को बढ़ावा देने के लिए किसानों को सरकार की ओर से समय-समय पर प्रशिक्षण दिया जा रहा है. जो लोग मछली पालन का प्रशिक्षण लेना चाहते हैं वह 30 दिसंबर तक आवेदन जमा कर सकते हैं. आवेदन हुए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से कर सकते हैं. ऑनलाइन आवेदन करने के लिए मत्स्य निदेशालय के पोर्टल पर जाकर आपको फॉर्म सबमिट करना होगा. बांका में इस साल 300 किसानों को मत्स्य दर्शन एवं भ्रमण योजना के तहत प्रशिक्षण दिया जाएगा.

    Tags: Banka News, Bihar News

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें