लाइव टीवी

Bihar: पीएम मोदी की घोषणा के दो दिन पहले से इस गांव में है लॉकडाउन, एंट्री पॉइंट पर बैरियर
Banka-Bihar News in Hindi

News18 Bihar
Updated: March 25, 2020, 11:01 AM IST
Bihar: पीएम मोदी की घोषणा के दो दिन पहले से इस गांव में है लॉकडाउन, एंट्री पॉइंट पर बैरियर
बांका के केनोलिया गांव में ग्रामीणों ने दो दिन पहले से स्वच्छा से लॉकडाउन कर रखा है.

गांव के एंट्री पॉइंट पर बैरियर लगते हुए लॉकडाउन का बैनर भी चस्पा कर दिया गया है. इसे सख्ती से लागू करने के लिए पूरे गांव के लोग चौकस दिख रहे हैं. इस एंट्री पॉइंट पर बारी-बारी से चौबीसों घंटे लोग मौजूद रहते हैं.

  • Share this:
बांका. कोरोना वायरस के संक्रमण (Coronavirus) से बचने और सोशल डिस्टेंसिंग (Social distancing) को अमल में लाने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी ने संपूर्ण देश में लॉकडाउन की घोषणा कर दी है. इससे पहले राज्य सरकार द्वारा जिला, अनुमंडल और प्रखंड मुख्यालयों में लॉकडाउन घोषित किया गया था. लेकिन बाराहाट के केनोलिया गांव के ग्रामीणों ने एक कदम आगे बढ़ते हुए दो दिन पहले से स्वेच्छा से पूरे गांव में लॉकडाउन (Lockdown) घोषित कर रखा है. इसके लिए गांव के एंट्री पॉइंट पर बैरियर लगाकर बैनर चस्पा कर दिया है. जाहिर है ऐसे तरीके अपनाकर जहां ग्रामीण अपने को संयमित और सुरक्षित रख रहे हैं, वहीं दूसरों को भी सुरक्षित रहने का संदेश दे रहे हैं.

एंट्री पॉइंट पर लगाया बैरियर

स्वैच्छिक लॉकडाउन पर अमल के लिए गांव के एंट्री पॉइंट पर बैरियर लगा दिया गया है. साथ ही लॉकडाउन का बैनर भी चस्पा कर दिया है. इसे सख्ती से लागू करने के लिए पूरे गांव के लोग चौकस दिख रहे हैं. कुछ चुने हुए लोगों की इस एंट्री पॉइंट पर बारी-बारी से चौबीसों घंटे मौजूदगी रहती है जो लोगों के निकलने या बाहर से आने वाले लोगों को प्रवेश से रोकने का काम कर रहे हैं.

सोशल डिस्टेंसिंग ही मूल मंत्र



केनोलिया गांव के लोग कोरोना के संक्रमण काल तक के लिए सोशल डिस्टेंसिंग के मूलमंत्र पर अमल करते हुए अपने-अपने घरों में कैद हो गए हैं. यही नहीं, अगर ग्रामीणों को कुछ जरूरी चीजों की जरूरत पड़ती है तो कुछ लोग जो बाजार जाते हैं और लोगों का सामान लाते हैं. इससे गांव के कम से कम लोगों को  ही बाहर जाना पड़ता है.

गांववालों की पहल की हो रही तारीफ

पिछले दो दिनों से इस तरीके को अपनाने की बहुत लोग तारीफ भी कर रहे हैं. आने वाले दिनों में कई अन्य गांवों के लोग भी इस तरीके को अपनाने को सोचने लगे हैं. सच कहा जाए तो कोरोना वायरस को लेकर प्रधानमंत्री मोदी और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के सोशल डिस्टेंसिंग के आह्वान का सीधा असर दिख रहा है.

 

ये भी पढ़ें- 

Coronavirus: चिराग पासवान ने MP फंड से दिए एक करोड़, LJP के 5 सांसदों से भी की अपील

Board Result: घर से 15 किमी दूर साइकिल से रोज कॉलेज जाती थी इंटर आर्ट्स की स्टेट टॉपर साक्षी, सफल होने के बताए टिप्स

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बांका से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 25, 2020, 10:03 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर