Matihani Election Result Live: मटिहानी से लोक जन शक्ति पार्टी के राज कुमार सिंह ने जदयू के नरेंद्र कुमार सिंह को 333 सीट से हराया

मटिहानी से जेडीयू के बोगो सिंह पांचवीं बार चुनाव मैदान में उतरे हैं. उनके सामने महागठबंधन की ओर से माकपा के प्रत्याशी हैं.
मटिहानी से जेडीयू के बोगो सिंह पांचवीं बार चुनाव मैदान में उतरे हैं. उनके सामने महागठबंधन की ओर से माकपा के प्रत्याशी हैं.

Matihani Assembly Seat: बिहार के बेगूसराय जिले के मटिहानी (Matihani Election Result) में लोक जन शक्ति पार्टी के राज कुमार सिंह ने जदयू के नरेंद्र कुमार सिंह को 333 सीट से हराया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 11, 2020, 3:51 AM IST
  • Share this:
बेगूसराय. बिहार के बेगूसराय जिले के मटिहानी (Matihani Election Result) में लोक जन शक्ति पार्टी के राज कुमार सिंह ने जदयू के नरेंद्र कुमार सिंह को 333 सीट से हराया. चुनाव में हिंसा, बूथ लूट, बाहुबल का इस्तेमाल जैसी इतिहास की जानकारी हो, तो आपके लिए बेगूसराय जिले की मटिहानी विधानसभा (Matihani Assembly Seat) को जानना रोचक होगा. देश में पहली बार बूथ लूट के इतिहास का पन्ना खंगालें तो मटिहानी का नाम सबसे पहले आता है. मगर आज की तारीख में बेगूसराय जिले का यह विधानसभा क्षेत्र जेडीयू (JDU) के नरेंद्र कुमार सिंह उर्फ बोगो सिंह (Bogo Singh) की सीट के रूप में जाना जाता है. वर्ष 2005 से लेकर अब तक हुए 4 चुनावों में वे लगातार यहां से जीतते आ रहे हैं. पिछले दो चुनावों में जेडीयू की तरफ से मैदान में उतरने वाले बोगो सिंह ने 2010 में कांग्रेस (Congress) तो 2015 में बीजेपी (BJP) को मटिहानी से शिकस्त दी थी. इस बार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election) में उनके सामने महागठबंधन के बैनर तले सीपीएम के उम्मीदवार मैदान में हैं.

मटिहानी विधानसभा के पिछले दो चुनावों के परिणाम पर नजर डालें तो यह साफ हो जाता है कि जेडीयू उम्मीदवार नरेंद्र कुमार सिंह का जलवा यहां कायम रहा है. बोगो सिंह के रूप में जाने-पहचाने जाने वाले जेडीयू प्रत्याशी 2005 में पहली बार बतौर निर्दलीय उम्मीदवार मटिहानी से चुनाव मैदान में उतरे थे. उस साल विधानसभा के दो चुनाव हुए, पहला फरवरी और दूसरा अक्टूबर में. बोगो सिंह दोनों चुनावों में विजेता बने.

ECI Bihar Election Result Live: 56 सीटों पर NDA की जीत, अमित शाह ने नीतीश कुमार से की फोन पर बातचीत




2010 में बोगो सिंह ने जेडीयू के टिकट पर चुनाव लड़ा और मटिहानी सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार को करारी शिकस्त दी. उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस पार्टी के प्रत्याशी अभय कुमार सिंह को 15000 से अधिक मतों से हराया था. 2015 के विधानसभा चुनाव से पहले जेडीयू और आरजेडी ने महागठबंधन बनाया, तो बोगो सिंह की चुनावी लड़ाई और आसान हो गई. उस साल उन्होंने बीजेपी के उम्मीदवार सर्वेश कुमार को 22000 से भी अधिक मतों से चुनाव में हरा दिया.

कोरोनाकाल में 2020 के चुनाव में बोगो सिंह के सामने इस बार सीपीआई (एम) के उम्मीदवार राजेंद्र प्रसाद सिंह मैदान में हैं. वहीं, चुनाव को त्रिकोणीय बनाने के लिए लोक जनशक्ति पार्टी ने भी अपने प्रत्याशी राजकुमार सिंह को उतार दिया है. बिहार के मौजूदा सियासी हालात में लोजपा और जेडीयू के बीच छिड़ी जंग को देखते हुए मटिहानी में 2020 का चुनाव रोचक हो गया है. देखना होगा कि यहां के मतदाता फिर से एक बार बोगो सिंह पर भरोसा जताते हैं या इस चुनाव में कोई नया चेहरा सामने आता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज