होम /न्यूज /बिहार /Air Pollution: सेहत न बिगाड़ दे जहरीली हवा, बिहार के इस जिले में आ रहे हैं तो ध्यान रखें ये बातें

Air Pollution: सेहत न बिगाड़ दे जहरीली हवा, बिहार के इस जिले में आ रहे हैं तो ध्यान रखें ये बातें

बेगूसराय के ह्रदय रोग विशेषज्ञ बता रहे हैं कि सांस की शिकायतों के मरीज बेतहाशा बढ़ रहे हैं. इधर शहर के एक्यूआई स्तर को ...अधिक पढ़ें

    रिपोर्ट – नीरज कुमार

    बेगूसराय: शहर की हवा ज़हरीली होने से कई लोगों का स्वास्थ्य खराब हो रहा है. बेगूसराय में इन दिनों लगातार एयर क्वालिटी इंडेक्स 400 के आस-पास है. खतरनाक हवा श्वास नली के बाद गला और आंख को ज्यादा प्रभावित कर रही है. बेगूसराय सदर अस्पताल के चिकित्सक डॉ. रंजन कुमार चौधरी की मानें तो ओपीडी में सुबह से सांस फूलने और संक्रमण की शिकायत करने वाले मरीज़ों की भारी भीड़ रहती है. चौधरी ने न्यूज़ 18 लोकल से बातचीत में इससे बचाव का तरीका बताया.

    चौधरी के मुताबिक हवा प्रदूषित होने से बीमारियों का खतरा बढ़ता है. ज़िले में AQI राष्ट्रीय वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) क्या कह रहा है? इस बारे में सीपीसीबी के मुताबिक मंगलवार की देर रात 12:41 बजे भी यह आंकड़ा 447 रहा. इसके कारण हमारे शरीर पर इफेक्ट पड़ता है. चौधरी कहते हैं आजकल बहुत सारे ऐसे मरीज़ अस्पताल और क्लीनिक में आ रहे हैं, जिन्हें सांस लेने में दिक्कत है. यह प्रदूषित हवा जब ब्रेन में जाती है, तो काफी खतरनाक हो सकती है. लकवा सहित अन्य कई बीमारियां हो सकती हैं.

    प्रदूषण कैसे रुकेगा! मगर आप ऐसे बचें

    इधर, डीएम रोशन कुशवाहा ने जिला परिवहन पदाधिकारी को निर्देश दिए हैं कि ज़िले को प्रदूषण मुक्त बनाने के बारे में राज्य के मुख्य सचिव के निर्देशों का हर हाल में पालन करें. साथ ही लोगों के बीच जागरूकता लाने का भी प्रयास करें. यहां हम डॉक्टर से बातचीत के आधार पर बता रहे हैं कि बेगूसराय आने से पहले ये सावधानियां बरतकर अपनी सेहत का ध्यान रखें.

    * घर से निकलने पर अच्छे मास्क का प्रयोग अवश्य करें.
    * ज़रूरी होने पर ही बाहर ​जाएं. घर से निकलें तो चश्मा ज़रूर लगाएं.
    * घर की खिड़की और दरवाजे आवश्यकता होने पर ही खोलें.
    * बाहर रहने पर मुंह, आंख और नाक को अपने हाथों से बार बार न छुएं.
    * खाना खाने से पहले हाथ साबुन से अच्छी तरह साफ करें.
    * अपने घर के आस-पास सुबह और शाम पानी का छिड़काव करें.
    * सड़क किनारे सब्जी या फल खरीदें तो घर पर उपयोग करने से पहले ठीक से धोएं.

    Tags: Air Pollution AQI Level, Begusarai news

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें