बेगूसराय: फर्जी संस्थानों की डिग्री पर काम कर रहे 20 से अधिक शिक्षक, कार्रवाई में जुटा शिक्षा विभाग

शिक्षा विभाग ऐसे फर्जी शिक्षकों की पड़ताल में जुट गया है और उन्हें नौकरी से निकालने की तैयारी भी कर रही है. दरअसल विभाग को फर्जी डिग्री पर शिक्षक नियुक्ति की भनक पूर्व में भी लग चुकी थी

News18 Bihar
Updated: July 12, 2019, 5:13 PM IST
बेगूसराय: फर्जी संस्थानों की डिग्री पर काम कर रहे 20 से अधिक शिक्षक, कार्रवाई में जुटा शिक्षा विभाग
बेगूसराय में 20 से अधिक शिक्षक फर्जी शिक्षण संस्थानों की डिग्रियों पर कार्यरत हैं, शिक्षा विभाग इनपर कड़ी कार्रवाई की तैयारी कर रहा है.
News18 Bihar
Updated: July 12, 2019, 5:13 PM IST
बिहार में शिक्षक नियुक्ति में बड़े पैमाने पर गड़बड़ियां हुई हैं और कई जिलों में इस पर कार्रवाई भी हुई है. हालांकि अब भी कई जगहों पर शिक्षा विभाग में व्यापक पैमाने पर गड़बड़ियां सामने आ रही हैं. ताजा मामला बेगूसराय में सामने आया है जहां बखरी अनुमंडल में 2 दर्जन से अधिक ऐसे शिक्षक हैं जो अमान्य संस्थाओं के द्वारा फर्जी डिग्री प्राप्त कर शिक्षक के रूप में अपना योगदान देकर सालों से सरकार को चूना लगा रहे हैं. हालांकि अधिकारियों के संज्ञान में मामला लाए जाने के बाद अब प्रशासन ऐसे शिक्षकों पर शिकंजा कसने को तैयार है.

शिक्षा विभाग ऐसे फर्जी शिक्षकों की पड़ताल में जुट गया है और उन्हें नौकरी से निकालने की तैयारी भी कर रही है. दरअसल विभाग को फर्जी डिग्री पर शिक्षक नियुक्ति की भनक पूर्व में भी लग चुकी थी. इसी आलोक में राज्य सचिव केे द्वारा जिला शिक्षा पदाधिकारी को जांच कर ऐसे फर्जी शिक्षकों की नियुक्ति रद्द करने का निर्देश दिया गया था.



इसी निर्देश के आलोक में जब जिला शिक्षा पदाधिकारी ने बखरी के प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी को जांच का जिम्मा सौंपा तो चौंकाने वाले खुलासे हुए. प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी की जांच में विभिन्न विद्यालयों में कार्यरत 28 ऐसे शिक्षक पाए गए जो अमान्य कॉलेज एवं ट्रेनिंग सेंटर से डिग्री प्राप्त कर शिक्षक की नौकरी कर रहे हैं.

अब विभाग ने ऐसे शिक्षकों की सूची तैयार कर ली है तथा विस्तृत जांच के बाद कार्यमुक्त करने की दिशा में प्रक्रिया भी शुरू कर चुकी है.


जब न्यूज़ 18 के द्वारा पूछा गया कि ऐसे फर्जी शिक्षकों पर विभागीय स्तर से और क्या कार्रवाई की जाएगी तो जिला शिक्षा पदाधिकारी देबेन्द्र कुमार झा ने तत्काल इस बात को टाल दिया और कहा यह जांच के बाद स्पष्ट होगा तथा जो भी जांच के दायरे में दोषी पाए जाएंगे उन पर विभागीय कार्रवाई भी की जाएगी.

रिपोर्ट- संतोष कुमार

ये भी पढ़ें-
Loading...



चारा घोटाले के पांच मामले, चार में सुनाई गई सजा एक पर फैसला बाकी




राबड़ी का तंज- बिहार में नीतीशे कुमार है, अपराधियों की बहार है

Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...