दूसरी बार एवरेस्ट फतह करने वाले देश के पहले IAS बने रवींद्र कुमार

आईएएस रवींद्र कुमार बिहार के बेगूसराय जिले के चेरिया बरियारपुर प्रखंड के बसही गांव निवासी शिवनंदन प्रसाद सिंह के पुत्र हैं. इससे पहले उन्होंने वर्ष 2011 में आईएएस बनने के दो साल बाद वर्ष 2013 में माउंट एवरेस्ट पर फतह हासिल की थी.

News18 Bihar
Updated: May 25, 2019, 4:54 PM IST
दूसरी बार एवरेस्ट फतह करने वाले देश के पहले IAS बने रवींद्र कुमार
जिया हो बिहार के लाला...दूसरी बार एवरेस्ट फतह करने वाले देश के पहले IAS बने रवींद्र
News18 Bihar
Updated: May 25, 2019, 4:54 PM IST
बिहार के रवींद्र कुमार दूसरी बार एवरेस्ट फतह करने वाले देश के पहले आईएएस हो गये हैं. आईएएस रवींद्र कुमार बिहार के बेगूसराय जिले के चेरिया बरियारपुर प्रखंड के बसही गांव निवासी शिवनंदन प्रसाद सिंह के पुत्र हैं. इससे पहले उन्होंने वर्ष 2011 में आईएएस बनने के दो साल बाद वर्ष 2013 में माउंट एवरेस्ट पर फतह हासिल की थी. एवरेस्ट पर फतह करने की सूचना ट्वीट कर उन्होंने दी है.

रवींद्र कुमार की प्रारंभिक शिक्षा बेगूसराय में हुई. उसके बाद झारखंड की राजधानी रांची के जवाहर विद्या मंदिर सहित कई विद्यालयों में उन्होंने शिक्षा ग्रहण की. प्लस टू की शिक्षा पूरी करने के बाद वर्ष 1999 में आईआईटी की प्रवेश परीक्षा पास की. हालांकि, उन्होंने शिपिंग में कैरियर चुनते हुए मुंबई स्थित ट्रेनिंग शिप चाणक्य से जुड़ गये और वर्ष 2002 में ऐरो नॉटिकल साइंस में ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त की. इसके बाद पेंटागन मरीन सर्विस कंपनी में कार्य करते हुए प्रबंधकीय रैंक के अधिकारी के रूप में प्रोन्नत हुए.



Loading...



साल 2009 में नौकरी छोड़ कर वे दिल्ली आ गये. बाद में वर्ष 2011 में उन्होंने आईएएस चुन लिये गये. इसके बाद उन्होंने उत्तर प्रदेश कैडर चुना. रवींद्र कुमार को साल 2013 में एलवी रेड्डी अवॉर्ड, 2014 में विशेष खेल सम्मान व सिक्किम खेल रत्न अवॉर्ड, साल 2016 में काष्ती रत्न अवॉर्ड से सम्मानित किया जा चुका है.

रवींद्र कुमार ने माउंट एवरेस्ट की अपनी यात्रा के रोमांच को पुस्तक का रूप प्रदान करते हुए 'मेनी एवरेस्ट' नामक पुस्तक लिखी. पुस्तक में सपनों के हकीकत में बदलने की प्रेरणादायक यात्रा का जिक्र करने के साथ-साथ यात्रा की जानकारी और परेशानी का भी जिक्र किया है. पुस्तक का विमोचन वर्ष 2016 में नयी दिल्ली में आयोजित एक समारोह में किया गया था.

ये भी पढ़ें -

कांग्रेस की हार पर बोले रामचंद्र गुहा - अब तक राहुल गांधी के इस्तीफा नहीं देने से हैरान हूं

..तो लालू परिवार में 'अंदरखाने लगी आग' सतह पर भी दिखेगी ?

तेजप्रताप के कारण RJD को नहीं मिलीं बिहार की ये 2 सीटें

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...