लाइव टीवी
Elec-widget

NDRF-भारत पेट्रोलियम ने किया मॉक ड्रिल, रासायनिक आपदा से निपटना था मकसद

Sanjay Kumar | News18 Bihar
Updated: November 19, 2019, 10:04 PM IST
NDRF-भारत पेट्रोलियम ने किया मॉक ड्रिल, रासायनिक आपदा से निपटना था मकसद
मॉक ड्रिल में दूसरी एजेंसियों ने भी की शिरकत.

एनडीआरएफ (NDRF) की 9वीं बटालियन, भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (Bharat Petroleum Corporation Limited) और दूसरी एजेंसियों द्वारा बेगूसराय के बरौनी में संयुक्त मॉक ड्रिल (Mock Drill) का आयोजन किया गया.

  • News18 Bihar
  • Last Updated: November 19, 2019, 10:04 PM IST
  • Share this:
पटना. बेगूसराय के बरौनी में एनडीआरएफ (NDRF) की 9वीं बटालियन, भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (Bharat Petroleum Corporation Limited) और दूसरी एजेंसियों द्वारा संयुक्त मॉक ड्रिल (Mock Drill) का आयोजन किया गया. मॉकड्रिल में प्लांट में रासायनिक आपदा (Chemical Disaster) का दृश्य चित्रित किया गया था. 9वीं बटालियन एनडीआरएफ के बचावकर्मियों ने दुर्घटना की सूचना मिलते ही भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड, बरौनी प्लांट में पहुंचकर पुलिस, अग्निशमन सेवा, जिला प्रशासन तथा अन्य एजेंसियों के साथ मिलकर राहत व बचाव कार्य का अपनी व्यावसायिक निपुणता का परिचय देते हुए सफलतार्पूवक अभ्यास किया.

ऐसे हुई मॉक ड्रिल
एनडीआरएफ के बचावकर्मियों ने प्लांट से पीड़ि‍त लोगों को सुरक्षित निकालने, अस्पताल-पूर्व चिकित्सा मुहैया कराने तथा पेट्रोलियम पदार्थ रिसाव वाले पाइपलाइन को बंद करने का ऑन-साइट अभ्यास किया. रसायनिक आपदा प्रबंधन पर आधारित इस मॉक ड्रिल में 9वीं बटालियन एनडीआरएफ की टीम का नेतृत्व असिस्टेंट कमान्डेंट जय प्रकाश प्रसाद ने किया.

एनडीआरएफ के अधिकारियों ने कही ये बात

एनडीआरएफ के अधिकारियों ने बताया कि इस मॉक ड्रिल का उद्देश्य रसायनिक आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में काम कर रही विभिन्न एजेंसियों के बीच परस्पर समन्वय तथा कार्यक्षमता को बढाना है, ताकि वास्तविक आपदा के दौरान जानमाल के नुकसान को ज्यादा से ज्यादा रोका जा सके. एनडीआरएफ की टीम और दूसरी एजेंसियों द्वारा किया गया यह मॉक ड्रिल कर्मियों के जीवन सुरक्षा के मद्देनजर काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है.

ये भी पढ़ें- NMCH में जूनियर डॉक्टरों की हड़ताल, इलाज के लिए मरीजों के परिजनों का प्रदर्शन 

महिलाओं ने तोड़ी रुढ़ीवादी परंपरा: बहू और बेटियों ने अर्थी को दिया कंधा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बेगूसराय से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 19, 2019, 9:59 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...