Home /News /bihar /

Amazing: वफादार स्वान की अनूठी विदाई! CISF से रिटायर्ड रॉकी को रेड कारपेट, खुली जीप से सलामी

Amazing: वफादार स्वान की अनूठी विदाई! CISF से रिटायर्ड रॉकी को रेड कारपेट, खुली जीप से सलामी

CISF से रिटायर्ड स्वान को रेड कारपेट व खुली जीप में सलामी के साथ विदाई दी गई.

CISF से रिटायर्ड स्वान को रेड कारपेट व खुली जीप में सलामी के साथ विदाई दी गई.

Begusarai News: रॉकी मात्र 8 महीने की उम्र से ही सीआइएसएफ में शामिल हो गया था और अपने रिटायरमेंट तक यह सीआइएसएफ का प्रमुख सदस्य रहा. 5 दिसंबर 2011 को रॉकी सीआईएसफ में शामिल हुआ था और 2021 में रॉकी रिटायर्ड हो गया. नियम के अनुसार अवकाश लेने के बाद स्वान को पशु प्रेमी एनजीओ को सौंप दिया जाता है, लेकिन बेगूसराय में ऐसी कोई संस्था नहीं होने के कारण रॉकी अपनी अंतिम सांस तक सीआइएसएफ यूनिट में ही रहेगा.

अधिक पढ़ें ...

पटना/बेगूसराय. आंतरिक सुरक्षा हो या फिर देश की सुरक्षा, सुरक्षा बलों के प्रत्येक विंग में शुरू से ही हर एक सदस्य को महत्वपूर्ण स्थान देने की गौरवशाली परंपरा रही है. इसी परंपरा का निर्वहन बिहार में देखने को मिला जहां सीआईएसएफ यूनिट में काम करने वाले स्वान (Dog) रॉकी के लिए भव्य विदाई समारोह का आयोजन किया गया. किसी स्वान के लिए इस तरह का भव्य आयोजन कम ही देखने को मिलता है. लेकिन बरौनी में गुरुवार को सीआईएसएफ यूनिट में काम करने वाले  स्वान रॉकी के लिए जिस तरीके से भव्य विदाई समारोह का आयोजन किया गया, यह सबों के दिल को छू गया. इस विदाई समारोह में पूर्वी क्षेत्र के उपमहानिरीक्षक पीके ठाकुर यूनिट प्रमुख कमांडेंट आरके सिंह जैसे बड़े अफसर भी शामिल हुए.

वर्ष 2011 से सीआईएसएफ के महत्वपूर्ण सदस्य रहे रॉकी के विदाई समारोह अनोखा रहा. ने  मौजूद सीआईएसएफ जवानों ने रॉकी के लिए अपने  प्रेम व स्नेह का प्रकटीकरण इस अंदाज में किया कि हर कोई इसकी प्रशंसा कर रहा है. मानव बल सदस्यों की तरह ही स्वान रॉकी को खुली जीप में बिठाकर जवानों ने गाड़ी के रास्ते से खींचा और भव्य मंच का निर्माण कर उस पर विराजमान भी कराया. इतना ही नहीं उपमहानिरीक्षक ने फूलों का माला पहना कर रॉकी के प्रति सम्मान जाहिर किया.

रॉकी मात्र 8 महीने की उम्र से ही सीआइएसएफ में शामिल हो गया था और अपने रिटायरमेंट तक यह सीआइएसएफ का प्रमुख सदस्य रहा. 5 दिसंबर 2011 को रॉकी सीआईएसफ में शामिल हुआ था और 2021 में रॉकी रिटायर्ड हो गया. नियम के अनुसार अवकाश लेने के बाद स्वान को पशु प्रेमी एनजीओ को सौंप दिया जाता है, लेकिन बेगूसराय में ऐसी कोई संस्था नहीं होने के कारण रॉकी अपनी अंतिम सांस तक सीआइएसएफ यूनिट में ही रहेगा.

बता दें कि रॉकी बेगूसराय जिला प्रशासन भी कई बार मदद ले चुका है. खासकर फरार अपराधियों को पकड़ने और नशीले और मादक पदार्थों के कारोबार में रॉकी की भूमिका काफी महत्वपूर्ण रही है. साल 2015 में पंजाब में आयोजित एक राष्ट्रीय प्रतियोगिता में रॉकी ने कांस्य पदक जीतकर अपमी यूनिट को गौरवान्वित किया था.

Tags: OMG

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर