Home /News /bihar /

ड्यूटी निभाने के साथ लोगों को रक्तदान के लिए प्रेरित भी करते हैं शैलेश

ड्यूटी निभाने के साथ लोगों को रक्तदान के लिए प्रेरित भी करते हैं शैलेश

ETV Image

ETV Image

जिंदगी का रिश्ता खून की डोर से बंधा होता है, अगर किसी इंसान के अंदर खून कम हो जाये तो ये डोर पल भर में टूट जाता है. बेगूसराय में ऐसे टूटते डोर को मजबूत करने की कोशिश एक इंसान की दिनचर्या में शामिल है, जो खून की कमी झेल रहे लोगों की जिंदिगी बचाने में जुटे हैं.

अधिक पढ़ें ...
    जिंदगी का रिश्ता खून की डोर से बंधा होता है, अगर किसी इंसान के अंदर खून कम हो जाये तो ये डोर पल भर में टूट जाता है. बेगूसराय में ऐसे टूटते डोर को मजबूत करने की कोशिश एक इंसान की दिनचर्या में शामिल है, जो खून की कमी झेल रहे लोगों की जिंदिगी बचाने में जुटे हैं. लोगों को रक्तदान के लिए प्रेरित करने के साथ-साथ उसे ब्लड बैंक तक पहुंचाने तक का काम करते हैं.

    जिला में एक बड़े ओहदे पर कार्यरत इस सख्सियत की कोशिश से प्रेरित लोग रक्तदान कर दूसरे की जिंदगी बचाने का काम कर रहे हैं. इतना ही नहीं इनकी पत्नी भी साल में एक बार दूसरों की जिंदगी बचाने के लिए नियमित तौर पर रक्तदान कर एक मिशाल पेश कर रही है.

    बेगूसराय जिला में राज्य स्वास्थ्य समिति के जिला प्रबंधक शैलेश चन्द्र अपनी ड्यूटी के अलावे लोगों को रक्तदान करने के लिए प्रेरित करते हैं. वर्षों से आम लोगों को प्रेरित करने का परिणाम भी बेहतर सामने आ रहा है. लोग अब बेगूसराय ब्लड बैंक पहुंचकर अपना खून दूसरों की जिंदगी की हिफाजत के लिए दान कर रहे हैं. इनका मानना है कि अपने पिता की बीमारी के बाद तीन भाइयों ने रक्तदान के महत्व को जाना, जिसके बाद पत्नी के साथ रक्तदान करने का काम शुरू किया.

    अक्सर लोगों में ऐसी धारणा होती है कि रक्तदान करने से कमजोरी आती है. जागरुकता और तथ्यों को जाने बिना लोगों को शायद पता नहीं है कि खून देने से न सिर्फ आम लोगों की जिंदगी बचती है, बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी कई तरह से फायदेमंद है. ब्लड बैंक के डॉक्टर का मानना है कि लोगों में काफी तेजी से इसके प्रति जागरुक्ता देखने को मिला है. लोग अब रक्तदान करने के लिए ब्लड बैंक आने लगे हैं.

    इस काम के लिए महिलाएं भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने लगी हैं. बेगूसराय के बलिया प्रखंड स्थित शास्त्री नगर उत्यक्रमित मध्य विद्यालय में शिक्षिका के रूप में काम करने बाली रीता झा ने भी शैलेश के द्वारा प्रेरित होने के बाद रक्तदान कर अच्छा महसूस कर रही हैं.

    Tags: Begusarai news

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर