Home /News /bihar /

VIDEO: सब्जी के खेत में सांप का जोड़ा रोमांस में था मशगूल, तभी युवक ने किया कुछ ऐसा कि हैरत में पड़ गए लोग...

VIDEO: सब्जी के खेत में सांप का जोड़ा रोमांस में था मशगूल, तभी युवक ने किया कुछ ऐसा कि हैरत में पड़ गए लोग...

बेगूसराय खेत में सांपों का जोड़ा कर रहा था रोमांस.

बेगूसराय खेत में सांपों का जोड़ा कर रहा था रोमांस.

वन्य जीव के जानकारों (Wildlife experts) के अनुसार अधिकांश सांप वर्षा ऋतु के दो महीनों के दौरान समागम करते हैं. प्रत्येक प्रजाति के नर सांप केवल अपनी नस्ल की मादा सांप के साथ ही जोड़ा बनाते हैं.

बेगूसराय. जिले में हो रही लगातार सर्पदंश (Snake bite) की घटनाओं के बावजूद लोग खतरों से खेलने से बाज नहीं आ रहे हैं.  ताजा मामला बेगूसराय जिले (Begusarai District) के बछवारा की बताई जा रही है. तस्वीरों में स्पष्ट देखा जा रहा है कि किस तरह खेत में विचरण कर रहे एक सर्प के जोड़े को एक युवक दौड़ कर पकड़ लेता है और लोग मोबाइल से वीडियो (Video) बनाते रहे. बताया जा रहा है कि बछवारा प्रखंड के रानी एक पंचायत में लोगों ने बहियार में एक सांप के जोड़े को एक साथ देखा. सांप के जोड़े को देखने के लिए सैकड़ों की संख्या में लोग जमा हो गए इसी बीच भीड़ से एक युवक निकला और सर्वप्रथम जा कर एक विषैले साँप को पकड़ लिया.

इसके बाद युवक को देखकर दूसरा सांप जान बचाकर भागा, लेकिन युवक ने उसे भी खदेड़ कर पकड़ लिया. इतना ही नहीं सांप को पकड़ने के बाद युवक उससे घंटों खेलता रहा और लोग तमाशबीन बने रहे तथा वीडियो बनाते नजर आए. लेकिन अगर सांप उस युवक को डस लेता तो फिर लेने के देने पड़ जाते. कहा जा रहा है कि युवक ये कहकर उसे ले गया कि वन  विभाग को सौंप देगा.



बता दें कि  वन्य जीव के जानकारों (Wildlife experts) के अनुसार अधिकांश सांप वर्षा ऋतु के दो महीनों के दौरान समागम करते हैं. प्रत्येक प्रजाति के नर सांप केवल अपनी नस्ल की मादा सांप के साथ ही जोड़ा बनाते हैं. धामन और अजगर प्रजाति के सर्प साल में एक बार तथा फुरसा, भेड़ि‍या और सीता की लट प्रजाति के सर्प साल में दो बार प्रजनन करते हैं.

जानकारों की मानें तो सांप जैसे जीवों में जोड़ा बनाना और समागम करना नर और मादा सांप के मिलन की घटना मात्र नहीं है, बल्कि यह एक अधिक जटिल मामला है. यह कुछ निश्चित विधि-विधानों पर निर्भर होकर सांपों की जनसंख्या संबंधी व्यवहार को अभिव्यक्त करता है. प्रजनन ऋतु के दौरान नर सांप अक्सर अधिक सक्रिय रहते हैं और मादा सांप को ढूंढ़ते फिरते हैं.

Tags: Begusarai news, Nagin dance, Snake, बेगूसराय

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर