लाइव टीवी

लोकसभा चुनाव 2019: आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने कन्हैया कुमार से क्यों किया किनारा

Anil Rai | News18 Bihar
Updated: March 24, 2019, 12:25 PM IST
लोकसभा चुनाव 2019: आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने कन्हैया कुमार से क्यों किया किनारा
तेजस्वी यादव बनाम कन्हैया कुमार

तेजस्वी यादव अपने राजनीतिक साथियों को जगह तो देने के लिए तैयार हैं, लेकिन अपने बराबर कद किसी दूसरे राजनेता को देकर बिहार की राजनीति में अपने लिए भविष्य की चुनौती पैदा नहीं करना चाहते.

  • Share this:
बिहार में लोकसभा चुनाव भले ही यूपीए बनाम एनडीए हो रहा हो, लेकिन एक लड़ाई बिहार के दो राजनीतिक चेहरों के बीच भी हो रही है. वो लड़ाई है जेएनयू के छात्र नेता रहे कन्हैया कुमार बनाम आरजेडी नेता तेजस्वी यादव की. पहले राउंड की बात करें तो गठबंधन की राजनीति में बेगूसराय सीट आरजेडी के पाले में रखकर तेजस्वी ने इस लड़ाई का पहला राउंड जीत लिया है, लेकिन लड़ाई अभी खत्म नहीं हुई है.

अभी तो ये कन्हैया की एंट्री का पहला राउंड था, जिसे तेजस्वी ने ब्रेक लगा दिया है, लेकिन कन्हैया कुमार भी हार मानने वाले नहीं हैं. गठबंधन में सीट नहीं मिलने के बाद भी वह बेगूसराय से चुनाव लड़ेंगे, यानr इस लड़ाई में अभी कई ट्विस्ट बाकी हैं. तेजस्वी यादव बिहार की राजनीति में सबसे युवा और उभरते हुए चेहरा हैं. ऐसे में वे नहीं चाहते कि बिहार की राजनीति में कोई दूसरा युवा चेहरा दस्तक दे और वो भी उनके सहयोगी दल से.

तेजस्वी यादव (आरजेडी)


तेजस्वी जहां पिछले दो साल में बिहार की राजनीति के क्षितिज पर उभरे बड़े नेता हैं, वहीं इन्हीं सालों में कन्हैया कुमार ने भी देश भर में एक युवा राजनेता की छवि बनाई है. दोनों ही कट्टर बीजेपी विरोधी चेहरा हैं. संयोग से कन्हैया भी बिहार से हैं और अब तक ये साफ हो चुका है कि उनकी राजनीतिक कर्मभूमि भी बिहार ही रहने वाली है. ऐसे में तेजस्वी अपने बराबर किसी दूसरे दल के नेता के उभार को और मजबूत नहीं कर सकते.

कन्हैया कुमार


आज भले ही तेजस्वी और कन्हैया दोनों ही बीजेपी विरोधी चेहरे हैं, लेकिन बिहार की राजनीति में आने वाले वक्त में दोनों की महत्वाकांक्षाएं एक दूसरे को असहज भी कर सकती हैं. ऐसे में साफ है कि तेजस्वी बिहार में गठबंधन तो चाहते हैं, लेकिन अपनी शर्तों पर. तेजस्वी अपने राजनीतिक साथियों को जगह तो देने के लिए तैयार हैं, लेकिन अपने बराबर कद किसी दूसरे राजनेता को देकर बिहार की राजनीति में अपने लिए भविष्य की चुनौती पैदा नहीं करना चाहते.

ये भी पढ़ें- 
Loading...

लोकसभा चुनाव 2019: बिहार में कांग्रेस के नौ उम्मीदवारों के नाम की आज होगी घोषणा !

चुनाव से पहले अखिलेश की बढ़ी टेंशन, गठबंधन के इस प्रत्याशी के खिलाफ उतरे सपाई

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बेगूसराय से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 24, 2019, 11:25 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...