होम /न्यूज /बिहार /Bhagalpur Weather: बिहार मौसम विभाग का बारिश का अलर्ट, किसानों के लिए विशेष चेतावनी

Bhagalpur Weather: बिहार मौसम विभाग का बारिश का अलर्ट, किसानों के लिए विशेष चेतावनी

मौसम विभाग ने जारी किया पूर्वानुमान 

मौसम विभाग ने जारी किया पूर्वानुमान 

मौसम विज्ञान केंद्र पटना के आशीष कुमार के द्वारा जानकारी दी गई. उन्होंने बताया कि 30 मार्च से 1 अप्रैल के दौरान मौसम पु ...अधिक पढ़ें

    रिपोर्ट: शिवम सिंह

    भागलपुर. जिले में मौसम एक बार फिर करवट ले सकता है. मौसम विज्ञान केंद्र पटना के आशीष कुमार के द्वारा जानकारी दी गई. उन्होंने बताया कि मौसम विज्ञान विभाग के संख्यात्मक मॉडल के विश्लेषण के अनुसार 30 मार्च से 1 अप्रैल के दौरान मौसम पुनः सक्रिय होने की संभावना है. जिसके परिणाम स्वरूप अधिकांश जगहों पर हल्के से मध्यम स्तर की बारिश (10 एमएम से 50mm) होने की प्रबल संभावना है. साथ ही साथ इस दौरान अनेक जिलों में बिजली के साथ साथ में गर्जन एवं हवा की गति 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे के हिसाब से बहेगी. जिससे कि कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि होने की भी संभावना है.

    किसान भाईयों को दी गई यह सलाह

    मौसम विभाग पटना के रिपोर्ट के मुताबिक किसानों के लिए भी सलाह जारी की गई है. किसान अपना और अपने पशुओं का खास ख्याल रख सकते हैं. इसमें खराब मौसम के दौरान अपने पशु धन तथा खुद को बाहर निकलने से बचें तथा मौसम साफ होने पर ही अपने कार्यों को पूरा करें. यदि फसल पक चुकी है तो उसकी कटाई कर लें. आपने कटे हुए फसल को पानी अथवा नमी से बचाव हेतु सुरक्षित स्थान पर भंडारण करने की व्यवस्था करें. यदि अनाज खुले में हो तो उसे त्रिपाल आदि से ढकने की व्यवस्था कर सकते हैं.

    फसल कटाई का है समय

    अभी रबी फसल की कटाई का समय हो गया है. इस वजह से इन विभागों के द्वारा पिछली बार जारी किए गए किसान बंधुओं के लिए निर्देश व सुरक्षात्मक उपाय अपनाने से सकारात्मक परिणाम मिले थे. अतः उक्त मौसम के आलोक में किसानों को पुनः सलाह दी जा रही है. यदि खेतों में कार्य कर रहे हैं और उस दौरान बिजली चमकने लगे या मेघ गर्जना सुनाई देने लगे तो इससे बचने के लिए किसान भाई पक्के घर में शरण ले सकते हैं. किसी भी परिस्थिति में पेड़ के नीचे खड़ा होने से बचें और मौसम साफ होने पर ही बाहर निकले.

    Tags: Bhagalpur news, Bihar weather

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें