कोसी के कटाव से नवगछिया में बांध टूटा, कई इलाकों में तेजी से फैल रहा पानी

नवगछिया में बांध टूटने के बाद मौके पर पहुंचे अधिकारी
नवगछिया में बांध टूटने के बाद मौके पर पहुंचे अधिकारी

अपने जलस्तर में लगातार जारी बढ़ोतरी के कारण कोसी नदी (Kosi River) बिहार के कई इलाकों में तेजी से कटाव कर रही है. कोसी ने भागलपुर-नवगछिया के बगजान बांध (Dam) को भी अपनी चपेट में ले लिया है.

  • News18 Bihar
  • Last Updated: September 20, 2020, 6:25 AM IST
  • Share this:
भागलपुर. बिहार के नवगछिया के बिहपुर में कहारपुर से दक्षिण दयालपुर के पास कोसी का बगजान तटबंध कटाव के चपेट में आकर टूट गया जिससे खेतों में तेजी से पानी फैलने लगा है. शनिवार की देर शाम तटबंध टूटने के बाद नवगछिया एसडीओ अखिलेख कुमार,एसडीपीओ दिलीप कुमार,बिहार बीडीओ सतीश कुमार मौके पर जल संसाधन विभाग की टीम के साथ मौके पर पहुंचे और टूटे तटबंध की मरम्मती के साथ बचाव के काम को लगा दिया है. बांध से पानी के बहाव को रोकने का प्रयास किया जा रहा है.

बिहपुर प्रखंंड को खरीक प्रखंड की सीमा को जोड़ने वाले कहारपुर गांव के दक्षिण की तरफ दयालपुर गांव के पास बगजान बांध कोसी के कटाव के कारण दस मीटर की लंबाई में टूट गया, फलस्वरूप तेजी से खेतों में पानी का फैलाव शुरू हो गया. यह बांध कोसी की तबाही से बिहपुर और खरीक प्रखण्ड को बचाता है. सूचना मिलने के बाद प्रशासनिक अधिकारी रात में ही मौके पर पहुंचे और युद्धस्तर से काम शुरू कराया. जल सन्साधन विभाग की टीम मौके पर कैम्प कर रही है.

स्थानीय लोगों के अनुसार पिछले कुछ दिनों से लगातार तटबंध में कटाव हो रहा था और आज दोपहर तेजी से कटाव के कारण आधे हिस्सों में दरार आ गया था. जल संसाधन विभाग की टीम ध्वस्त हुए स्थान से कुछ दूरी पर कैम्प भी कर रही थी, बावजूद इसके जल संसाधन विभाग की टीम ने समय रहते मरम्मती का काम शुरू नहीं कराया, फलस्वरूप कटाव के चपेट मे बांध आ गया. अपने जलस्तर में बढ़ोतरी के कारण कोसी कई इलाकों में तेजी से कटाव कर रही है और इसी का परिणाम है कि बगजान बांध भी उसके चपेट में आ गया.



मौके पर मौजूद नवगछिया एसडीओ अखिलेख कुमार ने जल संसाधन विभाग के टीम को युद्धस्तर पर मरम्मती का निर्देश दिया है. तटबंध पर हो रहे कटाव पर तेजी से अंकुश नहीं लगाया तो भारी जानमाल की क्षति हो सकती है. खेतों में पानी के फैलने से सैकड़ो एकड़ में लगे फसल डूबने लगे हैं. खेतों में फैल रहे पानी से खेती को भारी नुकसान हो सकता है. ग्रामीण सोनू,नीरज और अंजनी कश्यप ने बताया कि बगजान बांध बिहपुर खरीक समेत नवगछिया के बड़े इलाके को कोसी के प्रलय सें बचाता है, हालांकि अभी कोसी के जलस्तर में कमी रहने के कारण इलाके के लोगों को थोड़ी राहत है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज