होम /न्यूज /बिहार /Good News: किसानों के लिए खुशखबरी! महज 5000 रुपए में लगा सकते हैं उद्योग, घरेलू बिजली से चलेगी यह मशीन

Good News: किसानों के लिए खुशखबरी! महज 5000 रुपए में लगा सकते हैं उद्योग, घरेलू बिजली से चलेगी यह मशीन

एक छोटे से कमरे के जगह में उद्योग का सेटअप तैयार हो जाएगा. बस किसानों को कुछ कागजी प्रक्रिया से गुजरना पड़ेगा.₹30000 की ...अधिक पढ़ें

    शिवम सिंह/भागलपुर. बिहार के भागलपुर किसान मेले में किसानों के बीच मिनी राइस मिल चर्चा का विषय बना हुआ है. अनुदानित राशि के तहत 5 हजार रुपये में मिल रहा यह मिनी राइस मिल. कम पैसे में किसानों के लिए राहत की खबर है. जो किसान घर में ही स्वरोजगार स्थापित करना चाहते हैं वो इस मशीन से अपने सपने को पूरा कर सकते हैं.किसान अपने घर में ही अब मात्र ₹5000 में मिनी राइस मिल खरीद कर घर के बिजली पर ही उद्योग लगा सकते है.

    एक छोटे से कमरे के जगह में इसका सेटअप होता है तैयार
    मिनी राइस मिल के प्रोपराइटर आशुतोष ने बताया कि एक छोटे से कमरे के जगह में इसका सेटअप तैयार हो जाएगा. बस किसानों को कुछ कागजी प्रक्रिया से गुजरना पड़ेगा. इस मशीन का नाम मिनी राइस मिल है. जिसकी कीमत ₹30000 है. जिसमें की सरकार द्वारा अनुदानित 25000 है. किसान इसको 5000 में खरीद सकते हैं. यह मशीन सिर्फ देखने में ही छोटा है लेकिन इसकी खासियत अनेक है. यह 1 घंटे में एक क्विंटलधान को चावल में बदल देता है.

    इस मशीन खरीदने के लिए अपनाएं यह प्रक्रिया
    अब किसानों के मन में यह सवाल उठ रहा होगा कि इस मशीन को खरीदें कैसे? इसे खरीदने के लिए क्या-क्या करना पड़ेगा. सबसे पहले आपको किस जिला कृषि कार्यालय आना होगा. किसान वहां एलपीसी आधार कार्ड हुआ किसान रजिस्ट्रेशन करवा कर आएं. ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर लें. ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया www.farmmech.pih.nic.com के मध्यम से होगी.

    1 घंटे में एक क्विंटल चावल तैयार करता यह मशीन
    मिनी राइस मिल के प्रोपराइटर आशुतोष ने बताया कि इस मिनी राइस मिल को देखने दर्जनों किसान आ चुके हैं. इसकी कीमत सरकार द्वारा अनुदान के काटने के बाद मात्र ₹5000 है. जिसमें कि 1 घंटे में एक क्विंटल चावल तैयार करता है. बता दें कि पहले बड़े-बड़े हॉलर मशीन में धान की पॉलिशिंग की जाती थी. जिससे की कॉस्टिंग ज्यादा आती थी, लेकिन अब छोटे किसान भी इस मशीन को अनुदानित राशि पर खरीद कर अपने घर में ही घर के बिजली पर इसे चलाकर उद्योग धंधा कर सकते हैं. राइस मिनी राइस मिल के अंदर 3 एचपी का मोटर लगा रहता है.

    Tags: Bhagalpur news, Bihar News

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें