कोरोना ने बिहार पुलिस को बनाया शिकार, 100 से अधिक अफसर संक्रमित, हालात भयावह

बिहार पुलिस के 100 से अधिक अफसर कोरोना संक्रमित, इन जिलों में हालात भयावह

बिहार पुलिस के 100 से अधिक अफसर कोरोना संक्रमित, इन जिलों में हालात भयावह

बिहार पुलिस महकमे के 100 से अधिक ऑफीसर और जवान कोविड 19 से संक्रमित हो चुके हैं. अत्यधिक पुलिसकर्मी आइसोलेट हो गए हैं तो कुछ को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा है.

  • Share this:
भागलपुर. कोरोना (Corona) के बढ़ते संक्रमण ने एक ओर जहां आम लोगों को अपनी जद में ले रखा है, वहीं बिहार पुलिस (Bihar Police) महकमा भी अब इससे अछूता नही रहा. आलम यह है कि बिहार पुलिस महकमे के 100 से अधिक ऑफीसर और जवान कोविड 19 से संक्रमित हो चुके हैं. अत्यधिक पुलिसकर्मी आइसोलेट हो गए हैं तो कुछ को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा है. कोविड से संक्रमित होने का सबसे ज्यादा मामला कटिहार (Katihar) जिला पुलिस बल से सामने आया है.

कटिहार जिले के कई थाना प्रभारी कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं, ऐसे में उनकी जगह दूसरे पुलिस पदाधिकारी को प्रभार देकर काम चलाया जा रहा है. सीआईडी की सीबी टीम में शामिल दारोगा की तो कोरोना से मौत हो चुकी है. वहीं पटना, गया, नालंदा, मुंगरे, भागलपुर, सुपौल जिलों के कई पुलिस बल कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं. पुलिस मुख्यालय में सीआईडी विभाग में सबसे अधिक संक्रमण देखा जा रहा है.

भागलपुर और आसपास के जिलों में काफी संख्या में पुलिस पदाधिकारी और जवान कोरोना संक्रमित हो गये हैं. कई थानाध्यक्ष भी कोरोना संक्रमित हो गये हैं. स्थिति यह है कि जिस पदाधिकारी को कोविड सेल का प्रभारी बनाया गया था वे खुद पॉजिटिव हो गये हैं. भागलपुर जिले में कुल 16 पुलिस वाले संक्रमित पाए गए हैं. इनमें सात पदाधिकारी और नौ जवान शामिल हैं. तीन थानाध्यक्ष भी कोरोना पॉजिटिव हैं. नाथनगर कोतवाली और मोजाहिदपुर थाना प्रभारी थानाध्यक्ष के भरोसे चल रहा है. एक इंस्पेक्टर की तबीयत इतनी बिगड़ गई कि उन्हें दूसरे राज्य में बेहतर इलाज के लिए रेफर कर दिया गया. मास्क चेकिंग अभियान में अहम भूमिका निभाने वाली शेरनी दल की दो जवान भी संक्रमित हो गई हैं, जिसके बाद इंस्पेक्टर की जगह एसआई को मोजाहिदपुर थाना का प्रभारी थानाध्यक्ष बनाया गया है.

आंकड़े बताते हैं कटिहार जिले में 83 पुलिस पदाधिकारी और जवान कोरोना संक्रमित हो चुके हैं. एसपी विकास कुमार ने बताया कि संक्रमित होने वालों में तीन इंस्पेक्टर और दो सब इंस्पेक्टर शामिल हैं. वहीं बांका जिले में अभी तक दो थानेदार कोरोना संक्रमित पाए गए. नवगछिया पुलिस जिले में अब तक दो पुलिसकर्मी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. गोपालपुर थाना की महिला कॉन्स्टेबल और एक महिला थाना की पदाधिकारी संक्रमित हुई हैं. सुपौल जिले में चार पुलिसकर्मी कोरोना पॉजिटिव हैं. इसमें डीएम आवास का एक होमगार्ड जवान भी शामिल है. एसपी के गोपनीय शाखा का एक जवान और उनके दो बॉडीगार्ड भी कोरोना पॉजिटिव हैं. मुंगेर में कुल 30 पुलिसकर्मी कोरोना पॉजिटिव पाए गए.
पटना में कई थानों में तैनात पुलिसकर्मी कोरोना की जद में हैं तो कई बीमार हैं. कोरोना पॉजिटिव निकलने के खौफ से कई पुलिसवालों ने अपनी जांच नहीं कराई है. इधर थानों में एकाएक पुलिसवालों के बीमार पडऩे के कारण अफसरों की कमी होती जा रही है. बेउर के थानेदार के साथ रहने वाले एक सैप जवान के कोरोना संक्रमित होने की खबर आई है. सैप जवान के संक्रमित होने के बाद अब बेउर थानेदार भी एहतियातन अपनी कोरोना जांच करवाएंगे. वहीं पत्रकार नगर थाने की एक महिला कांस्टेबल के संक्रमित होने की खबर है. गांधी मैदान थाना के एक अफसर और एक सिपाही को कोरोना संक्रमित हैं. कोतवाली थाना की एक महिला सिपाही कोरोना से बीमार है. पत्रकार नगर थाना के एक अफसर और एक महिला सिपाही कोरोना की जद में हैं गोपालपुर और फुलवारी थाना के एक-एक अफसर बीमार और कंकड़बाग थाना के दो सिपाही बीमार हैं. बुद्धा कॉलोनी थाना के दो सिपाही आइसोलेट हैं, तो नौबतपुर थाना के एक पदाधिकारी कोरोना की जद में हैं.

हाल के दिनों में कई ऐसे मामले सामने आए हैं, जिनमें पुलिस के द्वारा गिरफ्तार आरोपित की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है.

पटना महिला थाने में एक आरोपित के अलावा बुद्धाकॉलोनी और शास्त्रीनगर में एक एक आरोपित की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आया जिससे हडक़ंप मच गया था. उन्हें जांच के लिए ले जाने वाले पुलिसकर्मियों को आइसोलेट कर दिया गया है. जिलों के अलावा पुलिस की विभिन्न इकाईयों में भी कोरोना के मामले सामने आ रहे हैं.



ईओयू प्रशिक्षण निदेशालय

सीआईडी समेत कई इकाईयों में पुलिस अधिकारी व जवान कोरोना संक्रिमत पाए गए हैं. पूर्णिया में सीआईडी के सीबी टीम का हिस्सा होने के साथ मुंगेर गोलीकांड की जांच के लिए गठित एसआईटी के सदस्य दारोगा राकेश कुमार की मौत कोरोना से संक्रमित होने के चलते हो गई. कोरोना संक्रमण को देखते हुए पुलिस मुख्यालय ने सभी जिलों को एहतियात बरतने को लेकर दिशा निर्देश जारी कर दिया है. पुलिस लाइन, थाना, पुलिस अफसरों के दफ्तर आदि जगहों पर अत्यधित चौकसी बरतने को कहा गया है. पुलिसकर्मियों को मास्क लगाने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के निर्देश दिए गए हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज