होम /न्यूज /बिहार /भागलपुर: दशहरा मेले का रंग पड़ा फीका, दुकानदारों की कमाई पर फिरा पानी, जानिए वजह

भागलपुर: दशहरा मेले का रंग पड़ा फीका, दुकानदारों की कमाई पर फिरा पानी, जानिए वजह

Weather Effect: भागलपुर जिला मुख्यालय से 40 किलोमीटर दूर रंगरा गांव के मंदिर प्रांगण में भी भव्य मेला लगा है. लेकिन बार ...अधिक पढ़ें

रिपोर्ट : शिवम सिंह

भागलपुर. जिले भर में दिन भर रुक-रुककर हो रही बारिश ने दशहरा मेले का मजा फीका कर दिया है. श्रद्धालुओं ने बारिश में भीगकर ही मां दुर्गे को प्रसाद चढ़ाया. हालांकि इस बारिश के चलते अधिकतर लोग अपने घरों में कैद हैं. बता दें कि भागलपुर जिला मुख्यालय से 40 किलोमीटर दूर रंगरा गांव के मंदिर प्रांगण में भी भव्य मेला लगा है. लेकिन बारिश ने सारा मजा किरकिरा कर दिया. दुकानदारों का कहना है कि पूजा पंडाल में आनेवाले श्रद्धालुओं के लिए पूरी तैयारी कर रखी थी, लेकिन बारिश ने कमाई पर पानी फेर दिया.

मिठाई दुकानदार फलदेव साव ने बताया कि लगभग 75 हजार रुपए की मिठाई तैयार कर दुकान में रखी है. जिसमें मात्र 10 हजार रुपए मूल्य की मिठाई बिक पाई. दिनभर रुक-रुककर बारिश होने के कारण पूरा मंदिर प्रांगण कीचड़-कीचड़ हो गया, जिसके चलते श्रद्धालु पहले की तरह नहीं आ रहे हैं. 2.70 क्विंटल छेना से मिठाई तैयार की है, लेकिन बारिश के कारण लागत भी वापस आना मुश्किल लग रहा है. वहीं, दूसरे मिठाई दुकानदार राजीव कुमार साह ने बताया कि 3 किराना दुकानों से 50 हजार रुपए का उधार सामान लेकर दुकान खोली है. इस दुकान में चाट, समोसे के साथ-साथ मिठाई भी रखी है. लेकिन बारिश के चलते लोग मेला में नहीं के बराबर आ रहे हैं. नतीजा है कि बिक्री नहीं हो पा रही है, तो फिर कमाई कहां से होगी. ऐसे में कारीगर को भी पैसा देना मुश्किल हो जाएगा. राजीव बताते हैं कि मां की कृपा रही तो तभी कमाई हो सकती है, अन्यथा इस बार भी दुर्गापूजा बेकार ही चली जाएगी.

मेला नहीं जमा तो कर्ज चुकाना मुश्किल

पूजा पंडाल के समीप 3 अलग-अलग दुकान लगाने वाले राजीव बताते हैं कि उन्होंने मिठाई बनाने के लिए 4 कारीगरों और 8 मजदूरों को काम पर रखा है. सभी मिलकर नाश्ता के साथ मिठाई बनाने के काम में लगे हैं. लेकिन बारिश ने तैयारी पर न सिर्फ पानी फेरा बल्कि कमाई के स्रोत को भी बंद कर दिया है. मेला ठीक-ठाक जमता तो कमाई भी होती और महाजन का उधार भी चुका देते. लेकिन मौसम का जो मिजाज है उससे लग रहा है कि इस बार का दशहरा फीका ही रह जाएगा.

Tags: Bhagalpur news, Dussehra Festival, Weather

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें