होम /न्यूज /बिहार /

कोरोना से जंग में जुटा बिहार का सिल्क सिटी, एक साथ बनाये जा रहे 50 हजार मास्क

कोरोना से जंग में जुटा बिहार का सिल्क सिटी, एक साथ बनाये जा रहे 50 हजार मास्क

बिहार के भागलपुर में बन रहा रेशमी मास्क

बिहार के भागलपुर में बन रहा रेशमी मास्क

रेशम बुनकर खादी ग्रामोद्योग संघ के सचिव अलीम अंसारी ने बताया कि उद्योग मंत्री श्याम रजक ने उनकी संस्था को तत्काल 50 हजार मास्क (Corona Mask) की आपूर्ति किये जाने का ऑर्डर दिया है जिसके लिए चालीस बुनकरों को लगाया गया है और दस दिनों में तैयार कर आपूर्ति किये जाने का लक्ष्य है.

अधिक पढ़ें ...
भागलपुर. विश्वव्यापी कोरोना संकट (Coronavirus Epidemic) के बीच मास्क (Mask) को पहनना जरूरी करार दे दिया गया है और ऐसे में अब भागलपुर (Bhagalpur) उत्पादित सिल्क और कॉटन के कपड़ों के बने मास्क को बिहार सरकार के कर्मचारी सहित आमलोग पहनेंगे. बकायदा इसके लिए भागलपुर के नाथनगर का रेशम बुनकर खादी ग्रामोद्योग संघ संस्था को बिहार सरकार के उत्पाद विभाग की ओर से पचास हजार मास्कों का ऑर्डर दिया गया है जिसका निर्माण तेजी से किया जा रहा है.

साधारण मास्क से होगा बेहतर

दावा है कि भागलपुरी सिल्क और खादी कपड़ों से बना मास्क सस्ता और संक्रमण को रोकने में अन्य बाजारों में मिलने वाले साधारण मास्क से बेहतर होगा. एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरस मास्क होने का दावा करते हुए चालीस बुनकरों से अलग-अलग घरों में मास्क को तैयार कराया जा रहा है. रेशम बुनकर खादी ग्रामोद्योग संघ के सचिव अलीम अंसारी ने बताया कि उद्योग मंत्री श्याम रजक ने उनकी संस्था को तत्काल 50 हजार मास्क की आपूर्ति किये जाने का ऑर्डर दिया है जिसके लिए चालीस बुनकरों को लगाया गया है और दस दिनों में तैयार कर आपूर्ति किये जाने का लक्ष्य है.

आमलोगों को 15 रुपए में मिलेगा मास्क

उन्होंने कहा कि बिना किसी मुनाफा के केवल लागत राशि पर ही मास्क को उपलब्ध कराया जा रहा है,जबकि आमजनों को महज पन्द्रह रुपये में यह उपलब्ध कराया जायेगा. उन्होंने कहा कि संस्था की ओर से न केवल बिहार सरकार के उद्योग मंत्री के निर्देश पर विभाग के लिए मास्क को तैयार किया जा रहा है बल्कि मांग के अनुरूप भागलपुर समेत दूसरे जिले में उपलब्ध कराये जाने की योजना बनायी गयी है. फिलहाल बुनकर मास्क निर्माण कार्य में तेजी से लगे हुए हैं.

इन कपड़ों से हो रहा निर्माण

मास्क निर्माण कार्य मे जुटे बुनकर मो.नती इमाम और मो.अल्ताफ ने बताया कि भागलपुर के बुनकरों द्वारा तैयार कॉटन लिनेन सहित खादी और सिल्क के कपड़ों से साफ-सफाई के साथ तैयार किया जा रहा है,ताकि महामारी का रूप लिए कोरोना से निबटने के लिए मास्क कारगर साबित हो.

Tags: Bhagalpur news, Corona epidemic, Mask, N95 Mask

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर