होम /न्यूज /बिहार /मैनेजर की नौकरी छोड़ शुरू की डेयरी, भागलपुर में बनाई पहचान, पढ़ें विनय कुमार की Success Story

मैनेजर की नौकरी छोड़ शुरू की डेयरी, भागलपुर में बनाई पहचान, पढ़ें विनय कुमार की Success Story

Success Story: भागलपुर के रहने वाले विनय कुमार ने कुछ साल पहले इंश्यरेंस कंपनी के मैनेजर की नौकरी छोड़कर दूध का कारोबार ...अधिक पढ़ें

    रिपोर्ट- शिवम सिंह

    भागलपुर. एटीएम से पैसा तो निकलता ही है, लेकिन बिहार के भागलपुर में एटीएम से दूध भी निकलता है. इसको विनय कुमार ने साकार किया है. हालांकि उनका सफर आसान नहीं था. इंश्यरेंस कंपनी के मैनेजर की नौकरी छोड़ दूध का धंधा शुरू किया. पिछले तीन सालों के उतार चढ़ाव के बाद आज सफल हुए हैं. वह भागलपुर में एटीएम मशीन के साथ होम डिलीवरी से भी दूध उपल्ब्ध करा रहे हैं, वो भी किफायती दर पर. आइए जानें पूरी कहानी…

    विनय कुमार बताते हैं कि बिरला समूह में मैनेजर पद पर कार्यरत था. नौकरी छोड़कर डेयरी व्यवसाय से जुड़ा. उसके बाद स्टार्टअप की ट्रेनिंग ली. वहां से अन्य किसानों को जोड़ा. फिर कुल 35 किसान मेरे साथ इस समूह में जुड़े. मिल्क वैन तैयार कर डोर टू डोर दूध की आपूर्ति शुरू की. इससे संतुष्ट न होने पर मिल्क एटीएम खोला. भागलपुर जिले के आकाशवाणी चौक पर मिल्क एटीएम खुला है. उन्होंने बताया कि 9 साल नौकरी करने के बाद उसे छोड़ दिया. अभी 70 से 75 लाखों रुपए का टर्नओवर दूध के इस कारोबार में है. विनय बताते हैं कि उन्हें सरकारी राशि के तौर पर 16 लाख रुपए स्वीकृत हुए हैं जिसमें से 6 लाख की पहली किस्त मिल चुकी है. बाकी पैसा अभी मिलना बाकी है.

    टीवी देखने के बाद मिल्क एटीएम का आया आइडिया
    विनय कुमार बताते हैं कि मिल्क एटीएम का आइडिया टीवी देखने के बाद आया था. उसके बाद सबौर कृषि महाविद्यालय में ट्रेनिंग लेकर मिल्क एटीएम खोला. हमारे मिल्क एटीएम के माध्यम से लोगों के बीच विश्वसनीयता जगी है. लोगों को मैं शुद्ध दूध देता हूं. नियमित ग्राहक में हमारे शहर के कई नामचीन डॉक्टर, आला अधिकारी भी हैं .साथ ही कुछ होटलों में भी दूध की सप्लाई होती है. होम डिलीवरी के साथ ऑन द स्पॉट दूध भी उठता है. हम दूध की गुणवत्ता से कोई समझौता नहीं करते हैं. वहीं, विनय बताते हैं कि दिसंबर माह के अंत तक हम मोबाइल मिल्क एटीएम भी चालू करेंगे.

    रोजाना 4 क्विंटल दूध की है खपत
    मिल्क एटीएम से दूध 48 रुपये लीटर दिया जाता है. वहीं, होम डिलीवरी के तहत दूध का भाव 52 रुपये लीटर है. वह बताते हैं कि 4 डिग्री सेंटीग्रेड पर ठंडा करने के बाद उसे दुकान में हम लोग मिल्क एटीएम में रखते हैं. आने वाले समय में मुख्य चौक चौराहों पर मिल्क एटीएम लगाने की सोच है. इसके साथ भागलपुर शहर वासियों के लिए दही,पनीर और मक्खन की भी व्यवस्था की जाएगी. साथ ही कहा कि होम डिलीवरी के लिए 94706 65702 या 6201103878 पर फोन कर सकते हैं.

    भागलपुर में दुग्ध उत्पादन में अपार संभावना है
    आत्मा भागलपुर के उप परियोजना निदेशक प्रभात कुमार सिंह बताते हैं कि किसानों को मार्केटिंग से लेकर तमाम तरह की सहायता के लिए भागलपुर आत्मा की ओर से कई प्रकार के सहायता भी दी जाती है. इसका ही परिणाम है कि भागलपुर किसान समूह में आज सबसे आगे है. यहां दुग्ध उत्पादन में अपार संभावना है.

    Tags: Bhagalpur news, Bihar News, Success Story

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें