Home /News /bihar /

watch video four lane ganga bridge superstructure fall in stormy rain big question on construction company and engineering nodmk3

आंधी-बारिश का कहर: ₹1710 करोड़ की लागत से गंगा नदी पर बन रहे फोरलेन पुल का सुपर स्ट्रक्चर गिरा

भागलपुर को खगड़िया से जोड़ने के लिए गंगा नदी पर फोरलेन का पुल बनाया जा रहा है, जो शुक्रवार रात को आंधी-पानी में धराशायी हो गया. (न्‍यूज 18 हिन्‍दी)

भागलपुर को खगड़िया से जोड़ने के लिए गंगा नदी पर फोरलेन का पुल बनाया जा रहा है, जो शुक्रवार रात को आंधी-पानी में धराशायी हो गया. (न्‍यूज 18 हिन्‍दी)

Storm Aftermath: भागलपुर को खगड़िया से जोड़ने के लिए गंगा नदी पर ₹1710 करोड़ की लागत से फोरलेन पुल बनया जा रहा है. शुक्रवार रात को आई आंधी में इसका सुपर स्‍ट्रक्‍चर भड़भड़ा कर गिर गया. इस पुल के निर्माण की जिम्‍मेदारी एसपी सिंगला कंस्ट्रक्शन लिमिटेड को दी गई है. पुल के सुपर स्‍ट्रक्‍चर का इस तरह से गिरना कई सवाल खड़े करता है.

अधिक पढ़ें ...

भागलपुर. बिहार में भागलपुर और खगड़िया को जोड़ने वाले फोरलेन पुल का सुपर स्ट्रक्चर शुक्रवार देर रात तेज आंधी और बारिश में गिर गया. सुल्तानगंज की तरफ से पोल नंबर 4, 5 और 6 के बीच ढलाई के लिए बनाया गया सुपर स्ट्रक्चर गिर गया. केबल लगे होने के बावजूद पुल के सुपर स्ट्रक्चर का गिरना इंजीनियर की कार्यशैली पर सवाल खड़ा करता है. यह स्ट्रक्चर करीब 100 फीट से ज्यादा लंबा था. गनीमत रही की कोई इसकी चपेट में नहीं आया. बता दें कि गंगा नदी पर इस पुल का निर्माण ₹1710.77 करोड़ की लागत से किया जाना है. एसपी सिंगला कंस्ट्रक्शन लिमिटेड इस फोरलेन पुल का निर्माण कर रही है.

दरअसल, यह पुल अगुवानी और सुल्‍तानगंज घाट (भागलपुर जिला) के बीच 1710.77 करोड़ रुपये की लागत से तैयार हो रहा है. वहीं, सुल्तानगंज की तरफ से पोल नंबर 4, 5 और 6 के बीच ढलाई का काम चल रहा था, जिसके चलते यह स्ट्रक्चर बनाया गया था. बता दें कि इस पुल का निर्माण एसपी सिंगला कंस्ट्रक्शन लिमिटेड कंपनी कर रही है. उधर, इस घटना के बाद स्थानीय लोगों ने निर्माण कार्य की जांच करवाने की मांग की है.

पुल के बारे में जानकारी
-पुल की कुल लंबाई -3160 मीटर
-पुल का प्रकार-केबल आधारित
-अन्य खासियत- इन्टेलीजेन्ट ट्रॉफिक प्रणाली
-पहुंच पथ की लंबाई-25 कि मी , डॉल्फिन वैद्यषाला , पुल प्रदर्शिनी एवं रेस्ट एरिया , प्रकाश प्रणाली ,व्हेकिल अंडरपास , रोटरी ट्रॉफिक , टॉल प्लाजा
-फोर लेन पुल जिसमें दो- दो लेन का दो अलग-अलग पुल बनेगा
-गंगा की मुख्यधारा में पिलर की बजाय केबल पर झूलता हुआ पुल होगा जिन दो पिलरों के बीच 125 मीटर की दूरी होगी

मौसम ने मचाई तबाही
मालूम हो कि शुक्रवार शाम लगभग सवा आठ बजे मौसम का मिजाज अचानक बदल गया. तेज आंधी-तूफान और बिजली की गड़गड़ाहट के बाद झमाझम बारिश होने लगी. इस बरसात ने उमस भरी गर्मी झेल रहे लोगों को काफी राहत दी, लेकिन आंधी-तूफान के बाद कई शहर की बिजली गुल हो गई. पूरा शहर अंधेरे के आगोश में चला गया. आंधी-तूफान और बारिश के साथ कहीं-कहीं ओले गिरने से सामान्‍य फसलों के साथ-साथ फलों जैसे आम और लीची को भारी नुकसान पहुंचा है. इससे जनजीवन भी अस्त-व्यस्त हो गया. कई जगहों पर घरों और दुकानों के छज्जे तक उड़ गए. इस महीने में तीसरी मर्तबा इस तरह से मौसम का मिजाज बदला है. पिछले 10 दिनों से झुलसाने वाली गर्मी से लोग बेहाल थे. अब गर्मी से थोड़ी रहात मिली है.

(भागलपुर से आशिष रंजन का इनपुट)

Tags: Bhagalpur news, Bihar News

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर