लाइव टीवी

मिथिला पेंटिंग को बनायी अपनी पहचान अब देश-विदेश में कर रही है बिहार का नाम उंचा
Samastipur News in Hindi

Mukesh Kumar | ETV Bihar/Jharkhand
Updated: September 29, 2016, 1:22 PM IST
मिथिला पेंटिंग को बनायी अपनी पहचान अब देश-विदेश में कर रही है बिहार का नाम उंचा
महिलाओं को पेंटिंग सीखाती भारती

वर्ष 2006 में भारत की तत्कालीन राष्ट्रपति प्रतिभा देवी सिंह पाटिल ने भारती को मिथिला पेंटिंग के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए सम्मानित किया था साथ ही दिल्ली सरकार ने भी इन्हें मिथिला पेंटिंग के लिए सम्मानित किया था. अब तक दस से अधिक देशो में वो अपनी पेंटिंग की प्रदर्शनी लगा चुकी हैं

  • Share this:
अपने घरों की दीवार पर पर्व-त्योहार के मौके पर बनाए जाने वाले चित्रकारी से वो इतना प्रेरित हो गई कि उसने इस कला को ही अपना कैरियर बना लिया.

हम बात कर रहे हैं बिहार के समस्तीपुर की एक बेटी की जिसने इस कला के बूते न सिर्फ अपने जिला बल्कि प्रदेश का भी नाम राष्ट्रीय स्तर पर रौशन किया. मिथिला पेंटिंग के क्षेत्र में पूरे देश में नाम काम रही बिहार की इस बेटी भारती दयाल को राष्ट्रपति सम्मान भी मिल चुका है.

भारती आज किसी परिचय का मोहताज़ नहीं हैं लेकिन इतनी सफलता पाने के बाद भी वो काफी सरल और सहज है. भारती आज बिहार के लगभग 200 से अधिक महिलाओं को मिथिला पेंटिंग की कला सीखा कर उन्हें आत्मनिर्भर बनाने का काम कर रही हैं.

वर्ष 2006 में भारत की तत्कालीन राष्ट्रपति प्रतिभा देवी सिंह पाटिल ने भारती को मिथिला पेंटिंग के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए सम्मानित किया था साथ ही दिल्ली सरकार ने भी इन्हें मिथिला पेंटिंग के लिए सम्मानित किया था. भारती जंहा भी जाती हैं मिथिला की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए इस से जुड़ने के लिए लोगो को प्रेरित करती है.



अब तक दस से अधिक देशो में वो अपनी पेंटिंग की प्रदर्शनी लगा चुकी हैं. हाल में ही भारती दयाल को केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के साथ दो सितम्बर को कल्चरल एम्बेसडर बनके जाने का सौभाग्य प्राप्त हुआ.

बिहार की बेटी भारती का मनना है की बिहार में अपने शिल्प कला खास कर मिथिला आर्ट जैसे चीजो को बढ़ावा देने के लिए सरकार को इस ओर पहल करते हुए कारगर कदम उठाने की आवश्यकता है.

समस्तीपुर में उससे ट्रेनिंग प्राप्त कर रही लड़कियों ने भी मिथिला पेंटिंग के विकास और संरक्षण के लिए अच्छे संस्थान और म्यूजियम खोलने की मांग सरकार से की है.

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए समस्तीपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 29, 2016, 1:21 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर