• Home
  • »
  • News
  • »
  • bihar
  • »
  • BHOJPUR ACTION AFTER OPERATION PEELA SONA OF NEWS 18 35 TRUCKS 23 TRACTORS AND 19 POKLEN MACHINES SEIZED IN PATNA BHOJPUR FIR ON 38 BRVJ

न्यूज 18 के ऑपरेशन 'पीला सोना' के बाद एक्शन, पटना-भोजपुर में 35 ट्रक, 23 ट्रैक्टर व 19 पोकलेन मशीन जब्त, 38 पर FIR

बिहार में रेत माफियाओं के खिलाफ बड़ी कार्रवाई.

Bihar News: भोजपुर SP राकेश दुबे ने ऑपरेशन पीला सोना के तहत बालू माफियाओं के काले कारनामों को उजागर करने को लेकर न्यूज़ 18 की सराहना की है. उन्होंने कहा कि सच्ची पत्रकारिता का फायदा समाज के साथ-साथ पुलिस महकमें को भी होता है.

  • Share this:
पटना. न्यूज़ 18 के ऑपरेशन 'पीला सोना' के बाद बिहार में हड़कंप मचा हुआ है. बालू के अवैध खनन करनेवाले माफियाओंं के खिलाफ पटना और भोजपुर की पुलिस ने बीते 24 घँटे के दौरान बड़ा अभियान चलाया और करोड़ों रुपए के कुल 19 पोकलेन जब्त किये.  पटना के रानीतालाब और भोजपुर के बड़हरा थाना इलाके में माइनिंग अफसरों, जिला प्रशासन और पुलिस की टीम ने मिलकर यह संयुक्त कार्रवाई की. मंगलवार को अचानक से पुलिस की टीम को देख अवैध खनन में लगे बालू माफिया के लोग पोकलेन मशीन और गाड़ियों को छोड़कर मौके से फरार हो गए. यह कार्रवाई तब हुई है जब न्यूज़ 18 की टीम ने लगातार प्रमुखता के साथ अवैध खनन के जरिए बालू के काले खेल का उजागर किया.

ऑपरेशन 'पीला सोना' के पहले जो प्रशासनिक तंत्र कुम्भकर्णी नींद में सोया हु था वह अब नींद से जग चुका है. सबसे पहले खनन विभाग की प्रधान सचिव ने DGP को कार्रवाई के लिए लेटर लिखा. फिर DGP की तरफ से रेंज के IG और DIG के साथ ही जिलों के SP को निर्देश दिया गया. पटना के रेंज IG संजय सिंह की तरफ से रानी तालाब, पालीगंज, बिहटा और मनेर इलाकों में कार्रवाई करने का आदेश दिया. इस आदेश के बाद वहां ऑपरेशन चलाया गया.

पटना जिले में 38 लोगों पर दर्ज की गई प्राथमिकी
पटना के SSP उपेंद्र कुमार शर्मा के अनुसार रानी तालाब इलाके के घाट से कुल 13 पोकलेन मशीन, दो हाइवा और दो ट्रैक्टर मशीन जब्त किया गया है. इस मामले में रानी तालाब थाने में 38 लोगों के खिलाफ FIR दर्ज हुई है. इनमें कई बालू माफिया, इनके लोग और अवैध खनन के बालू को ढोने में जब्त की गई गाड़ियों के मालिकों के नाम शामिल हैं. बता दें कि खनन विभाग की प्रधान सचिव ने DGP को लिखे अपने पत्र में कहा था कि अवैध खनन में शामिल दोषी पुलिसकर्मियों के खिलाफ कठोर कार्रवाई हो.

भोजपुर में 6 पोकलेन, 35 ट्रक और 19 ट्रैक्टर जब्त
पटना जिले में जिस वक़्त पटना पुलिस की कार्रवाई चल रही थी ठीक उसी दौरान भोजपुर जिले के बॉर्डर इलाके में भी भोजपुर SP राकेश दुबे के आदेश पर वहां की पुलिस टीम छापेमारी कर रही थी. घंटों चले कार्रवाई के दौरान भोजपुर की पुलिस ने बड़हरा के अवैध खनन वाले एरिया से कुल 6 पोकलेन, एक लोडर मशीन के साथ ही 35 ट्रक और 19 ट्रैक्टर को जब्त किया. साथ ही बालू माफियाओं के 5 लोगों को गिरफ्तार भी किया. इस मामले में FIR भी दर्ज की गई है.

भोजपुर एसपी ने न्यूज 18 के अभियान की खुलकर की प्रशंसा
भोजपुर SP राकेश दुबे ने ऑपरेशन पीला सोना के तहत बालू माफियाओं के काले कारनामों को उजागर करने को लेकर न्यूज़ 18 की सराहना करते हुए धन्यवाद दिया है. इनका कहना है कि सच्ची पत्रकारिता का फायदा समाज के साथ साथ हम पुलिस महकमें को भी होता है. साथ ही इन्होंने यह भी कहा कि बालू के अवैध खनन को रोकने के लिए माफियाओं के खिलाफ भोजपुर पुलिस की मुहिम आगे भी जारी रहेगी.

अवैध खनन कारोबार के खिलाफ जारी रहेगा अभियान
SP राकेश दुबे ने न्यूज़ 18 संवाददाता अमित कुमार से बात करते हुए कहा कि जिले में बालू के काले कारोबार को रोकने के लिए एक बड़ी प्लानिंग की गई है. संबंधित थानों और आउटपोस्ट के इंचार्ज से पिछले तीन सालों में पकड़े गए बालू माफियाओं से जुडे़ लोगों के नाम, उनका पूरा पता, आधार कार्ड, पैन कार्ड और मोबाइल नंबर के साथ ही जब्त गाड़ियों की डीटेल एवं उनका रजिस्ट्रेशन नंबर, इंजन व चेचिस नंबर और अगर उस पर लोन है तो उसकी पूरी डिटेल मांगी गई है.

इनलोगों पर भी पुलिसिया कार्रवाई का बन रहा प्लान
राकेश दुबे ने कहा कि आगे भी प्लान बनाकर माफियाओं पर शिकंजा कसने की तैयारी है. पुलिस की जांच में यह बात सामने आई है कि काफी सारे लोगों ने कृषि के नाम पर ट्रैक्टर या दूसरी गाड़ियां खरीदी जरूर, लेकिन उनका इस्तेमाल अवैध खनन से निकाले गए बालू की ढुलाई में किया जा रहा है. ऐसे लोगों के खिलाफ भी कार्रवाई होगी.
Published by:Vijay jha
First published: