• Home
  • »
  • News
  • »
  • bihar
  • »
  • बिहार में अब कोरोना के 5 हजार सैंपल्स की रोज हो सकेगी जांच, कोबास मशीन की हुई आपूर्ति

बिहार में अब कोरोना के 5 हजार सैंपल्स की रोज हो सकेगी जांच, कोबास मशीन की हुई आपूर्ति

बिहार में कोरोना के मरीजों की संख्या 3 हजार के पार जा चुकी है (सांकेतिक चित्र)

बिहार में कोरोना के मरीजों की संख्या 3 हजार के पार जा चुकी है (सांकेतिक चित्र)

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय की मानें तो कोबास मशीन से अगले सप्ताह से सैम्पल की जांच शुरू होगी और जिससे कि राज्य में प्रतिदिन 5000 टेस्ट सम्भव हो सकेगा. अबतक राज्य में सीबी नेट,आरटीपीसीआर मशीन,ट्रू नेट मशीनों से सैम्पल की जांच हो रही थी

  • Share this:
पटना. कोरोना महामारी (Corona Epidemic) से लड़ रहे बिहार में अब इस बीमारी की जांच की रफ्तार बढ़ेगी. इसके लिए कोबास मशीन (Cobas Machine) की आपूर्ति कर दी गई है. सीएम नीतीश कुमार के निर्देश के बाद स्वास्थ्य विभाग लगातार कोरोना जांच की क्षमता बढ़ाने के प्रयास में लगा है तो आईसीएमआर ने भी बिहार को अत्याधुनिक मशीनें उपलब्ध करवा दी है. अब अत्याधुनिक मशीन कोबास से आरएमआरआई (RMRI) में सैम्पल की जांच हो सकेगी. इस मशीन की क्षमता एक दिन में एक हजार सैम्पल जांच की है.

अगले सप्ताह से शुरू हो जाएगी जांच

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय की मानें तो कोबास मशीन से अगले सप्ताह से सैम्पल की जांच शुरू होगी और जिससे कि राज्य में प्रतिदिन 5000 टेस्ट सम्भव हो सकेगा. अबतक राज्य में सीबी नेट,आरटीपीसीआर मशीन,ट्रू नेट मशीनों से सैम्पल की जांच हो रही थी बावजूद अबतक जहां अधिकतम साढ़े 2800 तक ही सैम्पल जांच हो सकी हैं वहीं कुल लगभग 66000 सैम्पल की जांच ही हो पाई है. अनुमान लगाया जा सकता है कि राज्य में 3 मई से लगातार बिहार पहुंचने वाले लगभग 12 लाख  प्रवासी श्रमिक अब तक बिहार पहुंच चुके हैं जिसमें लगभग 1600 से ज्यादा श्रमिक अबतक पॉजिटिव भी पाए गए हैं.

बिहार में कोरोना का आंकड़ा 3000 के पार

लगातार चुनौती बनते जा रहे प्रवासी बिहारियों की वजह से सरकार भी मशीनों की आपूर्ति करने के लिए केंद्र सरकार से पत्राचार करने में लगी है. स्वास्थ्य विभाग की मानें तो अगले सप्ताह 4500 ट्रू नेट मशीनों की केंद्र आपूर्ति  करने वाला है जिससे जांच की क्षमता और तेजी से बढ़ सकेगी. राज्य में पॉजिटिव मरीजों में भी बेतहाशा वृद्धि हो रही है और औसत आंकड़ा रोज 175 से 240 तक देखा जा रहा है. बिहार में कोविड 19 के केस की संख्या 3 हजार को पार कर चुकी है.

ये भी पढ़ें- तेजस्वी बोले- सीएम के इशारे पर गोपालगंज नरसंहार की लीपापोती कर रही पुलिस

ये भी पढ़ें- राजस्थान-यूपी के बाद अब बिहार पर भी मंडरा रहा टिड्डी दल के अटैक का खतरा

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज