Madhuban: JDU को शिकस्‍त देने के लिए BJP ने RJD के नेता पर लगाया था 'दांव'

बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election) 2010 में जेडीयू (JDU) से शिकस्‍त खाने वाले आरजेडी (RJD) के उम्‍मीदवार राणा रणधीर को बीजेपी (BJP) ने 2015 में टिकट दिया था.  

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 22, 2020, 8:23 PM IST
  • Share this:
मधुबन. बिहार (Bihar) के पूर्वी चंपारण (East Champaran) जिले के अंतर्गत आने वाली मधुबन विधानसभा क्षेत्र (Madhuban Assembly Constituency) की राजनीति बीते डेढ़ दशक से दो नेताओं पर केंद्र‍ित रही है. इन डेढ़ दशक के दौरान हुए चार चुनावों में जीत किसी भी पार्टी को मिली हो, लेकिन हार-जीत का दांव इन्‍हीं दो नेताओं के बीच रहा. जी हां, हम जिन दो नेताओं की बात कर रहे हैं, उनमें से एक हैं राणा रणधीर (Rana Randhir) और दूसरे हैं शिवाजी राय (Shivaji Rai). फिलहाल, राणा रणधीर मधुबन विधानसभा क्षेत्र से बीजेपी (BJP) के विधायक (MLA) है.

राणा रणधीर राष्‍ट्रीय जनता दल (आरजेडी) की टिकट पर चुनाव जीतकर पहली बार 2005 में बिहार विधानसभा पहुंचे थे. फरवरी 2005 में हुए बिहार विधानसभा चुनाव में आरजेडी के राणा रणधीर ने जेडीयू के शिवाजी राय को शिकस्‍त दी थी. राणा रणधीर की विधायकी महज सात महीने चली. अक्‍टूबर 2005 में एक बार फिर बिहार में विधानसभा चुनाव हुए. इस बार जीत जेडीयू के उम्‍मीदवार शिवाजी राय को मिली. 2010 के विधानसभा चुनाव में किस्‍मत एक बार फिर जेडीयू के शिवाजी राय के साथ थी. वह दूसरी बार विधानसभा चुनाव जीतने में सफल रहे.

यूं बदला मधुबन का समीकरण
2015 के विधानसभा चुनाव में समीकरण बदले और अब तक आरजेडी का झंडा बुलंद करने वाले राणा रणधीर ने बीजेपी का कमल अपने हाथ में ले लिया. बीजेपी ने सरकार में सहयोगी जेडीयू के शिवाजी राय के खिलाफ राणा रणधीर को उतारा. इस चुनाव में जीत बीजेपी के पक्ष में गई और राणा रणधीर एक बार फिर विधायक बनकर बिहार विधानसभा पहुंच गए. इस चुनाव में आरजेडी से बीजेपी में आए राणा रणधीर ने जेडीयू के शिवाजी राय को 16,222 वोटों के अंतर से हराया था. राणा रणधीर को इस चुनाव में 61054 वोट मिले थे.
बीते 5 चुनावों में इनके नाम रही जीत


2000                   : सीता राम          (आरजेडी)
2005 (फरवरी)     : राणा रणधीर      (आरजेडी)
2005 (अक्‍टूबर)   : शिवाजी राय      (जेडीयू)
2010                  : शिवाजी राय      (जेडीयू)
2015                  : राणा रणधीर      (बीजेपी)

इन मतदाताओं के हाथ मधुबन की किस्‍मत
लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान, मधुबन विधानसभा क्षेत्र में कुल मतदाताओं की संख्‍या 2 लाख 47 हजार 329 थी. जिसमें पुरुष मतदाताओं की संख्‍या 1.31 लाख थी और महिला मतदाताओं की संख्‍या 1.15 लाख थी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज