Assembly Banner 2021

ब‍िहार: बैंकिंग से जुड़ा कोई काम न‍िपटने की सोच रहे हैं तो जान लें क‍िस द‍िन बैंक खुला है और मार्च में क‍िस द‍िन रहेगा बंद


भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने एक कैलेंडर जारी किया है, जिसके अनुसार मार्च में 11 दिन बैंकिंग ऑपरेशंस बंद रहेंगी.

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने एक कैलेंडर जारी किया है, जिसके अनुसार मार्च में 11 दिन बैंकिंग ऑपरेशंस बंद रहेंगी.

Bihar bank holiday list: अगर आप इस महीने बैंक से जुड़े किसी काम के लिए अपनी छुट्टी प्लान कर रहे हैं तो पहले ये लिस्ट देख लीजिये ताकि आपको ये पता चल सके कि किस दिन आपको छुट्टी लेनी चाहिए और किस दिन नहीं

  • Share this:
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने एक कैलेंडर जारी किया है, जिसके अनुसार मार्च में 11 दिन बैंकिंग ऑपरेशंस बंद रहेंगी. इसमें 5 दिन छुट्टी बैंक छुट्टी के भी शामिल हैं, जबकि 4 रविवार हैं और 2 शनिवार जिस दिन बैंक से जुड़े कार्य नहीं होते. कुल मिलाकर इस महीने में 11 दिन बैंक बंद रहेंगे. ऐसे में अगर आप इस महीने बैंक से जुड़े किसी काम के लिए अपनी छुट्टी प्लान कर रहे हैं तो पहले ये लिस्ट देख लीजिये ताकि आपको ये पता चल सके कि किस दिन आपको छुट्टी लेनी चाहिए और किस दिन नहीं, ताकि आपको कोई परेशानी ना हो और आपका बैंक से जुड़ा काम भी आसानी से हो जाए.

- 11 मार्च: महाशिवरात्रि का पर्व है लिहाजा इस मौके पर पूरे देश में छुट्टी रहेगी ऐसे में 11 मार्च को सभी बैंक बंद होंगे तो इस दिन बैंक का कोई काम करवाने के लिए घर से ना निकलें ।
- 13 मार्च: महीने का दूसरा शनिवार है, इसलिए पूरे देश में इस दिन बैंकों की छुट्टी रहेगी.
- 22 मार्च: बिहार डे मनाया जाता है तो पूरे बिहार में इस दिन बैंकिंग ऑपरेशन्स बंद रहेंगे.
- 27 मार्च: महीने का चौथा शनिवार है तो इस दिन भी पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे.
- 29 मार्च और 30 मार्च: होली के मौके पर देश भर के बैंक रहेंगे बंद.


- इसके अलावा 7, 14, 21 और 28 मार्च को रविवार है, जिस दिन बैंक बंद ही रहते हैं.

आपको बता दें कि देश के 9 बैंकों की शीर्ष कर्मचारी यूनियन ने 15 मार्च से दो दिन की हड़ताल का भी ऐलान किया है. बैंक यूनियन सार्वजनिक क्षेत्र के दो बैंकों के निजीकरण के प्रस्ताव का विरोध कर रही हैं. हालांकि इस बारे में अभी तक स्पष्ट तौर पर कोई जानकारी नहीं है कि इन दो दिन बैंक बंद रहेंगे या नहीं वहीं बैंक के अधिकारियों का कहना है कि छुट्टियों के दौरान एटीएम में कैश की पर्याप्त व्यवस्था रहेगी और लोगों को किसी तरह की कोई परेशानी नहीं होगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज