EXCLUSIVE: नीतीश कुमार बोले- अगर सरकार बदली तो लौट आएगा जंगलराज; पढ़ें 10 बड़ी बातें

नीतीश ने आरजेडी के साथ विपक्ष पर निशाना साधा है.  (फाइल फोटो)
नीतीश ने आरजेडी के साथ विपक्ष पर निशाना साधा है. (फाइल फोटो)

Nitish Kumar Exclusive Interview: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Bihar CM Nitish Kumar) ने न्यूज18 बिहार-झारखंड के मैनेजिंग एडिटर बृजेश कुमार सिंह के साथ खास बातचीत की. इस इंटरव्यू में नीतीश कुमार ने बिहार से जुड़े विभिन्न मुद्दों से जुड़े सवालों पर बेबाकी से जवाब दिए. पढ़ें इंटरव्यू की 10 बड़ी बातें...

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 2, 2020, 5:39 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. बिहार विधानसभा चुनावों (Bihar Assembly Elections) के बीच मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Bihar CM Nitish Kumar) ने न्यूज18 बिहार-झारखंड के मैनेजिंग एडिटर बृजेश कुमार सिंह के साथ खास बातचीत की. इस इंटरव्यू में नीतीश कुमार ने बिहार से जुड़े विभिन्न मुद्दों से जुड़े सवालों पर बेबाकी से जवाब दिए. राष्ट्रीय जनता दल (Rashtriya Janta Dal) के 10 लाख नौकरी के वादे को लेकर नीतीश कुमार ने कहा कि अपने 15 साल के कार्यकाल में इन्होंने 95 हजार नौकरियां दी थीं, हमने अपने कार्यकाल में विभिन्न क्षेत्रों में नौकरियां दी हैं.

नीतीश कुमार ने अपने राजनीतिक कार्यकाल के आखिरी विधानसभा चुनाव के सवाल पर कहा कि ये सब मत पूछिए, ये सब ऊपर वाले पर निर्भर करता है. जब तक मौका मिलेगा हम काम करेंगे. नीतीश कुमार ने कहा कि केन्द्र का पूरा सहयोग बिहार के विकास के लिए है. कई अतिरिक्त योजनाएं बिहार के लिए बनाई गई हैं. आगे भी हमलोग साथ मिलकर काम करेंगे.
नीतीश कुमार ने कहा कि हमारे लिए नई पीढ़ी किसी खास परिवार से जुड़ी नहीं है, पूरे विकास की ही नई पीढ़ी है. हम सभी के लिए काम करते हैं किसी भी तरह का भेदभाव नहीं करते हैं.
नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार में एंटी इनकंबेंसी की जो बात कर रहे हैं उनको ठीक से सोच लेना चाहिए. 2005, 2010 की लालू यादव की रैली की भीड़ देखिए. इसका कोई मतलब नहीं है.
बीजेपी द्वारा काम की तारीफ पर नीतीश कुमार ने कहा हम लोगों का संबंध तो बहुत पुराना है. बिहार के विकास में केंद्र का पूरा सहयोग है, हम लोग लगातार साथ काम कर रहे हैं. पीएम मोदी, अमित शाह और जेपी नड्डा ने कहा कि नीतीश कुमार को मुख्यमंत्री बनाएंगे. बिहार को ऊंचाई पर पहुंचाने के लिए हम साथ मिलकर काम कर रहे हैं.
नीतीश कुमार ने कहा कि 15 साल पहले लोग शाम होने के बाद डर के मारे घर से नहीं निकल पाते थे. सामूहिक हत्याएं, नरसंहार होता था. कितने लोग, कितने व्यापारी यहां से भाग गए. हमें काम करने का मौका मिला तो हमने व्यापारियों को सम्मानित भी किया.
तेजस्वी-चिराग के हमले पर उन्होंने कहा कि हमको कोई फीलिंग नहीं है. कोई क्रिकेट में था, कोई सिनेमा में था. मेरे खिलाफ बोलने पर इन्हें पब्लिसिटी मिलती है. हम लोगों ने सबका काम किया है. ये लोग किसी खास परिवार की नई पीढ़ी हैं. आम आदमी की नई पीढ़ी से मेरे बारे में पूछिए. इनकी बातों पर हम लोग ध्यान नहीं देते.
नीतीश कुमार ने कहा बिहार के 'जंगलराज' को हमने खत्‍म किया है. अगर सरकार बदल गई तो फिर से पुराना दौर लौट आएगा. हमने हर किसी को आजादी से रहने का माहौल दिया है.
नीतीश कुमार ने कहा जनता को भरोसा है, लेकिन चंद लोगों को हम पर भरोसा नहीं है. हम यहां सेवा करते हैं, लेकिन बाकी लोग राजनीति करना चाहते हैं.
नीतीश कुमार ने कहा कि हमारे लिए तो पूरा बिहार ही परिवार है. पर जो लोग अफवाह फैला रहे हैं, अनाप-शनाप कह रहे हैं, ये उन्हीं परिवार के लोग हैं जो 15 साल पहले बिहार को बदहाल कर चुके थे. हम लोगों ने तो संघर्ष कर काम किया है. हमने किसी की उपेक्षा नहीं की.
नीतीश कुमार ने भीड़ को लेकर कहा, ' चुनावी सभा में भीड़ का कोई मतलब नहीं, लालू प्रसाद की रैलियों की भीड़ याद कीजिए. सिर्फ प्रचार के लिए बात करने का मतलब नहीं.
नीतीश कुमार ने कहा केंद्र सरकार से हमें पूरा सहयोग मिल रहा है और बिहार का विकास पूरे दम से कर रहे हैं. बिहार में जनता एक बार फिर एनडीए पर भरोसा दिखाएगी और हम सरकार बनाकर जनता की सेवा करेंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज