Home /News /bihar /

जब डिप्टी सीएम ने उठाई झाड़ू और कहा 'साफ सफाई जरूरी है भाई'

जब डिप्टी सीएम ने उठाई झाड़ू और कहा 'साफ सफाई जरूरी है भाई'

पटना में एक खास कार्यक्रम में बिहार के डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद खुद मौजूद रहे और उन्होंने अपने हाथों से सफाई कर्मचारियों का सम्मान किया.

पटना में एक खास कार्यक्रम में बिहार के डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद खुद मौजूद रहे और उन्होंने अपने हाथों से सफाई कर्मचारियों का सम्मान किया.

News18 Maha Abhiyan on Cleanliness: न्यूज18 बिहार-झारखंड पर महाअभियान 'साफ सफाई, जरूरी है भाई' का आगाज हो चुका है. गांधी जयंती के मौके पर शुरू हुआ हमारा अभियान बिहार के महापर्व छठ तक जारी रहेगा. इस महाअभियान में आपका प्रिय चैनल न्यूज18 बिहार झारखंड न केवल पूरे बिहार में साफ-सफाई की स्थिति पर रिपोर्ट दिखाएगा बल्कि लोगों को साफ-सफाई के लिए प्रेरित भी करेगा.

अधिक पढ़ें ...

    पटना. राष्ट्रपिता मोहनदास करमचंद गांधी मानते थे कि स्वतंत्रता से ज्यादा महत्वपूर्ण है स्वच्छता और इसका कोई दूसरा विकल्प नहीं है. इसलिए हमने भी संकल्प लिया है कि हम और आप मिलकर अपने राज्य बिहार को साफ-सुथरा रखेंगे. न्यूज18 बिहार-झारखंड पर महाअभियान ‘साफ सफाई, जरूरी है भाई’ का आगाज हो चुका है. गांधी जयंती के मौके पर शुरू हुआ हमारा अभियान बिहार के महापर्व छठ तक जारी रहेगा. इस महाअभियान में आपका प्रिय चैनल न्यूज18 बिहार झारखंड न केवल पूरे बिहार में साफ-सफाई की स्थिति पर रिपोर्ट दिखाएगा बल्कि लोगों को साफ-सफाई के लिए प्रेरित भी करेगा. हमारे साथ एक्सपर्ट का एक पूरा पैनल भी होगा जो इस महाअभियान के दौरान समय-समय पर जरूरी टिप्स और हमारी मुहिम को सफल बनाने के लिए जरूरी सुझाव भी देगा. हमारे रिपोर्टर ‘मिस्टर क्लीन’ बिहार के कोने-कोने में जाकर साफ-सफाई की स्थिति का जायजा लेंगे और इसमें आपकी भी सहभागिता रहेगी. हमने एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है जिस पर आप अपने आसपास और शहर में साफ-सफाई की तस्वीरें भेज सकते हैं. हम आपकी तस्वीरों को अपनी स्पेशल रिपोर्ट में दिखाएंगे. न्यूज18 हमेशा समाज से जुड़े हर छोटे-बड़े पहलू को अभियान के तौर पर लेता है. बाढ़ की विपदा के दौरान भी करीब दो महीने तक हमने बाढ़ में आपके साथ मुहिम चालाई थी जिसमें हमें आपका पूरा साथ मिला था.

    डिप्टी सीएम की मौजूदगी में पांच सफाईकर्मियों ने की अभियान की शुरुआत
    न्यूज18 ने स्वच्छता के महाअभियान की शुरुआत उन सफाईकर्मियों को सम्मान देने के साथ की है, जिनका योगदान हमारे समाज और देश को स्वच्छ बनाने में काफी अहम है. पटना में एक खास कार्यक्रम में बिहार के डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद खुद मौजूद रहे और उन्होंने अपने हाथों से सफाई कर्मचारियों का सम्मान किया. इस दौरान डिप्टी सीएम ने खुद अपने हाथ में झाड़ू ली और आवास के बाहर सड़क की सफाई की. हमारे इस अभियान से बिहार सरकार के मंत्री और अधिकारी भी जुड़ रहे हैं और लोगों से जुड़ने की अपील की. बिहार सरकार के जल संसाधन मंत्री संजय झा ने इस अभियान की तारीफ करते हुए कहा कि इसकी सख्त जरूरत थी. पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने चैनल की तारीफ करते हुए कहा कि न्यूज18 हमेशा ही सामाजिक सरोकार के महत्व को आगे बढ़ाता है. भवन निर्माण मंत्री बिहार अशोक चौधरी, कांग्रेस विधायक दल के नेता अजीत शर्मा, बिहार के वन एवं पर्यावरण मंत्री नीरज कुमार बबलू, पटना की मेयर सीता साहू और डिप्टी मेयर रजनी देवी और पटना नगर निगम के कमिश्नर सुधांशु शर्मा ने भरोसा दिया कि निगम से जुड़े लोग बढ़-चढ़कर इस अभियान का हिस्सा बनेंगे. विशेष अतिथि सुलभ इंटरनेशनल के डॉ. बिन्देश्वर पाठक ने अपनी पुरानी यादों के जरिए ये बताया कि गंदगी साफ करने वालों के हक में लड़ाई लड़ना क्यों जरूरी है.

    ‘मिस्टर क्लीन’ करेंगे बिहार के सभी 38 जिलों में सफाई की पड़ताल
    न्यूज18 बिहार झारखंड के संवाददाता बिहार के कोने-कोने का दौरा करेंगे और शहरों में स्वच्छता की हकीकत की पड़ताल करेंगे. हमारी तहकीकात से सुब कुछ साफ हो जाएगा कि सफाई को लेकर निगम प्रशासन कितना गंभीर है? 2 अक्टूबर से शुरू हुआ ये अभियान 8 नवंबर तक चलेगा और इस दौरान हम बिहार के सभी 38 जिलों की स्थिति बताएंगे. आपके शहर में साफ-सफाई की व्यवस्था कैसी है? आपके शहर के मुख्य चौराहे, जिला मुख्यालय, स्टेशन, अस्पताल और मशहूर जगहों पर कैसी साफ-सफाई है? हम इस बात की पड़ताल भी करेंगे कि स्वच्छता में जन सहयोग कैसा है और लोग सफाई के प्रति कितने गंभीर हैं? हम अपनी रिपोर्ट में बताएंगे कि आपके जिले में सफाई के लिए कितने कर्मचारी हैं और उनके पास समुचित उपकरण हैं या नहीं? हम आपके शहर में सफाई की स्थिति का रिपोर्ट कार्ड बनाएंगे जिसमें इस बात का भी जिक्र होगा कि शहर में कचरे के निस्तारण की क्या व्यवस्था है. आपके शहर से गुजरने वाली नदियों का क्या हाल है? हमारी कोशिश है कि हम लोगों को जागरूक करने के साथ ही एक्सपर्ट को एक मंच दें जो हमें बता सके कि हालात किस तरह बेहतर बनाए जा सकते हैं. महीने भर चलने वाली इस मुहिम में हम एक्सपर्ट के साथ पैनल डिस्कशन भी करेंगे. हमारी कोशिश है कि हमारी और आपकी इस मुहिम में सरकार का भी सहयोग मिले ताकि सब मिलकर इस महाअभियान को सफल बना सकें.

    हेल्पलाइन नंबर पर भेजें अपने शहर में सफाई के हालात की तस्वीरें
    कोई भी मुहिम या अभियान तभी सफल हो सकता है जब उसमें जन भागेदारी हो. हमारे संवाददाता बिहार के चप्पे-चप्पे का दौरा करेंगे और अपनी रिपोर्ट भेजेंगे लेकिन न्यूज18 बिहार-झारखंड अपने दर्शकों से अपील करता है कि आप भी हमारी इस मुहिम और महाअभियान का हिस्सा बनें और हमें साफ-सफाई की तस्वीरें भेजें. आपके पसंदीदा चैनल न्यूज18 बिहार झारखंड ने एक हेल्पलाइन नंबर 6281280636 जारी किया है जिस पर आप अपने आसपास, मुहल्ले और शहर में साफ-सफाई की स्थिति की तस्वीरें और वीडियो हमें भेज सकते हैं. हम आपकी तस्वीरों को अपनी स्पेशल रिपोर्ट में दिखाएंगे. स्वच्छता को बढ़ावा देने के आपके प्रयास में हम कंधे से कंधा मिलाकर चलेंगे और आपकी आवाज बनेंगे. हम निगम और सरकार को जगाएंगे और एक बेहतर शहर बनाएंगे. न्यूज18 बिहार झारखंड आप सभी से ये अपील करता है कि आप स्वच्छता की हमारी मुहिम से जुड़िए और शहरों को कचरे से मुक्ति दिलाइए. हमारी और आपकी जागरुकता से ही स्वच्छता की क्रांति आएगी और आपका शहर स्वच्छ और सुंदर बनेगा.

    ‘बाढ़ में आपके साथ मुहिम’ की कामयाबी के बाद दूसरा बड़ा अभियान
    न्यूज़ 18 समाज से जुड़े हर छोटे-बड़े पहलू को अभियान के तौर पर लेता है. बात बाढ़ की विपदा की हो या स्वच्छता और सफाई अभियान की, आपका प्रिय चैनल न्यूज18 बिहार झारखंड अपने सामाजिक दायित्व को निभाते हुए सरकार, प्रशासन और आपके बीच की कड़ी बनता है. पिछले दो महीने तक बिहार ने बाढ़ की विभीषिका झेली और इस दौरान हम साये की तरह आपके साथ खड़े रहे. बाढ़ की विपदा में हम ना केवल आपकी आवाज बने बल्कि हमारे फ्लड रिपोर्टर आपदा की घड़ी में आपके हमसफर रहे. अब आपका अपना पसंदीदा चैनल न्यूज18 बिहार-झारखंड स्वच्छता से जुड़ी बड़ी मुहिम की शुरुआत कर चुका है. हमें उम्मीद ही, नहीं पूरा भरोसा है कि आप हमारी इस मुहिम का हिस्सा बनेंगे. किसी भी मुहिम की सफलता इस बात पर निर्भर करती है कि उसमें जनता की कितनी भागेदारी है. शहर को स्वच्छ रखने को लेकर चलाए जा रहे जागरुकता अभियान में आप हमारे साथ आइए ताकि स्वच्छ भारत बनाने की दिशा में न्यूज18 की मुहिम रंग लाये.

    Tags: Bihar Government, Bihar latest news, Cleanest city of India, Cleaning, Cleanliness Drive

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर