लाइव टीवी

COVID-19: बिहार सरकार की बड़ी घोषणा, एक महीने का राशन, साथ ही इन लोगों को मिलेंगी ये सौगात
Patna News in Hindi

News18Hindi
Updated: March 23, 2020, 7:08 PM IST
COVID-19: बिहार सरकार की बड़ी घोषणा, एक महीने का राशन, साथ ही इन लोगों को मिलेंगी ये सौगात
कोरोना से लड़ रहे डॉक्टरों और अन्य चिकित्साकर्मियों को एक माह का मूल वेतन अलग से प्रोत्साहन राशि के तौर पर देने का ऐलान किया है. (फाइल फोटो)

बिहार सरकार ने सभी राशन कार्डधारी परिवारों को एक महीने का राशन मुफ्त देने की घोषणा भी की है. साथ ही वृद्धजन पेंशन, दिव्यांग पेंशन, विधवा पेंशन और वृद्धावस्‍था पेंशन के तहत सभी को तीन माह की पेंशन तत्काल अग्रिम तौर पर ही दी जाएगी. ये राशि सीधे उनके खाते में डाली जाएगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 23, 2020, 7:08 PM IST
  • Share this:
पटना. कोरोना (Corona) के बढ़ते प्रकोप के बीच अब बिहार सरकार ने राहत देने वाली बड़ी घोषणा की है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने इस दौरान कोरोना से लड़ रहे डॉक्टरों और अन्य चिकित्साकर्मियों को एक माह का मूल वेतन अलग से प्रोत्साहन राशि के तौर पर देने का ऐलान किया है. इसके साथ ही सहायता पैकेज के तौर पर राशन कार्ड धारियों से लेकर पेंशनधारियों के लिए भी बड़ी राहत दी है.

एक माह का राशन मुफ्त
इसके साथ ही बिहार सरकार ने सभी राशन कार्डधारी परिवारों को एक महीने का राशन मुफ्त देने की घोषणा भी की है. साथ ही वृद्धजन पेंशन, दिव्यांग पेंशन, विधवा पेंशन और वृद्धावस्‍था पेंशन के तहत सभी को तीन माह की पेंशन तत्काल अग्रिम तौर पर ही दी जाएगी. ये राशि सीधे उनके खाते में डाली जाएगी. वहीं लॉकडाउन क्षेत्र के सभी नगर निकाय और प्रखंड मुख्यालय की पंचायत में सभी राशनकार्ड धारी परिवारों को एक हजार रुपये प्रति परिवार दिया जाएगा. ये राशि उनके खाते में डाली जाएगी.

स्कॉलरशिप भी मिलेगी



इसके साथ ही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने छात्र-छात्राओं को भी राहत दी है. सीएम ने घोषणा की कि 1 से 12वीं तक के सभी छात्रों को 31 मार्च तक छात्रवृति दे दी जाएगी. वहीं सीएम ने लोगों से अनुरोध किया है कि लॉकडाउन के दौरान सरकार की सलाह का अनुपालन करें और घरों पर ही रहें. वहीं डॉक्टरों और चिकित्साकर्मियों को प्रोत्साहन के तौर पर एक माह का अतिरिक्त मूल वेतन भी दिया जाएगा.

बिहार 31 मार्च तक लॉकडाउन
गौरतलब है कि रविवार को बिहार को भी 31 मार्च तक के लिए लॉकडाउन करने के आदेश जारी कर दिए गए थे. पटना में नीतीश कुमार ने लॉकडाउन को लेकर एक अहम बैठक रविवार शाम को बुलाई थी, इसी बैठक के दौरान पूरे सूबे को लॉकडाउन करने का निर्णय लिया गया. मुख्यमंत्री कार्यालय से जारी आदेश के अनुसार सभी जिला मुख्यालय, अनुमंडल और ब्लॉक स्तर पर लॉक डाउन किया गया है. इस दौरान निजी प्रतिष्ठान, कार्यालय और परिवहन सेवाओं को पूरी तरह से 31 मार्च तक के लिए बंद कर दिया गया है. हालांकि अनिवार्य सेवाएं जारी रहेंगी. साथ ही लॉकडाउन से दवा की दुकान, राशन की दुकान, डेयरी, पेट्रोल पंप को अलग रखा गया है. वहीं बैंक, पोस्ट ऑफिस, एटीएम और मीडिया कार्यालय भी लॉकडाउन से बाहर रहेंगे.

ये भी पढ़ेंः दिल्ली, राजस्‍थान के बाद अब बिहार और तेलंगाना 31 मार्च तक लॉकडाउन

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 23, 2020, 6:33 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर