Bihar Panchayat Chunav: सरकार ने पूरी की तैयारी, बस तारीखों की घोषणा का इंतजार

सांकेतिक फोटो.

सांकेतिक फोटो.

बिहार सरकार (Government of Bihar) ने पंचायत चुनाव (Panchayat Chunav) 2021 के लिए सभी तैयारियों को पूरा कर लिया है. अब सरकार को पंचायत चुनाव की तारीखों की घोषणा का इंतजार है. निर्वाचन आयोग (Election Commission) इन तारीकों का कभी भी ऐलान कर सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 1, 2021, 10:26 PM IST
  • Share this:
पटना. बिहार (Bihar) में पंचायत चुनाव कब होगा, इसके बारे में फिलहाल तस्वीर साफ नहीं हुई है, लेकिन नीतीश सरकार पंचायत चुनाव को लेकर पूरी तरह से तैयार है. बिहार के पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी ने न्यूज 18 से बातचीत में ये साफ किया कि बिहार में पंचायत चुनाव कब होंगे, इसके बारे में अभी वो कुछ भी नहीं कह सकते हैं. लेकिन सरकार की ओर से तैयारी पूरी है. चौधरी ने बताया की राज्य निर्वाचन आयोग को तय करना है कि बिहार में पंचायत चुनाव कब कराना है. जब भी राज्य निर्वाचन आयोग चुनाव की तिथि फाइनल कर लेगा, इसके लिए बिहार सरकार अपनी तरफ से पूरी तरह तैयार है. आयोग जिस तरह की मांग करेगा, बिहार सरकार वो मुहैया कराएगी. चाहे पुलिस बल हो, व्यवस्था हो या फिर संसाधन हो. आयोग की हर मांग मानी जाएगी.

बक्सर: मामूली विवाद में दोस्त ने दोस्त को मारी गोली, जख्मी युवक के गर्दन में आर-पार हो गई बुलेट

सम्राट चौधरी ने बताया कि बिहार में पंचायत चुनाव EVM से होगा, ये तय है. EVM खरीदने के लिए बिहार सरकार ने 120 करोड़ रुपया मुहैया करा दिया गया है. राज्य निर्वाचन आयोग फिलहाल इस बात पर विचार कर रहा है कि फेज- 2 के EVM से चुनाव कराना है या फेज 3 के EVM से. चुनाव EVM से ही होगा. विपक्षी पार्टियों के पंचायत चुनाव में EVM की जगह बैलेट से चुनाव कराने की मांग की है.

सम्राट चौधरी ने बताया कि पंचायत चुनाव चौथी बार हो रहा है. इस बार पंचायत प्रतिनिधियों को टैक्स वसूलने का अधिकार भी राज्य सरकार देने की तैयारी कर रही है. ग्रामीण इलाकों में टैक्स ना के बराबर है. ऐसे में ग्रामीण व्यवस्था को मज़बूत करने के लिए कुछ टैक्स लगाया जाएगा, जिसका उपयोग भी ग्रामीण व्यवस्था को मज़बूत करने में लगाया जाएगा.
पंचायती राज व्यवस्था को मजबूती प्रदान करने के लिए नव निर्वाचित पंचायत सदस्यों के लिए भी बिहार सरकार ने तैयारी शुरू कर दी है. बिहार में 8386 पंचायत में पंचायत भवन बनाया जाएगा, जिसमें पंचायत स्तर के कर्मियों के लिए स्थान रहेगा. ग्राम कचहरी के लिए न्यायालय कक्ष, ज़रूरी कागजात के लिए कक्ष, स्टोर, पंचायत की बैठक के लिए हॉल, नागरिकों के स्वागत के लिए स्वागत कक्ष, आवासीय खंड, सेवा केंद्र, पैंट्री और शौचालय के लिए व्यवस्था की जाएगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज