Home /News /bihar /

BSEB Matric Exam 2022: बिहार में 17 फरवरी से 1525 केंद्रों पर होगी मैट्रिक परीक्षा, जान लें ये जरूरी बातें

BSEB Matric Exam 2022: बिहार में 17 फरवरी से 1525 केंद्रों पर होगी मैट्रिक परीक्षा, जान लें ये जरूरी बातें

Bihar Board 10th Exam: बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं की परीक्षा इस साल 17 फरवरी से शुरू होने वाली है. प्रशासन की तरफ से परीक्षा की विशेष तैयारियां की गई है.

Bihar Board 10th Exam: बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं की परीक्षा इस साल 17 फरवरी से शुरू होने वाली है. प्रशासन की तरफ से परीक्षा की विशेष तैयारियां की गई है.

Bihar Board Matric Exam 2022: बिहार बोर्ड मैट्रिक की परीक्षा इस साल 17 फरवरी से शुरू होने वाली है. प्रदेश में 1525 केंद्रों पर बोर्ड परीक्षा होगी, जिसमें करीब 16 लाख, 48 हजार, 894 परीक्षार्थी शामिल होंगे. बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा का आयोजन दो पालियों में किया जाएगा. हर पाली में 8 लाख से ज्यादा छात्र मैट्रिक की परीक्षा देंगे. परीक्षा केंद्रों पर कोरोना गाइडलाइंस का भी सख्ती से पालन करने केे आदेश जारी किए गए है. परीक्षार्थी हों या परीक्षा लेने वाले, किसी को परीक्षा कक्ष में मोबाइल लेे जाने या इस्तेमाल की अनुमति नहीं होगी.

अधिक पढ़ें ...

BSEB BSEB 10th Matric Examination 2022: बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं या मैट्रिक की परीक्षा इस साल 17 फरवरी से शुरू होने वाली है. प्रशासन की तरफ से परीक्षा की विशेष तैयारियां की गई है. प्रदेश में 1525 केंद्रों पर बोर्ड परीक्षा आयोजित की जाएगी, जिसमें करीब 16 लाख, 48 हजार, 894 परीक्षार्थी शामिल होंगे. 17 फरवरी से 10वीं की परीक्षा शुरू हो जाएगी, जो 24 फरवरी तक चलेगी. बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा का आयोजन दो पालियों में किया जाएगा. दोनों पालियों में छात्रों के लिए विशेष इंतजाम किए जा रहे हैं. बिहार बोर्ड परीक्षा केंद्रों पर कोरोना गाइडलाइंस (Corona Guidelines) का भी सख्ती से पालन करने का आदेश जारी किया गया है.

बिहार बोर्ड ने परीक्षा में शामिल होने वाले सभी परीक्षार्थियों का प्रवेश पत्र भी जारी कर दिया है, जो कि 16 फरवरी तक वेबसाइट पर रहेगा. यहां से स्कूलों के प्राचार्य प्रवेश पत्र डाउनलोड कर अपने हस्ताक्षर और मुहर के साथ परीक्षार्थियों को मुहैया कराएंगे. छात्रों को एडमिट कार्ड (BSEB Admit Card) के बिना एंट्री नहीं दी जाएगी. एडमिट कार्ड पर लगाई गई फोटो से छात्रों के चेहरे का मिलान किया जाएगा.

परीक्षा से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें

  • परीक्षार्थी को केंद्र में मोबाइल लेकर जाने की इजाजत नहीं होगी.
  • वीक्षकों को भी परीक्षा केंद्र में मोबाइल रखने की अनुमति नहीं होगी.
  • परीक्षा जूता-मोजा पहनकर दी जा सकती है.
  • परीक्षार्थियों को निर्देश दिया है कि वे मास्क लगाकर ही परीक्षा केंद्रों में आए.
  • परीक्षा केंद्रों पर भी मास्क उपलब्ध कराया जाएगा.
  • एडमिट कार्ड और बॉल पेन अनिवार्य रूप से लेकर जाएं.
  • कोरोना गाइडलाइंस का पालन करने के लिए किसी और से पेन व अन्य चीजें शेयर न करें.

मार्च से शुरू होगा कॉपियों का मूल्यांकन

जानकारी के अनुसार, 5 मार्च से मैट्रिक परीक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन किया जाएगा, जो कि 17 मार्च तक चलेगा. सरकार के निर्देश पर जिला मुख्यालयों में ही मूल्यांकन केंद्र बनाए जाएंगे. प्रत्येक मूल्यांकन केंद्र पर 100 से 250 परीक्षक तैनात किए जाएंगे.

छात्र ये न करें, वरना रद्द हो जाएंगी परीक्षाएं

बिहार की बोर्ड परीक्षा केन्द्र में मोबाइल, ब्लू टूथ समेत अन्य किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक गजट के इस्तेमाल पर पहले से ही पाबंदी है. बिहार बोर्ड प्रशासन ने अपने दिशा-निर्देशों में स्पष्ट किया है कि अगर परीक्षा के दौरान उत्तर पुस्तिका या ओएमआर शीट पर किसी परीक्षार्थी के व्हाइटनर, इरेजर या नाखून का इस्तेमाल करने पर उसकी परीक्षा रद्द कर दी जाएगी.

Tags: Bihar board exam, Board Examination date, BSEB EXAM

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर