लाइव टीवी

हेमामालिनी के नृत्य से लेकर 9 देशों के कलाकारों की प्रस्तुतियां, ये होंगी बौद्ध महोत्सव की खास बातें...

arun kumar | News18Hindi
Updated: January 24, 2020, 4:08 PM IST
हेमामालिनी के नृत्य से लेकर 9 देशों के कलाकारों की प्रस्तुतियां, ये होंगी बौद्ध महोत्सव की खास बातें...
उद्घाटन सत्र के बाद बॉलीवुड अभिनेत्री और सांसद हेमामालिनी नृत्य की प्रस्तुति देंगी. इसके साथ ही पार्श्व गायक अल्तमश फरीदी, शदाब और पकल मुच्छल समेत कई कलाकारों की प्रस्तुति होगी. (फाइल फोटो)

29 से 31 जनवरी तक होने वाले इस महोत्सव का उद्घाटन बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार करेंगे, बॉलीवुड के कई कलाकारों की भी होंगी प्रस्तुति.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 24, 2020, 4:08 PM IST
  • Share this:
गया. बिहार में होने वाले बौद्ध महोत्सव की तैयारियां इन दिनों जोरों पर हैं. बोधगया के कालचक्र मैदान में 29 से 31 जनवरी तक होने वाले इस महोत्सव में कई बड़ी हस्तियां शिरकत करेंगी. साथ ही कई देशों के कलाकार इसमें शामिल होंगे. महोत्सव का उद्घाटन बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 23 जनवरी के शाम को करेंगे. इस दौरान बिहार सरकार के कई मंत्रियों के साथ ही सांसद और जनप्रतिनिधि भी मौजूद रहेंगे.

हेमामालिनी की नृत्य प्रस्तुति
उद्घाटन सत्र के बाद बॉलीवुड अभिनेत्री और सांसद हेमामालिनी नृत्य की प्रस्तुति देंगी. इसके साथ ही पार्श्व गायक अल्तमश फरीदी, शदाब और पकल मुच्छल समेत कई कलाकारों की प्रस्तुति होगी. महोत्सव में श्रीलंका, थाईलैंड, जापान, लाओस, वियतनाम, इंडोनेशिया, म्यांमार और भूटान समेत कुल 9 देशों के कलाकार भी शामिल होगें. ये कलाकार अपने-अपने देशों की पारंपरिक नृत्य एवं संगीत को प्रस्तुत करेगें.

8 किमी. की ज्ञानयात्रा

महोत्सव से पहले 28 जनवरी को भगवान बुद्ध की तपोस्थली ढुंगेश्वरी पहाड़ से ज्ञानस्थली महाबोधी मंदिर करीब 8 किलोमीटर की पैदल ज्ञानयात्रा निकाली जाएगी. इसमें विभिन्न देशों को बौद्ध भक्तों के साथ ही जिला प्रशासन के अधिकारी, जनप्रतिनिधि और सामाजिक कार्यकर्ता शामिल होगें. इस अवसर पर कालचक्र मैदान में ग्राम श्री मेले का भी आयोजन किया जाएगा, जिसमें अन्य प्रदेशों के हैंडीक्राफ्ट एवं अन्य सामानों की दुकानें सजेंगी.

तैयारियां जोरों पर 
इस बौद्ध महोत्सव की तैयारी के लिए बोधगया के कालचक्र मैदान में भव्य मंच और पंडाल बनाया जा रहा है. इसको लेकर डीएम अभिषेक सिंह ने बताया कि हर साल बौद्ध महोत्सव को बेहतर करने की कोशिश की जा रही है और इस साल कई तरह के इंतजाम नए हैं. वहीं एसएसपी राजीव मिश्रा ने बताया महोत्सव की सुरक्षा के भी खास इंतजाम किए गए हैं. सुरक्षाकर्मियों के साथ ही सीसीटीवी और अन्य आधुनिक तकनीकों का भी प्रयोग किया जाएगा.

ये भी पढ़ेंः फिर नए लुक में दिखे तेजप्रताप, अब ग्वाला बन दुहा गाय का दूध

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 24, 2020, 4:05 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर