• Home
  • »
  • News
  • »
  • bihar
  • »
  • बिहार में बिस्मिल्लाह खां के नाम पर खुलेगा पहला सांस्कृतिक विश्वविद्यालय

बिहार में बिस्मिल्लाह खां के नाम पर खुलेगा पहला सांस्कृतिक विश्वविद्यालय

बिस्मिल्लाह खां के नाम पर डुमरांव में बनेगा सांस्कृतिक विश्वविद्यालय. (फाइल फोटो)

बिस्मिल्लाह खां के नाम पर डुमरांव में बनेगा सांस्कृतिक विश्वविद्यालय. (फाइल फोटो)

बिहार के कला और संस्कृति मंत्री प्रमोद कुमार ने पटना में बताया कि बिहार के दिग्गज कलाकारों ने जिस तरह से विश्वभर में नाम रोशन किया है ऐसे में हम सबका दायित्व है कि इन विभूतियों के लिए कुछ करें.

  • Share this:
पटना. बिहार सरकार ने विश्व विख्यात शहनाई वादक बिस्मिल्लाह खां (bismillah khan) के नाम पर बक्सर के डुमरांव में सांस्कृतिक विश्वाविद्यालय (Cultural University) खोलने का निर्णय किया है. इस प्रस्तावित यूनिवर्सिटी की स्थापना कला और संस्कृति विभाग की पहल पर होगी. इसके लिए तकरीबन 10 एकड़ जमीन का अधिग्रहण करने का प्रस्ताव दिया गया है.

दरअसल सरकार मशहूर कलाकारों के बारे मे भावी पीढ़ी को अवगत कराना चाहती है. इसी मकसद से इस विश्विद्यालय की स्थापना की जाएगी. इसमें डॉक्यूमेंट्री फिल्म से लेकर उनकी स्मृतियों  को  संजोने के लिए बहुत सारी गतिविधियों को मूर्त रूप देने की योजना है.

बिहार के कला और संस्कृति मंत्री प्रमोद कुमार ने पटना में बताया कि प्रथम चरण में सांस्कृतिक विश्विद्यालय की स्थापना की जाएगी. मंत्री ने  बताया कि बिहार के दिग्गज कलाकारों ने जिस तरीक़े से विश्वभर में नाम रोशन किया है ऐसे में हम सबका दायित्व है कि इन विभूतियों के लिए कुछ करें.

शहनाई के जादूगर
शहनाई की गूंज केवल अपने देश में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में पहुंचाने का श्रेय शहनाई के जादूगर भारत रत्न उस्ताद बिस्मिल्लाह खान को जाता है. शहनाई के जादूगर माने जाने वाले उस्ताद बिस्मिल्लाह खान के संगीत की उपलब्धियों को देखते हुए भारत सरकार ने 2001 में उन्हें भारत रत्न से सम्मानित किया. 1980 में पद्म विभूषण, 1968 में पद्म भूषण और 1961 में पद्मश्री सम्मान से भी उस्ताद को नवाजा गया था.

बता दें कि बिस्मिल्लाह खां का जन्म 21 मार्च 1916 को बिहार के डुमरांव में एक बिहारी मुस्लिम परिवार में हुआ था. बिस्मिल्लाह खां का बचपन का नाम क़मरुद्दीन था. वे अपने माता-पिता की दूसरी संतान थे. चूंकि उनके बड़े भाई का नाम शमशुद्दीन था इसलिए उनके दादा रसूल बख्श ने कहा 'बिस्मिल्लाह' जिसका मतलब था 'अच्छी शुरुआत'.

ये भी पढ़ें शहाबुद्दीन को तिहाड़ जेल के एकांतवास में रखे जाने के खिलाफ SC में याचिका

पटना गैंगरेप के मुख्‍य आरोपी ने कोर्ट में किया सरेंडर, पुलिस की खुली पोल

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज