IRCTC घोटाला: CBI ने 14 आरोपियों के खिलाफ फाइल की चार्जशीट

सीबीआई ने आईआरसीटीसी घोटाले मामले में 14 लोगों के खिलाफ चार्जशीट फाइल किया है.


Updated: April 16, 2018, 7:36 PM IST
IRCTC घोटाला: CBI ने 14 आरोपियों के खिलाफ फाइल की चार्जशीट
(फाइल फोटो- लालू यादव)

Updated: April 16, 2018, 7:36 PM IST
सीबीआई ने आईआरसीटीसी घोटाले मामले में 14 लोगों के खिलाफ चार्जशीट फाइल किया है. इस मामले में पहले से ही आठ लोगों के नाम दर्ज थे जिसमें 6 अन्य नाम भी जोड़े गए हैं. आईसीटीसी केस में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू और राबड़ी यादव, तेजस्वी यादव का नाम भी शामिल है. तेजस्वी यादव के खिलाफ पहली बार चार्जशीट फाइल की गई है. इस केस में सरला गुप्ता पत्नी प्रेम गुप्ता, विजय और विनय कोचर(होटल चाणक्य के मालिक) और आईआरसीटीसी के मैनेजिंग डायरेक्टर पी के गोयल का नाम भी दर्ज है. आईआरसीटीसी के डायरेक्टर राकेश सक्सेना, जनरल मैनेजर बी के अग्रवाल और लालू के करीबी रहे प्रेम गुप्ता का नाम भी चार्जशीट में शामिल है.
बता दें मंगलवार को इस मामले में सीबीआई ने बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी से उनके आवास पर पूछताछ की थी.

क्या है पूरा मामला?


लालू यादव 2004 से 2009 के बीच रेलमंत्री थे, तब रेलवे के पुरी और रांची स्थित बीएनआर होटल को रख-रखाव और इम्प्रूवमेंट के लिए आईआरसीटीसी को ट्रांसफर किया था. इसके लिए टेंडर विनय कोचर की कंपनी मेसर्स सुजाता होटल्स को दिए गए. टेंडर प्रॉसेस में नियम-कानून को बड़े स्तर पर ताक पर रखा गया था.

आरोप है कि इसके एवज़ में 25 फरवरी 2005 को कोचर ने पटना की बेली रोड स्थित 3 एकड़ जमीन सरला गुप्ता की कंपनी मेसर्स डिलाइट मार्केटिंग कंपनी लिमिटेड (डीएमसीएल) को 1.47 करोड़ रुपए में बेच दी, जबकि बाजार में उसकी कीमत 1.93 करोड़ रुपए थी. इसे कृषि भूमि बताकर सर्कल रेट से काफी कम पर बेचा गया, स्टाम्प ड्यूटी में गड़बड़ी की गई.

बाद में 2010 से 2014 के बीच यह बेनामी प्रॉपर्टी लालू की फैमिली की कंपनी लारा प्रोजेक्ट को सिर्फ 65 लाख रुपये में ट्रांसफर कर दी गई, जबकि सर्कल रेट के तहत इसकी कीमत करीब 32 करोड़ थी और मार्केट रेट 94 करोड़ रुपए था.

एफआईआर में कहा गया है कि कोचर ने जिस दिन ज़मीन डीएमसीएल को बेची गई उसी दिन रेलवे बोर्ड ने आईआरसीटीसी को उसे बीएनआर होटल्स सौंपे जाने के अपने फैसले के बारे में बताया.

सीबीआई ने लालू यादव, उनकी पत्नी राबड़ी देवी, बेटे तेजस्वी और पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रेमचंद गुप्ता की पत्नी सरला गुप्ता के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है.

इस मामले में लालू यादव और तेजस्वी यादव समेत सुजाता होटल के दोनों डायरेक्टर्स और चाणक्य होटल के मालिकों विजय कोचर और विनय कोचर के साथ-साथ आईआरसीटीसी के पूर्व एमडी पीके गोयल के नाम एफआईआर दर्ज की गई.

मई में इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने बेनामी प्रॉपर्टी के शक में दिल्ली-एनसीआर में करीब 22 ठिकानों पर कार्रवाई की थी. इसमें आरजेडी सांसद प्रेमचंद गुप्ता भी शामिल हैं.

लालू यादव पर बेनामी प्रॉपर्टी और टैक्स चोरी के आरोप लगे हैं। डिपार्टमेंट को शक है कि बेनामी प्रॉपर्टी 1000 करोड़ की हो सकती है.

बीजेपी नेता सुशील मोदी ने कहा है कि रेलवे के होटल को लीज़ पर देने के लिए जो ज़मीन लालू को दी गई उसकी कीमत करीब 200 करोड़ रुपये है. उन्होंने ये भी आरोप लगाया कि इस ज़मीन पर पटना का सबसे बड़ा शॉपिंग मॉल बनाया जा रहा है.
IBN Khabar, IBN7 और ETV News अब है News18 Hindi. सबसे सटीक और सबसे तेज़ Hindi News अपडेट्स. Bihar News in Hindi यहां देखें.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर