Home /News /bihar /

convergence india expo bihar will establish as it hub of east india will be seen in convergence india expo

Convergence India Expo: बिहार को IT हब के रूप में स्थापित करने की तैयारी, कन्वर्जेंस इंडिया एक्सपो में दिखेगी झलक

एग्जिबिशन इंडिया ग्रुप द्वारा आयोजित होने वाले 29वें कन्वर्जेंस इंडिया एक्सपो में, सूचना प्रोधौग‍िकी विभाग, बिहार साझेदार राज्य के रूप में हिस्सा ले रहा है.

एग्जिबिशन इंडिया ग्रुप द्वारा आयोजित होने वाले 29वें कन्वर्जेंस इंडिया एक्सपो में, सूचना प्रोधौग‍िकी विभाग, बिहार साझेदार राज्य के रूप में हिस्सा ले रहा है.

Convergence India Expo: प्रगति मैदान (Pragati Maidan) में 23 से 25 मार्च 2022 तक इंडिया ट्रेड प्रमोशन ऑर्गनाइजेशन (ITPO) और एग्जिबिशन इंडिया ग्रुप द्वारा आयोजित होने वाले 29वें कन्वर्जेंस इंडिया एक्सपो में, सूचना प्रोधौग‍िकी विभाग, बिहार साझेदार राज्य के रूप में हिस्सा ले रहा है. दूरदर्शी नेतृत्व और विभागीय मंत्री (DIT) जिबेश कुमार ने कहा क‍ि ई-गवर्नेंस के उद्देश्यों को प्राप्त करने व राज्य को भारत के पूर्ववर्ती राज्यों में अग्रणी आईटी हब में बदलने के लिए अथक प्रयास क‍िए जा रहे हैं.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. नई दिल्ली के प्रगति मैदान (Pragati Maidan) में 23 से 25 मार्च 2022 तक इंडिया ट्रेड प्रमोशन ऑर्गनाइजेशन (ITPO) और एग्जिबिशन इंडिया ग्रुप द्वारा आयोजित होने वाले 29वें कन्वर्जेंस इंडिया एक्सपो में, सूचना प्रोधौग‍िकी विभाग, बिहार साझेदार राज्य के रूप में हिस्सा ले रहा है.

    ब‍िहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने हमेशा ई-गवर्नेंस के माध्यम से सुशासन की बात की है और उसके लिए उच्च लक्ष्य निर्धारित किए हैं. उनके दूरदर्शी नेतृत्व और विभागीय मंत्री (DIT) जिबेश कुमार की अध्यक्षता में ई-गवर्नेंस के उद्देश्यों को प्राप्त करने व राज्य को भारत के पूर्ववर्ती राज्यों में अग्रणी आईटी हब में बदलने के लिए अथक प्रयास हो रहे हैं. विभाग के प्रधान सचिव संतोष कुमार मल्ल (आईएएस) की राज्य के इस डिजिटल परिवर्तन में महत्वपूर्ण भूमिका है.

    ये भी पढ़ें: JDU सांसद ने लोकसभा में उठाया NH-27 (ईस्ट एंड वेस्ट कॉरिडोर) के अधूरे निर्माण का मसला

    बिहार सरकार के सूचना प्रावैधिकी मंत्री जिबेश कुमार ने कहा कि बिहार, भारत के ‘डिजिटल इंडिया’ के सपने को साकार करने तथा उसके उद्देश्यों के अनुरूप अपनी क्षमताओं का भी विकास कर रहा है. सरकार का यह प्रयास बिहार में प्रतिभाशाली युवाओं के लिए रोजगार सृजन के कई अवसर प्रदान करेगा.

    बिहार सरकार के सूचना प्रावैधिकी मंत्री जिबेश कुमार इस कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि हैं, वे राज्य में सुशासन के दृष्टिकोण पर चर्चा करने के साथ-साथ वे इस बात पर भी चर्चा करेंगे की कैसे राज्य में ई-गवर्नेंस ने निवेशकों के लिए आईटी क्षेत्र में निवेश करने हेतु नए दरवाजे खोले हैं.

    ‘बिहार स्टार्टअप नीति, 2017’ और बिहार की औद्योगिक निवेश प्रोत्साहन नीति बिहार में निवेशकों और उद्यमियों के लिए एक लाभदायक और टिकाऊ व्यवसाय की सम्भावनाओं को प्रबल करेगी व बिहार पूरे राष्ट्र में एक निवेश स्थल के रूप में तेजी से उभर कर आ रहा है.

    डीआईटी द्वारा कन्वर्जेंस इंडिया एक्सपो में एक आईटी आधारित प्रदर्शनी का भी आयोजन किया जाएगा, जो डिजिटल कियोस्क, क्यूआर कोड जैसी एडवांस तकनीक से लैस होगा. इस आयोजन में भाग लेने का व्यापक उद्देश्‍य ई-गवर्नेंस और सुशासन से संबंधित उपलब्धियों को राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रदर्शित करना और निवेशकों को बिहार के आईटी क्षेत्र में निवेश करने के लिए प्रोत्साहित करना है.

    Tags: Bihar Government, Bihar News, Digital India, Information Technology Act, Nitish Government

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर