लाइव टीवी

सीएम नीतीश कुमार से मिले बौद्ध धर्म गुरु दलाई लामा, कही ये बात

Anand Amrit Raj | News18 Bihar
Updated: January 17, 2020, 6:56 PM IST
सीएम नीतीश कुमार से मिले बौद्ध धर्म गुरु दलाई लामा, कही ये बात
दलाई लामा ने सीएम नीतीश कुमार से उनके सरकारी आवास एक अणे मार्ग में मुलाकात की

बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा (Dalai Lama) इन दिनों बिहार (Bihar) की यात्रा पर हैं. गया के बाद दलाई लामा पटना पहुंचे और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) से उनके सरकारी आवास एक अणे मार्ग में मुलाकात की. मुलाकात के बाद दलाई लामा और नीतीश कुमार ने मुख्यमंत्री आवास में मौजूद बोधिवृक्ष की पूजा अर्चना की.

  • Share this:
पटना. सीएम आवास (CM House) में परम्परागत तरीके से पूजा अर्चना की गई. इस मौक़े पर बुद्ध स्मृति पार्क के पुजारी रेवताभिखु भंते समेत कई और बौद्ध भिक्षु (Buddhist monk) भी मौजूद थे जिन्होंने पूजा अर्चना की. पूजा अर्चना के बाद तमाम लोगों ने विश्व शांति के साथ-साथ राष्ट्र और राज्य के लिए शांति और समृद्धि की कामना की. इस मौक़े पर बिहार विधानसभा के अध्यक्ष विजय चौधरी, सुशील मोदी, मंत्री अशोक चौधरी, विधान परिषद के सभापति हारून रशीद समेत कई और गणमान्य व्यक्ति भी मौजूद थे.

सीएम नीतीश कुमार की तारीफ की
इस मौके पर दलाई लामा को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने फूलों के गुलदस्ते के साथ-साथ अंग वस्त्र और भगवान बुद्द की प्रतिमा भेंट की. दलाई लामा ने भी मुख्यमंत्री को प्रतीक चिन्ह भेंट किया. दलाई लामा ने बिहार में विकास के लिए किए जा रहे कार्यों को लेकर सीएम नीतीश कुमार का तारीफ भी की.

News - दलाई लामा और सीएम नीतीश कुमार ने मुख्यमंत्री आवास में मौजूद बोधिवृक्ष की पूजा अर्चना की
दलाई लामा और सीएम नीतीश कुमार ने मुख्यमंत्री आवास में मौजूद बोधिवृक्ष की पूजा अर्चना की


बौद्ध धर्मावलंबियों का सबसे बड़ा तीर्थ है बौद्ध गया
दरअसल दलाई लामा का बिहार से गहरा नाता रहा है. बोधगया में काल चक्र महोत्सव हो या बौद्ध धर्मावलम्बियों का शिक्षा महोत्सव, दलाई लामा गया आते रहे हैं. दलाई लामा से मुलाकात करने नीतीश कुमार भी बौद्द गया गाए थे, जहां नीतीश कुमार की दलाई लामा ने तारिफ भी की थी. बिहार का बौद्ध गया बौद्द धर्म को मानने वाले लोगों के लिए सबसे बड़ा तीर्थस्थल माना जाता है, खासकर कालचक्र महोत्सव में भाग लेने के लिए बौद्द धर्मावलंबी तो देश और दुनिया भर से आते रहे हैं.

ये भी पढ़ें -अमित शाह ने CM नीतीश में फिर जताई आस्था, कहा- बिहार में नो कयासबाजी, नो कन्फ्यूजन!
परदेसी को समझाइए कि AIDS लेकर मत आइए, बिहार में नहीं घट रही HIV पॉजिटिव मरीजों की संख्या
राबड़ी का ट्वीट- महंगाई के बीच गरीब के नागरिकता छिने के षडयंत्र हो रहल बा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 17, 2020, 6:12 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर