Home /News /bihar /

दलाई लामा ने की शराबबंदी की तारीफ तोे सीएम नीतीश ने कहा 'शुक्रिया'

दलाई लामा ने की शराबबंदी की तारीफ तोे सीएम नीतीश ने कहा 'शुक्रिया'

कालचक्र पूजा में शामिल लामा और नीतीश

कालचक्र पूजा में शामिल लामा और नीतीश

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को बोधगया के महाबोधी मंदिर पहुंच कर भगवान बुद्ध की प्रतिमा और बोधी वृक्ष के समक्ष पूजा अर्चना की.

मुख्यमंत्री पूजा के बाद महाबोधी मंदिर से कालचक्र मैदान तक पैदल ही निकल गये और वहां कालचक्र पूजा में शामिल हुए. बोधगया में आयोजित 34वें कालचक्र पूजा का शनिवार को ही समापन हो गया. इस समापन समारोह में दलाई लामा के साथ ही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, निर्वासित तिब्बती सरकार के मंत्री और एक हजार से ज्यादा बौद्ध श्रद्धालु शामिल हुए.

पूजा के अंतिम दिन दलाई लामा के दीर्घायु होने की कामना की गयी जिसके बाद दलाई लामा ने खुद कहा कि वे कम से कम सौ साल तक जीवित रहेगें क्योकि उन्हौने 113 साल तक जीने का स्वप्न देखा है. समापन समारोह में शामिल होने आये सीएम नीतीश कुमार ने बोधगया में पाचवीं बार कालचक्र पूजा आयोजित करने के लिए दलाईलामा का धन्यवाद किया और भगवान बुद्ध से जुड़े साईटस के विकास पर जोर देने की बात कही.

पूजा के समापन अवसर पर लामा ने बिहार में लागू शराबबंदी की तारीफ की. मौके पर मौजूद सीएम नीतीश कुमार ने शराबबंदी की तारीफ करने के लिए दलाई लामा का शुक्रिया अदा किया और शरबबंदी के बाद नशामुक्ति के लिए अभियान चलाने की बात कही. 34वें कालचक्र पूजा का आयोजन बोधगया के कालचक्र मैदान में 2 जनवरी से शुरू हुा था जो आज खत्म हो गया और इसमें करीब 92 देश के एक लाख से ज्यादा श्रद्धालु शामिल हुए.

मुख्यमंत्री के साथ राज्य सरकार के जल संसाधन मंत्री राजीव रंजन उर्फ ललन सिंह के अलावा टिकारी के जयू विधायक अभय कुमार सिन्हा जनप्रतिनिधि और अधिकारी भी मौजूद थे

Tags: Gaya news

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर