लाइव टीवी

SBI में हुआ बड़ा फर्जीवाड़ा, नकली सोना के बदले दे दिया डेढ़ करोड़ का गोल्ड लोन
Darbhanga News in Hindi

Vipin Kumar Das | News18 Bihar
Updated: July 29, 2018, 7:33 PM IST
SBI में हुआ बड़ा फर्जीवाड़ा, नकली सोना के बदले दे दिया डेढ़ करोड़ का गोल्ड लोन
गोल्ड लोन के रूप में जमा सभी सोने की जांच के बाद फर्जीवाड़े की बात सामने आई.

गोल्ड लोन के रूप में जमा सभी सोने की जांच के बाद फर्जीवाड़े की बात सामने आई.

  • Share this:
बिहार के दरभंगा में सोना के बदले पीतल से बने आभूषण देकर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) की कमर्शियल चौक शाखा से गोल्ड लोन देने का एक सनसनी खेज मामला प्रकाश में आया है. इस मामले का खुलासा तब हुआ जब सेंट्रल ऑडिट की टीम बैंक में पहुंची और ऑडिट के दौरान गोल्ड लोन के रूप में रखे कुछ सोने के सैंपल की जांच की गई.

इसके बाद गोल्ड जांचने वाली मशीन ‘कैरोमीटर’ से गोल्ड लोन के रूप में जमा सभी गोल्ड की जांच की गई जिसके यह मामला सामने आया है. सूत्रों की माने तो इस शाखा में लगभग 315 गोल्ड लोन खाता में से एक सौ खाते में जमा सोना नकली है और करीब डेढ़ करोड़ रुपए के फर्जीवाड़े का मामला है.

रविवार होने के बावजूद भी ऑडिट टीम के द्वारा दिन भर गोल्ड लोन से संबंधित फाइल को खंगाला जा रहा है. दरअसल, लोन लेने वालों की गोल्ड की शुद्धता और मूल्य की जांच के लिए बैंक ने रहमगंज स्थित हीरालाल पन्नालाल दुकान से अनुबंध कर रखा है, जो बैंक कर्मियों, ग्राहकों और दुकानदार की मिलीभगत से नकली सोना पर भी असली का मुहर लगाता रहा और यह खेल चलता रहा.

सूत्रों की माने तो हीरालाल पन्नालाल दुकानदार सोने के नकली जेवर खुद तैयार कर ग्राहकों को बैंक में जमा करने के लिए देता था. इसके एवज में उसे कमीशन मिल जाता था. कहा यह भी जाता है कि दूसरे लोगों को खड़ा कर दुकानदार ने भी गोल्ड लोन के नाम पर काफी रुपए बैंक से ले रखा है.

वहीं, एसबीआई की कमर्शियल चौक शाखा के प्रबंधक दिलीप कुमार चौधरी कहा कि इस पूरे मामले की जांच चल रही है. फिलहाल हम अभी इस पर कुछ भी बोलने के लिए अधिकृत नहीं हैं.

ये भी पढ़ें: 
जल्द शुरू होगा दरभंगा एयरपोर्ट, सीएम नीतीश के बाद जेटली ने किया ऐलाननीतीश कुमार का ऐलान- दरभंगा और पूर्णिया में जल्द बनेगा एयरपोर्ट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दरभंगा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 29, 2018, 7:33 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर