होम /न्यूज /बिहार /Bihar Board 10th Result 2023 : दरभंगा के 5वीं रैंक पाने वाले अभिषेक की यह है स्ट्रेटजी, जानें कैसे की पढ़ाई

Bihar Board 10th Result 2023 : दरभंगा के 5वीं रैंक पाने वाले अभिषेक की यह है स्ट्रेटजी, जानें कैसे की पढ़ाई

X
अभिषेक

अभिषेक कुमार चौधरी 

अभिषेक बताते हैं कि वो स्कूल में जो कुछ भी पढ़ाया जाता था, उसको अच्छे से अध्यन किया.आठ घंटे की पढ़ाई और बिहार टेक्ट बुक ...अधिक पढ़ें

रिपोर्ट-अभिनव कुमार

दरभंगा. घर में हर तरफ जश्न का माहौल है. सभी लोग बधाई देने के लिए पहुंच रहे हैं. पिता की आंखों में बेटे की सफलता साफ दिख रही थी. यह बात हो रही है दरभंगा के अभिषेक कुमार चौधरी की. बिहार बोर्ड की परीक्षा में सूबे में 5 वां स्थान लाया है. अभिषेक ने अपनी सफलता का राज बताया. उसने बताया कि आठ घंटे की पढ़ाई से यह सफलता हासिल की है. उन्होंने अपनी आगे की रणनीति बताई.

बिहार टेक्स्ट बुक और गाइड से की तैयारी

अभिषेक ने बताया की प्रतिदिन आठ घंटे की पढ़ाई करता था. मैंने किसी भी कोचिंग से पढ़ाई नहीं की है. बिहार टेक्सट बुक और गाइड को बार-बार पढ़ा. इसके अलावा मेरे चाचा मंतोष चौधरी ने काफी मदद की है. अभिषेक ने इस सफलता का श्रेय अपने माता पिता और शिक्षकों को दिया है साथ में अपनी मेहनत का फल बताया है.

अभिषेक आगे कहते हैं की स्कूल में जो कुछ भी पढ़ाया जाता था, उसको अच्छे से अध्ययन किया करते थे. आगे इंजीनियर बनने का सपना है. अभिषेक ने बताया कि अप्रैल महीने के बाद से ही 8 घंटे पढ़ाई करनी शुरू कर दी थी. स्कूल की पढ़ाई पर पूरी तरह से फोकस था. बाकी घर में भी तैयारियां बेहतर तरीके से कर रहे थे. आगे अभिषेक कुमार चौधरी बताते हैं कि आईआईटी कर इंजीनियरिंग करना चाहते हैं.

पिता हैं किसान, बड़ा भाई प्राइवेट बैंक में

10 वीं की वार्षिक परीक्षा फल घोषित होने के बाद दरभंगा जिले से अभिषेक कुमार चौधरी ने जिले का मान बढ़ाया है. राज्य में पांचवा स्थान लाकर अभिषेक आगे की पढ़ाई दिल्ली में जाकर करना चाहते हैं. इंजीनियरिंग के क्षेत्र में नाम कमाना चाहते हैं. अभिषेक के पिता वैसे पेशे से किसान हैं.अभिषेक से बड़ा भाई दिल्ली में ही एक प्राईवेट बैंक में नौकरी कर रहा हैं.

इन विषय में आए इतने अंक

अभिषेक ने कहा की मैथ में 100 में 100, संस्कृत में 100 में 96, सोशल साइंस में 100 में 97, साइंस में 100 में ले 95, हिंदी में 100 में से 93, इंग्लिश में 84(ऑप्शनल) अंक आए हैं.

Tags: Bihar News, Darbhanga news

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें