दरभंगा एयरपोर्ट से कृषि उड़ान सेवा शुरू, पहले प्लेन से मुंबई भेजी गई मुजफ्फरपुर की शाही लीची

दरभंगा एयरपोर्ट से आज से कृषि उड़ान भी शुरू हो गई, पहली फ्लाइट से मुज्जफरपुर की लीची मुंबई भेजी गई है.

दरभंगा एयरपोर्ट से आज से कृषि उड़ान भी शुरू हो गई, पहली फ्लाइट से मुज्जफरपुर की लीची मुंबई भेजी गई है.

बिहार के दरभंगा एयरपोर्ट से रविवार को पहली बार कृषि उड़ान सेवा शुरू हुई. पहले विमान मुजफ्फरपुर की शाही लीची को मुम्बई भेजा गया. इस उड़ान के बाद इलाके के किसान और व्यवसायी वर्ग को एक बड़ा फायदा होगा.

  • Share this:

दरभंगा. बिहार के दरभंगा एयरपोर्ट ने शुरू होने के 6 महीने के अंदर एक और उपलब्धि अपने नाम कर ली. एयरपोर्ट से आज यानि रविवार को पहली बार कृषि उड़ान सेवा शुरू हुई. इसके तहत पहली विमान ने उड़ान भरी, जिसमें मुजफ्फरपुर की शाही लीची को मुम्बई भेजा गया. इस उड़ान के बाद इलाके के किसान और व्यवसायी वर्ग को एक बड़ा फायदा होगा. उनका सामान महज कुछ ही घंटों में खेत से सीधे बड़े बाजार में पहुंच जायेगा. इसका लाभ सीधे किसान को मिल सकेगा.

पहले निजी वाहन या ट्रेन से भेजने में कई दिनों का समय लगता था, सामान के खराब होने का खतरा भी बना रहता था. माना जा रहा है यह सुविधा जल्द की मुम्बई के बाद, बंगलूरू, कोलकाता, दिल्ली जैसे और भी महानगरों के लिए शुरू किया जाएगा.

दरभंगा एयरपोर्ट, कृषि उड़ान सेवा, शुरू, पहला प्लेन, मुंबई भेजी, मुजफ्फरपुर, शाही लीची, हरदीप पुरी, बिहार न्यूज अपडेट Darbhanga Airport, Agricultural Flight Service, Commencement, First plane, Mumbai sent, Muzaffarpur, Shahi Litchi, Hardeep Puri, Bihar News update
दरभंगा एयरपोर्ट पर ले जाने के लिए लाई गई लीची.

नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने साझा की तस्वीरें 
दरभंगा से कृषि उड़ान के तहत विमान शुरू होने पर खुद केन्द्रीय नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पूरी ने खुशी जाहिर करते हुए अपने ट्वीटर हैंडल से ट्वीट कर यह जानकारी लोगों से साझा की. उन्होंने कुछ तस्वीरें भी पोस्ट कीं.

दरभंगा एयरपोर्ट के निदेशक विप्लब कुमार मंडल ने बताया कि विश्व स्तर पर ख्यातिप्राप्त मुजफ्फरपुर की शाही लीची के 71 पैकेट को रविवार को फ्लाइट संख्या SG-945 से दरभंगा से मुबई भेजा गया. उन्होंने बताया कि इसका कुल वजन 965 किलोग्राम है. उन्होंने बताया कि अभी दरभंगा से कार्गो सेवा की शुरुआत नही हुई है. फिर भी उन्होंने सीमित संसाधनों मे ही तत्काल लगेज बॉक्स में यहां के शाही लीची को हवाई जहाज से महानगरों में भेजने की व्यवस्था की है.

विधायक ने कहा- किसानों को लग जाएंगे पंख



कृषि उड़ान की पुष्टि करते हुए दरभंगा नगर के विधायक संजय सरावगी ने बताया की अभी फिलहाल दरभंगा से कार्गो विमान सेवा सुरु नहीं हुई है, लेकिन इस कृषि विमान सेवा दरभंगा हवाई अड्डा से शुरू किया गया है. पहले विमान में तक़रीबन एक हजार किलो मुजफ्फरपुर की शाही लीची को मुम्बई भेजा गया है, विमान सेवा शुरू होने से यहां के किसान को भी पंख लग जाएंगे. मिथिला इलाके की सभी फसल आम, लीची, मखाना आदि सामान महज कुछ ही घंटों में देश-दुनिया के किसी भी कोने में भेजा जा सकेगा. आने वाले समय में उन्होंने जल्द ही कार्गो विमान सेवा शुरू करने की मांग भी की है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज