एयरपोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया का ट्वीट- दरभंगा हवाई अड्डे से जल्द शुरू होगी उड़ान
Darbhanga News in Hindi

एयरपोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया का ट्वीट- दरभंगा हवाई अड्डे से जल्द शुरू होगी उड़ान
दरभंगा एयरपोर्ट का रन-वे 9000 फीट लंबा है.

दरभंगा एयरपोर्ट ( Darbhanga Airport) को एयरफोर्स के रनवे (Airforce runway) पर विकसित किया गया है. रीजलन कनेक्टिविटी स्कीम के तहत बनाए जा रहे इस एयरपोर्ट को अब अंतिम रूप दिया जा रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 9, 2020, 12:35 PM IST
  • Share this:
पटना/दरभंगा. एयरपोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (Airports Authority of India) के ट्वीट से संकेत मिले हैं कि अब जल्दी ही दरभंगा हवाई अड्डे (Darbhanga Airport) से आम लोगों के लिए उड़ान शुरू हो सकती है. मंगलवार को एक के बाद एक किए गए तीन ट्वीट से AAI ने तस्वीर साफ करते हुए संकेत दिया है कि दरभंगा एयरपोर्ट से रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम के तहत जल्द विमानों की उड़ान शुरू होने वाली है.

AAI ने अपने ट्वीट में लिखा, 'दरभंगा एयरपोर्ट से जल्द ही नागरिक उड्डयन अभियान शुरू होगा. क्षेत्रीय कनेक्टिविटी योजना (RCS) के तहत मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन(MoCA) और एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (AAI) ने दरभंगा से अन्य हवाई अड्डों को हवाई संपर्क प्रदान करने के लिए बिहार सरकार से हाथ मिलाया है.



भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण ने यह भी जानकारी साझा की कि उड्डयन मंत्रालय बिहार सरकार के सहयोग से जल्ह ही दरभंगा एयरपोर्ट से देश के दूसरे हवाई अड्डों तक हवाई संपर्क मुहैया कराया जाएगा. AAI ने बताया कि दरभंगा एयरपोर्ट पर 92 करोड़ रुपये की लागत से सिविल एन्क्लेव का निर्माण किया जा रहा है. एक ऐसी बिल्डिंग का निर्माण किया जा रहा है जहां कार पार्किंग की व्यवस्था होगी.

AAI ने यह भी बताया कि भारतीय वायु सेना से संबंधित दरभंगा एयरपोर्ट पर 9000 फीट का रनवे है. उड़ान योजना के तहत स्पाइसजेट के विमान यहां से उड़ान भरेंगे. स्पाइसजेट के विमान दिल्ली से दरभंगा के बीच उड़ान भरेंगे.



हालांकि, AAI ने यह तो नहीं बताया कि दरभंगा एयरपोर्ट से हवाई सेवा कब शुरू होगी, लेकिन ऐसी चर्चा है कि दरभंगा एयरपोर्ट से अक्टूबर से विमान सेवाएं शुरू हो सकती हैं. गौरतलब है कि स्पाइज जेट को दरभंगा एयरपोर्ट से रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम के तहत विमान सेवाएं शुरू करने की इजाजत दी गई है. हालांकि तिथि तो निर्धारित नहीं की गई है, लेकिन टाइम शेड्यूल जरूर साझा की गई है.


शेड्यूल के अनुसार पहला विमान दरभंगा एयरपोर्ट पर बेंगलुरू से सुबह 11.15 बजे पहुंचेगा जो दरभंगा से 11.45 बजे बंगलुरू के लिए उड़ान भरेगा. मुम्बई दरभंगा विमान सेवा के तहत दिल्ली से उड़कर 12.10 बजे विमान दरभंगा एयरपोर्ट पहुंचेगा जबकि यह 12.40 बजे मुम्बई के लिए दरभंगा से उड़ान भरेगा. सबसे अंत में दिल्ली से दरभंगा के लिए उड़ान उपलब्ध होगी. दरभंगा में दिल्ली से शाम 3.55 बजे विमान पहुंचेगा और यह 4.25 बजे दिल्ली के लिए उड़ान भरेगा.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज