लाइव टीवी

मछलियों में केमिकल की अफवाह पर कारोबारी भड़के, कहा- सरकार जल्द करे जांच

News18 Bihar
Updated: October 2, 2018, 12:32 PM IST

प्रशासनिक आदेश के चलते इलाके की मछली मंडी फिलहाल सूनी पड़ी हुई है. यहां आंध्रप्रदेश भारी मात्रा में मछलियां आयातित होती हैं. अफवाह है कि इन मछलियों में फॉर्मेलिन की मात्रा है जिसका सेवन सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है.

  • Share this:
दरभंगा की मछली मंडी में इन दिनों खलबली मची हुई है. बताया जा रहा है कि आंध्रप्रदेश से आयातित मछलियों में फॉर्मेलिन की मात्रा है. सरकार ने सेहत के मद्देनजर मछली बिक्री पर रोक लगा दी है. इधर मछली कारोबारी इसे अफवाह करार देते हुए सरकार से जांच की मांग कर रहे हैं ताकि उनका कारोबार प्रभावित न हो.

प्रशासनिक आदेश के चलते इलाके की मछली मंडी फिलहाल सूनी पड़ी हुई है. यहां आंध्रप्रदेश भारी मात्रा में मछलियां आयातित होती हैं. अफवाह है कि इन मछलियों में फॉर्मेलिन की मात्रा है. फॉर्मेलिन का सेवन सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है. इसे ध्यान में रखते हुए सरकार ने बाजार में मछलियों की बिक्री पर रोक लगा दी.

दूसरी ओर कारोबार ठप होने के व्यसायियों में आक्रोश है. उनका आरोप है कि सरकार बिना जांच के बिक्री पर प्रतिबंध लगा रही है, जो छोटे दुकानदारों के प्रति अन्याय है. थोक मछली व्यवसायी उमेश साहनी ने कहा कि मछलियों में किसी केमिकल की बात सरासर अफवाह है.

सरकार को पहले जांच करानी चाहिए, उसके बाद ही आदेश देना चाहिए. अगर मछलियों में केमिकल की जरा भी मात्रा मिलती है तो वे खुद ही बिक्री बंद कर देंगे. इस तरह बिना जांच बिक्री रोकने से हजारों लोगों की जीविका पर असर हो रहा है.

मत्स्य उत्पादन की सरकारी योजनाओं पर भी व्यवसायियों ने सवाल उठाते हुए कहा कि सरकार के पास अपने ही राज्य में मछली पालन का कोई ठोस तरीका नहीं. ऐसे में वे दूसरे राज्यों पर निर्भर हैं. व्यवसायियों ने तत्काल जांच की मांग करते हुए कहा कि अगर तत्काल कार्रवाई न की गई तो पूरे राज्य के मत्स्य व्यापारी एक मंच पर आकर सरकार के खिलाफ आंदोलन करेंगे. (रिपोर्ट- विपिन)

ये भी पढ़ें-

कुशवाहा से परेशान नीतीश ने कोईरी वोट बैंक साधने के लिए किया नया एलानयोग से जुड़े ये 5 बिजनेस बदल देंगे आपकी किस्मत, होगी करोड़ों की कमाई 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दरभंगा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 2, 2018, 12:32 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर