लाइव टीवी

आईटीआई परीक्षा के समय दरभंगा में बंटा उत्तर सेट, वीडियो वायरल

News18 Uttar Pradesh
Updated: August 15, 2018, 1:30 PM IST

दरभंगा में बांटा गया उत्तर सेट सोमवार को हुई परीक्षा का है अथवा नहीं यह तो जांच के बाद ही पता चलेगा, लेकिन यह वीडियो परीक्षा केंद्र के सामने शूट किया गया है जो कदाचार युक्त परीक्षा का खुलासा कर रहा है.

  • Share this:
दरभंगा जिले में संचालित आईटीआई परीक्षा में व्यापक पैमाने पर अनियमितता देखी जा रही है. आईटीआई परीक्षा में धांधली का एक वीडियो वायरल हो रहा है जो सोमवार का बताया जा रहा है. वीडियो में महिला आईटीआई परीक्षा केंद्र के सामने सड़क किनारे परीक्षा में भाग लेने आए परीक्षार्थियों के बीच उत्तर सेट बांटा जा रहा है. तकनीकी ज्ञान से किस प्रकार खेल हो रहा है उसका नमूना सोमवार के इस वायरल वीडियो में देखा जा सकता है. वीडियो वायरल हो गया है.

यह उत्तर सेट सोमवार को हुई परीक्षा का है अथवा नहीं यह तो जांच के बाद ही पता चलेगा, लेकिन यह वीडियो परीक्षा केंद्र के सामने शूट किया गया है जो कदाचार युक्त परीक्षा का खुलासा कर रहा है. पर जब हमने मंगलवार को परीक्षा केंद्र का मुआयना किया तो बाथरूम से लेकर पूरे परिसर में पर्चे बिखरे पड़े थे, जो इस बात की पुष्टि कर रहे थे कि परीक्षा केंद्र में सब-कुछ ठीक-ठाक नहीं है.

वैसे परीक्षा के समय केंद्र में देखा गया परीक्षार्थी परीक्षा कक्ष में एक जगह से दूसरी जगह घूम रहे थे. छात्र एक दूसरे से बातचीत भी कर रहे थे. 6 अगस्त से 16 अगस्त तक होने वाली आईटीआई की इस परीक्षा में महिला आईटीआई परीक्षा केंद्र में विभिन्न कॉलेजों के कुल 318 छात्र परीक्षा में शामिल हो रहे हैं. हैरानी की बात यह है कि 318 छात्रों के लिए मात्र 9 परीक्षक एवं 3 सुरक्षाकर्मियों की ही प्रतिनियुक्ति की गई है.

ये भी पढ़ें -

IPS अमिताभ ठाकुर मामले में मुलायम की पलटी, माना- उनकी ही आवाज है

स्वतंत्रता दिवस पर योगी सरकार ने किया मुख्यमंत्री उत्कृष्ट सेवा पुलिस पदक का ऐलान

देश भर में एटीएम कार्ड क्लोनिंग करने वाले गिरोह का सरगना लखनऊ में गिरफ्तारवायरल हुए इस उत्तर सेट के संबंध में सेंटर सुपरिटेंडेंट जय नारायण पासवान एवं परीक्षा केंद्र पर तैनात दंडाधिकारी से जब पूछा गया तो उन्होंने इस संबंध में कोई भी जानकारी होने से इनकार कर दिया. उन्होंने यहां तक कहा कि परीक्षा केंद्र के बाहर क्या कुछ हो रहा है इससे मुझे कोई लेना-देना नहीं है.

आईटीआई दरभंगा के प्राचार्य ओम प्रकाश ने बताया कि इस वायरल वीडियो की जानकारी उन्हें मीडिया के द्वारा ही मिली है, जैसा कि आपने बताया कि केंद्र के बाहर उत्तर का सेट बांटा जा रहा है तो वह जांच का विषय है.

प्रश्न पत्र कहां से लीक हुआ है? इसकी जांच हमारे निर्देशक नियोजन प्रशिक्षण एवं परीक्षा नियंत्रक के द्वारा की जा रही है और परीक्षा में जो भी छात्र कदाचार में लिप्त पाए जा रहे हैं उन पर विधि सम्मत कार्रवाई के साथ एफआईआर भी कराई जा रही है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दरभंगा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 15, 2018, 1:30 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर