होम /न्यूज /बिहार /Good News: इलाज में अगर ज्यादा हो रहा है खर्च तो करें यह काम, मिलेगी 5 लाख की सहायता बिल्कुल मुफ्त

Good News: इलाज में अगर ज्यादा हो रहा है खर्च तो करें यह काम, मिलेगी 5 लाख की सहायता बिल्कुल मुफ्त

आयुष्मान कार्ड भारत सरकार के सभी पारा मिलिट्री फोर्स के जवानों का भी बनना है. जिसमें बीएसएफ , सीआरपीएफ , असम राइफल्स , ...अधिक पढ़ें

    अभिनव कुमार/दरभंगा. अगर आपको इलाज में ज्यादा खर्च हो रहा है तो यह योजना आपके लिए है. इस योजना से आप 5 लाख तक का इलाज बिल्कुल मुफ्त करा सकते हैं. उन गरीब परिवारों को इस योजना का लाभ मिल रहा है, जिन्हें बीमारी में अस्पताल के खर्चे उठाने नामुमकिन हो रहे थे. इलाज के दौरान भयानक कर्ज में डूब जा रहे थे. वैसे परिवारों को आयुष्मान कार्ड के जरिए सरकार प्रतिवर्ष 5 लाख तक की चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवा रही है. आइए जानते हैं इसको बनवाने का आसान तरीका.

    इन दस्तावेजों के साथ यहां बनाएं निशुल्क आयुष्मान कार्ड
    दरभंगा सिविल सर्जन ने बताया कि आयुष्मान कार्ड भारत सरकार के सभी पारा मिलिट्री फोर्स के जवानों का भी बनना है. जिसमें बीएसएफ , सीआरपीएफ , असम राइफल्स , आईटीबीपी , एसएसबी इसके अलावा बिहार भवन निर्माण कार्य कर रहे कल्याण बोर्ड के संबंधित सभी श्रमिकों को भी आयुष्मान कार्ड का लाभ मिलेगा. इस कार्ड को बनाने के लिए आप किसी भी पंचायत स्तर पर बने कॉमन सर्विस सेंटर (वसुधा केंद्र) में जाकर बिल्कुल मुफ्त बनवा सकते हैं. इसके लिए कुछ दस्तावेज आपको लेकर जाने होंगे. जो पहला राशन कार्ड या प्रधानमंत्री पत्र जो मिला होगा.

    लाभुकों को वह चाहिए और दूसरा आधार कार्ड लाभार्थी अपनी पात्रता की जानकारी के लिए वेबसाइट www.pmjay.gov.in देखें या फिर टोल फ्री नंबर 14555 या 104 पर कॉल करके पता कर सकते हैं. पात्र लाभार्थी इलाज के लिए आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए नजदीकी वसुधा केंद्र या UTI – ITSL केंद्र पर भी जा सकते हैं.

    जिले में 27 लाख 89 हजार 706 लाभुकों का बनना है कार्ड
    दरभंगा सिविल सर्जन ने बताया कि दरभंगा जिले में कुल 27 लाख 89 हजार 706 लाभुकों को आयुष्मान कार्ड बनाने का लक्ष्य है. जिसमें अभी तक 3 लाख 3 हजार 217 लाभुकों का आयुष्मान कार्ड 10 अक्टूबर 2022 तक बना दिया गया है. आयुष्मान कार्ड से जिले में 20 सरकारी अस्पतालों में सुविधा प्रदान की जा रही है . वही 25 प्राइवेट हॉस्पिटलों में भी आयुष्मान कार्ड के जरिए 5 लाख तक की सुविधा दी जा रही है .

    Tags: Bihar News, Darbhanga news

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें