होम /न्यूज /बिहार /Good News:12वीं पास स्टूडेंट्स को इन विषय में पढ़ाई के लिए मिलेंगे 4 लाख रुपये, ऐसे करें अप्लाई

Good News:12वीं पास स्टूडेंट्स को इन विषय में पढ़ाई के लिए मिलेंगे 4 लाख रुपये, ऐसे करें अप्लाई

Darbhanga News: डब्ल्यूआईटी की छात्रा मुस्कान कुमारी बताती है कि स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ लेने के लिए हमने आ ...अधिक पढ़ें

रिपोर्ट- अभिनव कुमार

दरभंगा. अगर आपको इंटर के बाद पढ़ाई में रुपए की समस्या आ रही है तो, यह आपके लिए खबर है. अब आपको सरकार इस स्कीम के तहत पढ़ने के लिए 4 लाख रुपये का लोन देगी. इसके लिए जिला निबंधन एवं परामर्श केंद्र दरभंगा के द्वारा छात्र-छात्राओं को इन दिनों सरकार के द्वारा दी जाने वाली महत्वपूर्ण और महत्वकांक्षी योजनाओं की जानकारी दी जा रही है. छात्र-छात्राओं को सरकार के आर्थिक बल युवाओं को हल कार्यक्रम के तहत जुड़ने के लिए भी प्रेरित किया जा रहा है और अफवाहों से बचने की जानकारी भी दी जा रही है .

B.ED छोड़कर किसी भी विषय में करें नामांकन
जिला निबंधन एवं परामर्श केंद्र दरभंगा के प्रबंधक विकास कुमार ने बताया कि बिहार सरकार के द्वारा छात्र- छात्राओं के शैक्षणिक विकास को लेकर निरंतर प्रयास किया जा रहा है. सरकार के द्वारा छात्रों को पढ़ाई और आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में जो कार्य किए जा रहे हैं और सुविधा दी जा रही है वह अतुलनीय है. इंटर के बाद B.Ed छोड़कर किसी भी विषय में नामांकन लेने वाले छात्रों को 4 लाख रुपये मिलेंगे. वो भी बहुत कम ब्याज दर पर यह छात्र और छात्राओं के लिए उपलब्ध है.

जानिए कितना लगेगा ब्याज
उन्होंने आगे बताया कि इंटर के बाद जो छात्र B.Ed छोड़कर किसी भी विषय में नामांकन लेते हैं . तो सरकार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के माध्यम से उन्हें अधिकतम 4 लाख रुपये का लोन बिना किसी सिक्योरिटी मनी और झंझट के देगी. जिसमें लड़कियों के लिए 1% और लड़कों के लिए 4% ब्याज दर पर मुहैया करा रही है. सबसे महत्वपूर्ण पहलू इसका यह है कि यह पैसा आपको पढ़ाई पूरी करने के बाद 60 – 84 किस्तों में देनी है. जिसमें आपके अध्ययन काल के साथ-साथ 1 वर्ष अतिरिक्त अवधि को जोड़ा नहीं जाएगा और यदि आप को रोजगार नहीं मिलता है तो ब्याज को अधिकतम 6 माह के लिए शपथ पत्र देकर रोका जा सकता है .

ऐसे करें निबंधन
इसके लिए आपको अभी सिर्फ जिला निबंधन और परामर्श केंद्र कैदराबाद दरभंगा आकर निबंधन कराना होगा . जिसके लिए अपने महाविद्यालय से निर्गत बोनाफाइड (वास्तविक प्रमाण) और महाविद्यालय का फीस स्ट्रक्चर, आधार कार्ड , बैंक पासबुक, आवासीय प्रमाण पत्र और फोटो लेकर आना होगा. उन्होंने छात्रों को यह सचेत भी किया जाता है कि निबंधन करा लेने मात्र से ही आपको पैसा नहीं मिलेगा. निबंधन के बाद जो छात्र-छात्रा लोन लेने को इच्छुक हैं. वह जिला निबंधन कार्यालय आकर एक एग्रीमेंट करेंगे,उसके बाद ही उन्हें लोन मिलेगा. लेकिन ध्यान रहे लोन की सभी राशि आपको एक ही बार नहीं दी जाएगी कुल राशि का औसतन राशि प्रति सेमेस्टर प्रतिवर्ष दी जाएगी.

इंटर के बाद अगर आप बेरोजगार हैं तो…
इसके बाद उन्होंने बिहार सरकार के स्वयं सहायता भत्ता योजना के बारे में भी जानकारी देते हुए बताया कि इससे ऐसे छात्र-छात्राएं लाभान्वित हो सकते हैं जो किसी भी कारण से 12वीं के बाद पढ़ाई नहीं कर रहे हैं. उन्हें सत्यापन के तौर पर 12वीं के सीएलसी जमा करना होगा. ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वह कहीं दाखिला नहीं लिए हैं. रोजगार की तलाश कर रहे हैं. लेकिन रोजगार नहीं मिल पाया है. ऐसे 20 से 25 वर्ष के युवाओं को अगले 2 साल तक प्रतिमाह एक हजार रुपये की राशि दी जाएगी और उन्हें इस सुविधा में मुफ्त कुशल युवा प्रशिक्षण भी दिया जाएगा.

छात्र उठा रहे हैं योजनाओं का लाभ
डब्ल्यूआईटी की छात्रा मुस्कान कुमारी बताती है कि स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ लेने के लिए हमने आवेदन किया है, अभी प्रोसेस में है. इस तरह की योजना से हम जैसे छात्रों को लाभ पहुंचता है. आगे की पढ़ाई के लिए इस तरह की योजना लाभकारी है और सरकार के द्वारा चलने वाली योजना छात्र-छात्राओं के हित में है.

Tags: 10th-12th students, Bihar Government, Bihar News, Darbhanga news, Education Loan

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें