पिता ने नहीं देखी कभी स्कूल की चौखट, बेटे ने ‘मलयालम’ बोर्ड परीक्षा में किया टॉप

दिलशाद ने 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा में मलयालम मीडियम के सरकारी स्कूल से टॉप किया है. दिलशाद को सभी विषयों में ए + ग्रेड मिला है.

News18 Bihar
Updated: May 11, 2019, 5:16 PM IST
पिता ने नहीं देखी कभी स्कूल की चौखट, बेटे ने ‘मलयालम’ बोर्ड परीक्षा में किया टॉप
मुहम्मद दिलशाद, टॉप करने वाला छात्र
News18 Bihar
Updated: May 11, 2019, 5:16 PM IST
बिहार के एक लड़के ने मलयालम मीडियम की 10वीं बोर्ड परीक्षा में टॉप करते हुए सभी विषयों में A+ मार्क्स हासिल किए हैं. मतलब 80 प्रतिशत से अधिक नंबर हासिल करके उसने सबको चौंका दिया है. ऐसा इसलिए क्योंकि हिंदी भाषी क्षेत्र के रहने वाला मुहम्मद दिलशाद के लिए मलयालम को समझना और पढ़ना आसान नहीं था. लेकिन उसके बावजूद उसने कड़ी मेहनत और लगन से 10वीं में टॉप किया है.

दरअसल, मुहम्मद दिलशाद के पिता साजिद बिहार के दरभंगा के रहने वाले हैं. गरीब किसान परिवार में जन्मे साजिद के पास अपने बच्चों को स्कूल भेजने के लिए आर्थिक साधन नहीं थे. अनपढ़ साजिद नौकरी करने के लिए दिल्ली गए और फिर वहां से प्रवासी श्रमिकों की पहली खेप के बीच 1999 में हजारों मील दूर केरल चले गए. यहां किसी तरह उन्हें छोटी नौकरी मिली.

मुहम्मद दिलशाद के पिता साजिद


पिछले दो दशकों से साजिद केरल में ही रह रहे थे. यहां एर्नाकुलम जिले के औद्योगिक क्षेत्र में एक छोटे से जूते के कारखाने में वो काम करते हैं और अपने बच्चों साथ रहते हैं. साजिद के पांच बच्चे हैं. इनमें उनके सबसे बड़े बेटे का नाम मुहम्मद दिलशाद है. दिलशाद ने वो कारनाम कर दिखाया जो उसके पिता ने सपने में भी नहीं सोचा था.

दिलशाद ने 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा में मलयालम मीडियम के सरकारी स्कूल से टॉप किया है. दिलशाद को सभी विषयों में ए+ ग्रेड मिला है. दिलशाद के पिता साजिद ने कहा कि मेरा गरीब परिवार में जन्म हुआ था, मैं तो नहीं पढ़ पाया, लेकिन मेरे बेटे ने मेरा सर ऊंचा कर दिया. जब से परिणाम आए हैं मेरे घर स्कूल बिनानीपुरम गवर्नमेंट हाई स्कूल के शिक्षकों और सरकारी क्वार्टर और मीडिया बधाई देने वालों का तांता लग गया है.

ये भी पढ़ें-

सिद्धू पर गिरिराज का पलटवार, कहा- ये राहुल की संगत का असर
संपत्ति हड़पने के लिए 4 दिन तक बहन को रखा भूखा, पानी मांगा तो पिलाया पेशाब!

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी WhatsAppअपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...