Home /News /bihar /

नीतीश सरकार के मंत्रियों ने मदरसा शिक्षा पर उठाए सवाल, कहा- खास धर्म के खिलाफ जहर बो रहे

नीतीश सरकार के मंत्रियों ने मदरसा शिक्षा पर उठाए सवाल, कहा- खास धर्म के खिलाफ जहर बो रहे

बिहार सरकार के दो मंत्रियों जिवेश मिश्रा और नीरज बबलू ने मदरसा शिक्षा प्रणाली पर सवाल खड़े किए हैं

बिहार सरकार के दो मंत्रियों जिवेश मिश्रा और नीरज बबलू ने मदरसा शिक्षा प्रणाली पर सवाल खड़े किए हैं

Bihar Madarsa Controversy: नीतीश कुमार की कैबिनेट के दो मंत्रियों ने बिहार के मदरसों में पढ़ाया जाने वाले पाठ पर सवाल खड़े करते हुए कहा है कि मदरसो में देश विरोधी बातें पढ़ाई जाती हैं. अगर मदरसों की इस कार्यशैली को नहीं रोका गया तो मामला और गम्भीर हो सकता है.

अधिक पढ़ें ...

पटना. नीतीश कुमार की सरकार में भाजपा कोटे के मंत्रियों ने बिहार के मदरसों (Bihar Madarsa Education) को लेकर गंभीर सवाल खड़े कर बिहार की सियासत को गरमा दिया है. बिहार सरकार के मंत्री और भाजपा नेता नीरज कुमार बबलू (Bihar Minister Niraj Kumar Bablu) ने बड़ा सवाल खड़ा करते हुए आरोप लगाया है कि अधिकांश मदरसों में देश विरोधी बातें पढ़ाई जाती हैं और एक खास धर्म के खिलाफ जहर बोया जाता है. नीरज कुमार बबलू कहते हैं कि मदरसा को संचालित करने के लिए बिहार सरकार पैसे देती है लेकिन उन्ही पैसों से जब देश विरोधी बातें मदरसों में पढ़ाई जाए और धर्म विशेष के खिलाफ लगातार बच्चों के मन में जहर भरा जाए तो ये ना सिर्फ बिहार के लिए बल्कि देश के लिए भी ठीक नहीं है.

नीरज कुमार कहते हैं कि मदरसों की निगरानी होनी चाहिए और मदरसों में भी वही पढ़ाया जाना चाहिए जो बिहार के स्कूलों में पढ़ाया जाता है. वैसा ही पाठ्यक्रम मदरसा में भी लागू कर पढ़ाया जाना चाहिए ताकि बच्चों को अच्छी शिक्षा मिले और देश के खिलाफ मन में नफरत ना फैले. बिहार सरकार के एक और मंत्री जिवेश मिश्रा ने भी बिहार के मदरसा पर बड़े सवाल खड़े करते हुए कहा कि हम मदरसा के खिलाफ नहीं हैं लेकिन ये देखना भी दिलचस्प है की अधिकांश मदरसों में कैसी पढ़ाई होती है. आखिर क्या वजह है कि जब भी कोई घटना घटती है तो उसमे मदरसा का कोई ना कोई कनेक्शन जरूर निकल आता है.

जिवेश ने कहा कि बिहार में कई मदरसे ऐसे हैं जिनमें देश विरोधी बातें पढ़ाई जाती हैं. बच्चों के मन में नफरत फैलाने वाली बात पढ़ाई जाती है. अगर इसे नहीं रोका गया तो मामला और गम्भीर हो सकता है. उन्होंने कहा कि मदरसों में भी आम स्कूलों जैसा पाठ्यक्रम पढ़ाया जाए और तमाम धर्मों के छात्र छात्राएं पढ़ाई करें, ऐसी व्यवस्था की जाए ताकि मदरसा के छात्र छात्राओं में देश भक्ति की भावना बढ़े. भाजपा नेता और मंत्रियों के बिहार के मदरसा को लेकर उठाए गए सवाल से JDU नाराज हो गई है.

JDU के एमएलसी खालिद अनवर ने मदरसा का बचाव किया और भाजपा के उन मंत्रियों पर हमला बोला जो मदरसा पर सवाल उठा रहे हैं. खालिद अनवर कहते हैं कि जो नहीं जानते हैं कि मदरसों में कैसी पढ़ाई होती है वही इस तरह की नफरत भरी बातें कहते हैं. मदरसों में वही पढ़ाई होती है जैसी पढ़ाई दूसरे स्कूलों में होती है और लोगों से कैसे भाईचारा और अमन से रहे वो सिखाई जाती है. जो मन से बीमार हैं और एक खास धर्म के खिलाफ मन में नफरत रखते हैं वही लोग ऐसी बातें करते हैं.

भाजपा कोटे के मंत्रियों के द्वारा मदरसों को लेकर लगाए गए गंभीर आरोप पर कांग्रेस MLC प्रेमचंद्र मिश्रा ने नीतीश कुमार से सवाल पूछा है. उन्होंने कहा कि नीतीश जी के मंत्रिमंडल के मंत्री मदरसों पर गंभीर सवाल खड़े कर रहे हैं, क्या इसमें उनकी भी रजामंदी है, अगर नहीं तो नीतीश जी अपने मंत्रियों से इस बारे में जानकारी लें और बिहार की जनता के सामने स्थिति स्पष्ट करें. मिश्रा ने कहा कि मदरसों को लेकर भाजपा मंत्रियों का यह बयान बेहद गंभीर है और कांग्रेस इसका विरोध करती है.

Tags: Bihar News, Bihar politics, Madarsa

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर