Home /News /bihar /

दरभंगा एयरपोर्ट: नए सिविल इनक्लेव निर्माण और रनवे विस्तार से बदल जाएगी शहर की सूरत, SIA कार्य पूरा

दरभंगा एयरपोर्ट: नए सिविल इनक्लेव निर्माण और रनवे विस्तार से बदल जाएगी शहर की सूरत, SIA कार्य पूरा

दरभंगा एयरपोर्ट के नए सिविल एनक्लेव और रनवे के विस्तार से दरभंगा का औद्योगिक रूप से विकास होगा.

दरभंगा एयरपोर्ट के नए सिविल एनक्लेव और रनवे के विस्तार से दरभंगा का औद्योगिक रूप से विकास होगा.

Darbhanga Airport News: दरभंगा एयरपोर्ट  (Darbhanga Airport) के नए सिविल इनक्लेव निर्माण और रनवे विस्तार की दिशा में तेजी से काम किया जा रहा है. इसके लिए भूमि अधिग्रहण पहले संबंधित क्षेत्र में  सामाजिक प्रभाव के आकलन  का कार्य पूरा कर लिया गया है. इसके लिए अधिकृत नोडल एजेंसी आद्री ने अपनी प्रारंभिक रिपोर्ट सौंप दी है. बता दें कि दरभंगा एयरपोर्ट के नए सिविल इनक्लेव और रनवे विस्तार के लिए जमीन का अधिग्रहण किया जाना है. भूमि अधिग्रहण को लेकर पूर्व में राज्य कैबिनेट की ओर से 336 करोड़ रुपये की स्वीकृति प्रदान की जा चुकी है.

अधिक पढ़ें ...

दरभंगा. बिहार के दरभंगा एयरपोर्ट  (Darbhanga Airport) के नए सिविल इनक्लेव निर्माण और रनवे विस्तार की दिशा में तेजी से काम किया जा रहा है. इसके लिए भूमि अधिग्रहण पहले संबंधित क्षेत्र में  सामाजिक प्रभाव के आकलन (Social Impact Assessment) का कार्य पूरा कर लिया गया है. इसके लिए अधिकृत नोडल एजेंसी आद्री ने अपनी प्रारंभिक रिपोर्ट सौंप दी है. जानकारी के मुताबिक, 10 जनवरी तक फाइनल रिपोर्ट जिलाधिकारी को सौंपने की बात कही जा रही थी. दरअसल, नोडल एजेंसी आद्री की ओर से रिपोर्ट सौंपे जाने के बाद जिला स्तर पर एक्पर्ट कमेटी गठित की जाएगी, जो इस रिपोर्ट का रिव्यू करेगी. रिव्यू करने के बाद कमेटी अपनी रिपोर्ट पुन: जिलाधिकारी को सौंपेगी.

जिलाधिकारी को रिपोर्ट सौंपने के बाद भूमि अधिग्रहण (land acquisition) की प्रारंभिक अधिसूचना का प्रकाशन किया जाएगा. इसके बाद लोगों से दो महीने तक आपत्ति ली जाएगी. इस बीच दो महीने तक जिलास्तरीय टीम जमीन संबंधी कागजात और जमीन का किस्त निर्धारण करेगी. इस सब प्रक्रिया के बाद अधिघोषणा (Proclamation) का प्रकाशन किया जाएगा. फिर एक महीने तक आपत्ति ली जाएगी. सारी प्रक्रिया पूरी होने के बाद भूमि अधिग्रहण का काम शुरू होगा.

बता दें कि दरभंगा एयरपोर्ट के नए सिविल इनक्लेव और रनवे विस्तार के लिए जमीन का अधिग्रहण किया जाना है. भूमि अधिग्रहण को लेकर पूर्व में राज्य कैबिनेट की ओर से 336 करोड़ रुपये की स्वीकृति प्रदान की जा चुकी है.

जल्द तैयार होगा सिविल एनक्लेव 
गौरतलब है कि दरभंगा एयरपोर्ट के नए सिविल एनक्लेव के लिए 78 एकड़ जमीन का अधिग्रहण होना है. इनमें 54 एकड़ में सिविल एनक्लेव का निर्माण किया जाएगा, जबकि बाकी 24 एकड़ जमीन में रनवे का विस्तार होगा. इसे जिला प्रशासन की ओर से पूर्व में चिन्हित कर लिया गया है. सरकारी अमीन जमीन की मापी भी कर चुके हैं. केवल सरकार की हरी झंडी का इंतजार था जो अब पूरा हो गया है. बताया जा रहा है  कि नए सिविल एनक्लेव जाने के लिए इंट्री और एग्जिट के अलग-अलग रास्ते होंगे. दिल्ली मोड़ से महज 500 मीटर दूर बने एक फ्लाईओवर के पास से नए टर्मिनल में प्रवेश के लिए इंट्री का रास्ता बनाया जाएगा. इसका ब्लू प्रिंट तैयार कर लिया गया है.

बदलेगी दरभंगा की सूरत 

दरभंगा एयरपोर्ट के नए सिविल एनक्लेव और रनवे विस्तार होने के बाद दरभंगा (Darbhanga) का औद्योगिक रूप से विकास होगा. साथ ही आसपास के जिलों में भी तरक्की की बयार बहेगी. इससे यहां छोटे-बड़े उद्योग-धंधे, बड़े होटल, मॉल, आवासीय टाउनशिप और कई लघु एवं कुटीर उद्योगों का  सृजन होगा. नए सिविल इनक्लेव व रनवे विस्तार का कार्य शुरू होने से वासुदेवपुर व रानीपुर सहित एनएच किनारे इलाकों का कायाकल्प होगा.  नए उद्योगों की स्थापना होने से स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा. वहीं दरभंगा एयरपोर्ट के ऑपरेशनल होने से पूर्व में कौड़ियों के भाव बिकने वाली जमीन के दाम आसमान छूने लगे हैं.

Tags: Darbhanga Airport, Darbhanga news

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर