होम /न्यूज /बिहार /Darbhanga Maharaj: 19वीं सदी में ठाट-बाट से रहते थे दरभंगा महाराज, गीजर के साथ मौजूद था ये सामान

Darbhanga Maharaj: 19वीं सदी में ठाट-बाट से रहते थे दरभंगा महाराज, गीजर के साथ मौजूद था ये सामान

Darbhanga News: नरगोना पैलेस के बगल में बना एडवेंचर पार्क में दरभंगा महाराजा के जमाने का गीजर प्रदर्शनी के तौर पर लगाया ...अधिक पढ़ें

    रिपोर्ट : अभिनव कुमार

    दरभंगा. दरभंगा महाराज यह नाम सुनते ही आपके जेहन में बड़े-बड़े महल, मंदिर और बड़ी-बड़ी दीवारें सामने आती होंगी. इन सबसे परे दरभंगा महाराज 19वीं सदी में ही काफी आधुनिक थे. इसका प्रमाण अब देखने को मिला है. LNMU कैंपस के अंदर नरगोना पैलेस के बगल में बने एडवेंचर पार्क में दरभंगा महाराज के जमाने में उपयोग में आने वाली वस्तुओं को प्रदर्शनी के तौर पर रखा गया है. बहुत कम लोगों को ही पता होगा कि दरभंगा महाराज उस जमाने में भी आधुनिक गीजर का उपयोग करते थे. उस गीजर को भी इस प्रदर्शनी में लगाया गया है. वहीं, दरभंगा महाराज के जमाने के वस्तुओं को जोड़कर एक पुल का भी निर्माण किया गया है. अगर इसकी सही देखभाल होती तो यह दरभंगा के लिए बहुत ही सुंदर और आकर्षण का केंद्र बन सकता था. आज उसकी हालत खंडहर जैसी हो गई है. चारों तरफ जंगल उग गए हैं.

    दरभंगा के स्थानीय शंकर कुमार सिंह बताते हैं कि जिस प्रकार से यहां एडवेंचर पार्क की शुरुआत की गई है, यह ऐतिहासिक है. दरभंगा महाराजा के जमाने के सामान को इस प्रदर्शनी में रखा गया. जरूरत है इसे बड़े स्तर पर बेहतर पार्क के रूप में विस्तारित करने की, ताकि लोगों को पता चल सके कि हमारे महाराज की क्या ठाठ बाट थे. इसे पार्क में पूरी तरह जंगल उग गया है. अब तो यहां लोग आते भी नहीं है. साथ ही कहा कि जिस प्रकार से खुला पार्क बनाया गया था, उससे लोगों को पुरातन तत्व की जानकारी के साथ यहां समय बिताने का अवसर मिलता.

    जानें क्या सब है इस पार्क में
    नरगोना पैलेस के बगल में बना एडवेंचर पार्क में दरभंगा महाराजा के जमाने का गीजर को प्रदर्शनी के तौर पर लगाया गया है. वहीं, इसके साथ उस जमाने का एंबेसडर कार और एक बड़ी सी छतरी लगाई गई है जिससे उस जमाने में टेलीविजन चला करता था. यहां पर एक पुल का भी निर्माण किया गया है. वहीं, दरभंगा महाराजा के जमाने का पानी टंकी भी इस पार्क में लगी हुई है. इससे यह पता चलता है कि उस जमाने में दरभंगा महाराज कितने अत्याधुनिक सामानों से अपनी महल और हवेलियों को सजाए हुए थे.

    Tags: Bihar News, Darbhanga news

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें