दरभंगा एयरपोर्ट को इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाने से पहले इंफ्रास्ट्रक्चर विकास जरूरी: संजय झा

पिछले वर्ष ऑपरेशनल हुए दरभंगा हवाई अड्डे से देश के अलग-अलग शहरों के लिए विमान सेवा उपलब्ध है

बिहार के जल संसाधन मंत्री संजय झा (Sanjay Jha) ने कहा फिलहाल दरभंगा एयरपोर्ट (Darbhanga Airport) पर कई ऐसी सुविधाएं नहीं हैं जो अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा के लिए जरूरी है. दरभंगा हवाई अड्डा पर अभी 24 घंटे विमान सेवा शुरू नहीं है. फिलहाल बुनियादी सुविधा के साथ पहले यहां आधुनिक सुविधाएं तैयार करना जरूरी है ताकि चौबीसों घंटे किसी भी मौसम में विमान सेवा शुरू किया जा सके

  • Share this:
दरभंगा. दरभंगा हवाई अड्डा को अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा का दर्जा मिलने की मांग के बीच बिहार सरकार (Bihar Government) के मंत्री संजय झा (Sanjay Jha) ने कहा है कि दरभंगा हवाई अड्डा को अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा बनाने से पहले यहां का इंफ्रास्ट्रक्चर बढ़ाना होगा इसके बाद ही कुछ आगे संभव है. उन्होंने पटना का उदाहरण देते हुए कहा कि अब तक पटना हवाई अड्डा (Patna Airport) भी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा का दर्जा नहीं प्राप्त कर पाया है. हालांकि उन्होंने दरभंगा हवाई अड्डे (Darbhanga Airport) पर यात्रियों की बढ़ती संख्या पर जरूर खुशी जताई और मिथिला के लोगों की सुविधा के साथ-साथ विकास के कई द्वार खुलने की बात कही.

रविवार को जल संसाधन मंत्री संजय झा अपने विभाग के अधिकारियों के साथ बांध निर्माण की समीक्षा करने दरभंगा पहुंचे थे. लेकिन पत्रकारों के सवालों के जवाब देते हुए उन्होंने दरभंगा हवाई अड्डा पर भी अपनी बात रखी. उन्होंने कहा कि फिलहाल दरभंगा एयरपोर्ट पर कई ऐसी सुविधाएं नहीं हैं जो अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा के लिए जरूरी है. दरभंगा हवाई अड्डा पर अभी 24 घंटे विमान सेवा शुरू नहीं है. फिलहाल बुनियादी सुविधा के साथ पहले यहां आधुनिक सुविधाएं तैयार करना जरूरी है ताकि चौबीसों घंटे किसी भी मौसम में विमान सेवा शुरू किया जा सके.

दरभंगा से दुबई फ्लाइट होने के सवाल पर मंत्री संजय झा ने कहा कि कई एयरलाइंस यात्रियों को यह सुविधा कनेक्टिंग विमान सेवा के तहत दे रही हैं, यह कोई नई बात नहीं है. उन्होंने दरभंगा से सीधे दुबई विमान सेवा से इनकार करते हुए कहा कि एयरलाइंस कंपनियां कनेक्टिंग सेवा के तहत यहां से यात्रियों को हैदराबाद या मुंबई ले जाकर वहां दूसरे विमान के जरिये दुबई या फिर दूसरे देश ले जाती हैं.

उन्होंने कहा कि फिलहाल दरभंगा के लिए अच्छी बात यह है कि एरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (AAI) ने पहले से ज्यादा जमीन की मांग की है जिसे बिहार सरकार ने पूरा करने के लिए फंड रिलीज कर दी है. जमीन अधिग्रहण कर जल्द बड़ा टर्मिनल बिल्डिंग बनाने का काम शुरू किया जायेगा.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.